scriptVIDEO: आकार लेने लगा दीपेश्वर तालाब पर धोबी घाट | VIDEO: Dhobi Ghat on Dipeshwar pond took shape | Patrika News
प्रतापगढ़

VIDEO: आकार लेने लगा दीपेश्वर तालाब पर धोबी घाट

– दो ब्लॉक में बनेंगे 40 घाट

प्रतापगढ़May 06, 2019 / 10:06 am

Ram Sharma

pratapgarh

VIDEO: आकार लेने लगा दीपेश्वर तालाब पर धोबी घाट

तालाब में नहीं होगी गंदगी
प्रतापगढ़. शहर के प्रमुख पर्यटक और धार्मिक स्थल दीपेश्वर महादेव तालाब के पास नगर परिषद की ओर से बनाया जा रहा धोबी घाट आकार लेने लगा है। इसके अलग-अलग घाट अब निर्मित हो चुके हैं। उम्मीद है कि आगामी तीन-चार माह में इसका निर्माण पूरा हो जाएगा। पृथक से घोबी घाट बनने के बाद तालाब पर गंदे कपड़े धोने का काम बंद हो जाएगा। इससे तालाब का पानी गंदा नहीं होगा।
दीपेश्वर तालाब शहर के प्रमुख धार्मिक और पर्यटक स्थलों में से एक है। नगर परिषद ने पिछले सात साल में तालाब के सौंदर्यीकरण में लाखों रुपए खर्च किए हैं। बाउंड्रीवाल बनाकर इसके चारों तरफ सीढिय़ों का निर्माण किया गया। अंदर भगवान की बड़ी प्रतिमा स्थापित की गई। इसके बाद तालाब की खूबसूरती में चार चांद लग गए। लेकिन यहां गंदे कपड़े धोने के काम पर रोक नहीं लग पाई। धोबी समाज के गणमान्य लोगों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि यदि उन्हें पास ही दूसरा स्थान उपलब्ध करवा दिया जाए तो वे वहां जाने के लिए तैयार हैं। इसके बाद नगर परिषद ने इनके लिए तालाब के पास ही अलग से धोबी घाट बनाने का निर्णय किया।
—-
इस तरह होगा धोबीघाट
धोबीघाट आधुनिक तरीके से बनेगा। इसमें दो ब्लॉक में 40 घाट बन रहे हैं। यानि एक साथ 40 लोग कपड़े धोने का काम कर सकते हैं। इसमें पानी की उपलब्धता के लिए दो ट्यूबवैल लगवाए जाएंगे एवं निकासी की व्यवस्था अलग से होगी। घाट के पास ही एक छोटा पौंड गंदा पानी एकत्र करने के लिए बनाया गया है। इससे गंदा पानी वापस तालाब में नहीं जाएगा।
पत्रिका ने कई बार उठाया था मुद्दा

दीपेश्वर तालाब पर कपड़े धोने से होने वाली गंदगी को देखते हुए राजस्थान पत्रिका ने कई बार इस मुद्दे को उठाया था। जिसमें तालाब में कपड़े धोने से पानी गंदा होने और प्रदूषण फैलने से आमजन को होने वाली समस्या और तालाब का सौन्दर्य खराब होने के बारे में बताया गया था। कपड़े धोने वाले व्यवसायी व अन्य आमजन भी कपड़े धोने के लिए अलग से स्थान उपलब्ध कराने की मांग करने लगे थे।

Home / Pratapgarh / VIDEO: आकार लेने लगा दीपेश्वर तालाब पर धोबी घाट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो