scriptVIDEO: जिला न्यायालय परिसर हुआ स्वच्छ और सुंदर | VIDEO: District Court premises happened clean and beautiful | Patrika News
प्रतापगढ़

VIDEO: जिला न्यायालय परिसर हुआ स्वच्छ और सुंदर

सेशन न्यायाधीश की पहल पर बदला स्वरूप

प्रतापगढ़Jun 05, 2019 / 09:49 am

Ram Sharma

pratapgarh

VIDEO: जिला न्यायालय परिसर हुआ स्वच्छ और सुंदर

कोर्ट के सभी भवनों पर कराया रंग-रोगन
प्रतापगढ़ .यहां जिला मुख्यालय पर न्यायालय परिसर का स्वरूप गत एक वर्ष बिल्कुल ही बदल गया है। यहां परिसर स्वच्छ और सुंदर दिखाई देने लगा है।यह सब जिला एवं सेशन न्यायाधीश राजेन्द्रकुमार शर्मा की पहल पर हुआ है। उन्होंने यहां जिला जज की कुर्सी संभालने के साथ ही इस परिसर का सर्वांगीण विकास के लिए बीड़ा उठाया।इसके लिए उन्होंने सर्वप्रथम यहां परिसर में पड़ी गंदगी को हटाया। पहली बार में ही यहां से 70 ट्रॉली में कचरा भरकर बाहर फिंकवाया। इसके बाद यहां सभी भवनों के अंदर और बाहर रंग-रोगन कराया गया।इससे पूरा परिसर एक ही रंग में दिखाई देने लगा है। परिसर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए कर्मचारियों, अधिवक्ताओं को साथ में लेकर कई कार्य कराए गए। आज यहां हालात यह है कि सभी तरफ कुड़ापात्र लगे हुए है। जिनको रोजाना खाली किया जाता है। साथ ही कोई भी यहां कचरे को इधर-उधर नहीं फैंकता है।
पुलिस चौकी और स्वास्थ्य केन्द्र
यहां परिसर में ही स्वास्थ्य केन्द्र भी खुलवा दिया है। जिससे यहां प्राथमिक उपचार की सुविधा मिल सके। इसके साथ ही यहां पुलिस चौकी भी खुलवा दी है।
डेढ़ लाख की लगात से लगाया आरओ
परिसर में पेयजल टंकियां बनी हुई है। लेकिन इनमें पानी की खपत होने पर दोपहर बाद समस्या हो जाती है।इसे देखते हुए परिसर में ही डेढ़ लाख रुपए की लागत से आरओ लगाया गया है। जिससे शुद्ध और शीतल पानी उपलब्ध हो सके।
परिसर में लगाए जाएंगे सौ पौधे
पर्यावरण के प्रति लगाव को देखते हुए यहां गत वर्ष भी पौधे लगाए गए थे। जो जीवित है। यहां मानसून में भी सौ पौधे लगाए जाएंगे।
ताकतवर के सामने गरीब की बात सुनी जाती है
यहां पत्रकार वार्ता में राजेन्द्रकुमार शर्मा ने कहा कि इस परिसर को हम उच्चतम न्यायालय की मंशा के अनुरूप बनाना चाहते है। जिसमें उच्चतम न्यायालय ने निर्णय में लिखा है कि कोर्ट परिसर मिट्टी, पत्थर की इमारत नहीं है। बल्कि वह जगह है जहां दबे, कुचले और पीडि़त व्यक्ति की बात को पूरी तरह से सुना जाता है। यहां सबसे ताकतवर व्यक्ति के सामने सबसे गरीब व्यक्ति को भी यह लगे कि कानून का भी राज है। यहां आमजन में मन में भरोसा उत्पन्न हो सके।
न्यायालय परिसर के बाहर न्याय की देवी मूर्ति
यहां न्यायालय परिसर के बाहर न्याय की देवी की मूर्ति लगाई गई है। इसे बार एसोसिएशन के सहयोग से लगाई गई है। इसके साथ ही यहां शहीद भगतसिंह की प्रतिमा भी लगाई जाएगी।

Home / Pratapgarh / VIDEO: जिला न्यायालय परिसर हुआ स्वच्छ और सुंदर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो