वीडियो: आज पतंगों से रंगीन होगा आसमान

Rakesh kumar Verma

Publish: Jan, 14 2018 10:25:59 AM (IST)

Pratapgarh, Rajasthan, India
वीडियो: आज पतंगों से रंगीन होगा आसमान

-मकर संक्राति आज, होंगे दान-पुण्य

-मकर संक्राति आज, होंगे दान-पुण्य
-दुकानों पर मांझों और पतंगों की हुई बिक्री
प्रतापगढ़.
जिले में शनिवार को मकर संक्रांति का पर्व पूरी श्रद्धा और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। मकर संक्राति पर शहर सहित कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न धार्मिक आयोजन किए जाएंगे। शुभ मुहूर्त में भगवान के दर्शनों के बाद दान पुण्य के साथ लोगों की दिनचर्या शुरू होगी। इसके बाद दिनभर धार्मिक और अन्य कार्यक्रमों का आयोजन होगा।
खरीदारी की रही धूम
शहर सहित ग्रामीण इलाकों में मकर संक्रांति से एक दिन पूर्व खरीदारी की धूम रही। लोगों ने पूजन सामग्री और प्रसाद व व्यंजन बनाने के लिए तिल, गुड व गजक आदि सामग्री खरीदारी की।
गूंजेगी ये काटा-वो काटा की गूंज
मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने की परम्परा है। ऐसे में हर कोई पतंग उड़ाने का शौक पूरा करेगा और दिनभर घरों की छतों और खाली मैदानों पर पतंग की उडान देखने को मिलेगी। सुबह से ही रंग बिरंगी पतंगों से आसमां रंगीन हो जाएगा। वहीं घरों से ये काटा, वो काटा की गूंज भी सुनाई देने लगेगी। पतंग उड़ाने के लिए लोगों ने शुक्रवार से ही तैयारी शुरू कर दी। सुबह से पतंग की दुकानों पर पतंगों और मांझे की बिक्री शुरू हो गई। वहीं लोगों ने शुक्रवार को भी पतंग उड़ाने का शौक पूरा किया।
गिल्ली डंडा का भी बना माहौल
शहर में मकर संक्राति से पहले पतंगों के साथ गिल्ली-डंडों का माहौल भी दिखाई दिया। जहां एक तरफ कोई पतंग उड़ाते दिखे तो कोई खाली प्लॉट और मैदानों में गिल्ली डंडे खेलते दिखाई दिए।
जमकर बिका चायनीज मांझा
चायनीज मांझों पर रोक के बावजूद मकर संक्राति की पूर्व संध्या पर शहर की पतंग दुकानों पर चायनीज मांझे की जमकर बिक्री हुई। रोक के बावजूद भी प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई। ऐसे में दुकानदारों ने गुपचुप ही सही लेकिन इन्हें बेचने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned