scriptगांवों के लोग टीके लगवाने से नहीं डरते | Villagers are not afraid to get vaccinated | Patrika News
प्रतापगढ़

गांवों के लोग टीके लगवाने से नहीं डरते

प्रतापगढ़. जिला प्रमुख इंद्रादेवी मीणा ने पंचायत समिति दलोट क्षेत्र का दौरा किया। पंचायती राज ग्रामीण विकास के साथ महात्मा गांधी नरेगा के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। बोरदिया गांव के चिकित्सालय में चल रहे वैक्सीन कार्यक्रम का औचक निरीक्षण किया। चिकित्सकीय स्टाफ का मनोबल बढ़ाया और ग्रामीणों को वैक्सीन के लिए प्रेरित किया।

प्रतापगढ़Jun 12, 2021 / 07:22 am

Devishankar Suthar

गांवों के लोग टीके लगवाने से नहीं डरते

गांवों के लोग टीके लगवाने से नहीं डरते


-जिला प्रमुख ने किया दौरान, ग्रामीणों को की समझाइश
प्रतापगढ़. जिला प्रमुख इंद्रादेवी मीणा ने पंचायत समिति दलोट क्षेत्र का दौरा किया। पंचायती राज ग्रामीण विकास के साथ महात्मा गांधी नरेगा के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। बोरदिया गांव के चिकित्सालय में चल रहे वैक्सीन कार्यक्रम का औचक निरीक्षण किया। चिकित्सकीय स्टाफ का मनोबल बढ़ाया और ग्रामीणों को वैक्सीन के लिए प्रेरित किया। जिला प्रमुख जी ने कहा कि हम प्रतापगढ़ जिले के निवासी पराक्रमी स्वभाव के होते है, टीके लगवाने से नहीं डरते है। सुहागपुरा पंचायत समिति में गांवो में ग्रामीणों को जागरूक किया। जिसके कारण गुरुवार को पंचायत समिति सुहागपुरा में 1588 टीके लगे। जो उपखंड पीपलखूंट में एक रिकॉर्ड वैक्सीनेशन था। कार्यक्रम में अरनोद पंचायत समिति प्रधान समरथ मीणा, पंचायत समिति दलोट प्रधान श्यामादेवी मीणा, उप प्रधान बृजेंद्रसिंह, पूर्व जिला परिषद सदस्य लक्ष्मीनारायण पाटीदार सहित कई पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
मोवाई में २५५ लोगों को वैक्सीन लगाई
मोवाई.
मोवाई में आयोजित वैक्सीनेशन शिविर में शुक्रवार को उपखंड अधिकारी प्रकाशचंद्र रेगर ने निरीक्षण किया। इस दौरान विकास अधिकारी संपतलाल भी साथ में थे। लोगों का टीके के प्रति उत्साह को देखते हुए तुरंत आसपास हॉस्पिटल से अतिरिक्त वैक्सीन की व्यवस्था करवाई गई। मोवाई के राजस्व गांव दिवाला के 45 वर्ष से अधिक आयु के 99 वैक्सीनेशन किया गया। दिवाला वार्ड पंच, वार्ड प्रभारी शिक्षक सुनील साहू और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की प्रशंसा की। मोवाई में 45 प्लस और 18 प्लस दोनों मिलकर 255 वैक्सीन लगाई गई। मोवाई और शौली एक दिन और शिविर आयोजित करने के लिए सरपंच वर्दीचंद मीणा से चर्चा की। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी विनोदकुमार पांडे ने बताया कि इस मौके पर समस्त कर्मचारी, पंचायत सहायक, पटवारी कामेरी मीणा, आंगनबाड़ी स्टाफ कृषि पर्यवेक्षक टीम ने सहयोग किया।
———-
टीकाकरण को लेकर ग्रामीणों में दिख रहा उत्साह
धरियावद. धरियावद ब्लॉक के धरियावद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित आठ सब सेंटरों पर शुक्रवार को भी कुल 2669 लोगों का टीकाकरण हुआ। जिसमें युवाओं ने हिस्सा लिया। इधर टीकाकरण को बढावा देने के लिए शिक्षा विभाग महिला बाल विकास एवं पंचायतीराज विभाग सहित अन्य विभागों की संयुक्त टीमों द्वारा विद्यालय स्तर, ग्राम की चौपाल एवं अन्य जगहों पर बैठक आयोजित कर ग्रामीणों एवं आमजन को टीककरण के लिए जागरूक किया जा रहा हैं। गाडरियावास में जगनारायणसिंह एवं केसरपुरा संस्थान के पुष्पेंद्रसिंह ने घर-घर जाकर आमजन को जागरूक किया।
———-
जटिल सिजेरियन प्रसव के लिए नहीं जाना होगा बाहर
–धरियावद सीएचसी पर शुरू हुई सेवा
=
धरियावद. धरियावद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर करीबन डेढ़ दशक बाद एक बार पुन: जटिल सिजेरियन प्रसव की शुरूआत हुई। यहां केंद्र पर कार्यरत स्त्री एवं प्रसुूति रोग विशेषज्ञ डॉ. जितेंद्रकुमार मय मेडिकल टीम ने करीबन एक घंटे के प्रयास के बाद गर्भवती का सफल सिजेरियन प्रसव करवाया। ऑपरेशन के बाद महिला ने एक स्वस्थ्य लडक़े को जन्म दिया है। वहीं फिलहाल जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य हैं।

Home / Pratapgarh / गांवों के लोग टीके लगवाने से नहीं डरते

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो