script10 आसान टिप्स से लगाएं अपने घर की सही कीमत | Tips to pricing your house and earn handsome profits | Patrika News
प्रॉपर्टी टिप्स

10 आसान टिप्स से लगाएं अपने घर की सही कीमत

जितना मुश्किल घर बनाना होता है, उतना ही मुश्किल घर बेचना भी होता है…

Dec 27, 2014 / 12:42 pm

सुभेश शर्मा

नई दिल्ली। जितना मुश्किल घर बनाना होता है, उतना ही मुश्किल घर बेचना भी होता है। घर बेचने का मुश्किल फैसला लेते ही सबसे पहले दिमाग में आता है कि घर की कीमत क्या लगाई जाए। इन 10 आसान टिप्स से आप अपने घर की सही कीमत लगा सकते हैं –

1. अपने इलाके में अपने मकान जैसे दूसरे मकानों की लिस्ट तैयार करें और देखें कि आपका मकान इन बाकी मकानों से किस लिहाज से अलग है।

2. अब इलाके के उन मकानों का जायजा लें जिन्हें उनके मालिक बेचना चाहते हैं। इनके मालिकों से बातचीत करने और कीमत का आइडिया लें।

3. प्रॉपर्टी एजेंट से बात करें। हालांकि प्रॉपर्टी एजेंट मकान की जो कीमत बताएगा, वह उससे कुछ ज्यादा दाम में ही इसके पार्टी को बेचेगा। यानी कि अपना कमिशन जोड़ने के बाद।

4. अपने इलाके में एजेंट्स को प्राइस सर्वे करने दें और देखें कि वे आपके लिए कैसे आंकड़े जुटाते हैं।

5. मकान बेचने से पहले किया गया आपका एनालिसिस आपको एजेंट्स के झांसे में आने से बचाएगा। अगर इलाके में हर डील 1 करोड़ रूपए से काम हो और आपका एजेंट आपको 1.40 करोड़ रूपए दिलाने की बात कर रहा हो तो सतर्क हो जाएं।

6. कीमत तय करने से पहले बाजार की हालत को देखें। खरीदार बाजार के सेंटिमेंट के हिसाब से ही कीमत चुकाने को तैयार होते हैं।

7. नए मकान प्रति वर्ग फुट के आधार पर बिकते हैं, लेकिन पुराने मकानों पर यह फॉर्मूला काम नहीं आता। अपने मकान की कीमत लगाने से पहले मकान का रिनोवेश और अन्य बुनियादी सुविधाओं पर भी गौर करें।

8. अपने मकान की ओवर प्राइसिंग से बचें। ऎसा इसलिए क्योंकि बाद में आपको कीमत घटानी पड़ सकती है और बाद में ऎसा करने पर लोगों को लगेगा कि आप अभी भी ज्यादा दाम लगा रहे हैं।

9. अगर तुरंत बेचने की मजबूरी न हो तो जान बूझ कर अपने मकान की कीमत बाजार से कम न रखें, क्योंकि ऎसा करने से लोगों को लग सकता है कि आपके मकान के साथ कोई दिक्कत या वास्तु दोष जुड़ा हुआ है।

10. अगर एजेंट के जरिए बेच रहे हैं, तो उसे मकान बेचने का कारण, डील होने के लिए आप कितना इंतजार कर सकते हैं और साथ ही मकान की कीमत को लेकर आपका रूख कितना लचीला है, यह सब जरूर बताएं। ऎसा करने से वह आपके लिए बेहतर डील ढूंढ सकेगा।

Home / Real Estate Budget / Property Buying Tips / 10 आसान टिप्स से लगाएं अपने घर की सही कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो