scriptलोकसभा चुनाव को लेकर पुणे और औरंगाबाद सीट पर कांग्रेस-एनसीपी के बीच फंसा पेंच,पुणे सीट से एनसीपी प्रमुख शरद पवार के लड़ने के लगाए जा रहे कयास | dispute between congress and ncp on pune and aurangabad lok sabha seat | Patrika News
पुणे

लोकसभा चुनाव को लेकर पुणे और औरंगाबाद सीट पर कांग्रेस-एनसीपी के बीच फंसा पेंच,पुणे सीट से एनसीपी प्रमुख शरद पवार के लड़ने के लगाए जा रहे कयास

पुणे की चार सीटों में से बारामती, मावल, शिरूर तीन सीट पर पहले से ही एनसीपी का कब्जा है…

पुणेNov 06, 2018 / 09:02 pm

Prateek

congress-ncp

congress-ncp

रोहित के. तिवारी की रिपोर्ट…

(मुंबई): आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और एनसीपी में जगहों को लेकर अदला-बदली हुई है, जिसमें कांग्रेस ने पुणे सीट पर दावा किया है तो वहीं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने औरंगाबाद सीट पर अपना दावा पेश किया है। शरद पवार के पुणे सीट से लड़ने के कयास लगाए जा रहे हैं जबकि शरद पवार पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि वे लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। फिर भी कार्यकर्ताओं की जिद को लेकर उन्हें भी इस बारे में सोचना पड़ रहा है, वहीं शरद पवार को चुनाव में उतारने को लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। बता दें कि पुणे में जहां कांग्रेस का कोई वर्चस्व नहीं है, वहीं दूसरी तरफ उसके पास कोई मजबूत उम्मीदवार भी नजर नहीं आ रहा है।


पुणे की चार सीटों में से बारामती, मावल, शिरूर तीन सीट पर पहले से ही एनसीपी का कब्जा है। पुणे के अलावा कांग्रेस के पास कोई भी मतदार संघ नहीं है, वहीं कांग्रेसी नेताओं का मानना है कि मावल और शिरूर में कांग्रेस कुछ कर नहीं पाएगी।

 

सतीश चव्हाण को मैदान में उतारने की तैयारी…

औरंगाबाद भले ही कांग्रेस के पास हो, मगर 1998 को छोड़कर कांग्रेस कभी भी यहां से नहीं जीत पाई है। वहीं 1999 के बाद हर चुनाव में कांग्रेस को हार का ही सामना करना है। कांग्रेस के पास कोई प्रबल नेता न होने के कारण राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी अपने विधायक सतीश चव्हाण को मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है। अहमदनगर भले ही राष्ट्रवादी कांग्रेस के पास हो, मगर वहां के विरोधी पक्ष नेता राधाकृष्ण विखे पाटील के लड़के सुजय पाटील ने चुनाव लड़ने का मन बना लिया है।

 

कांग्रेस नही छोड़ेगी यवतमाल सीट…

उल्लेखनीय है कि विखे पाटील और पवार की पुरानी तनातनी के चलते राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी इतनी सहजता से यह सीट छोड़ेने वाली नहीं है, वैसे भी अहमदनगर में राष्ट्रवादी कांग्रेस के पास कोई दमदार उम्मीदवार नहीं है। पुणे और औरंगाबाद के बदले अहमदनगर की सीट की अदला-बदली के लिए कांग्रेस का प्रयत्न जारी है। यवतमाल पर भले ही राष्ट्रवादी दावा कर रही हो, लेकिन वहां से कांग्रेस के नेता मानिकराव ठाकरे ने दौरे शुरू करके अपनी दावेदारी पेश कर दी है। कुछ जगहों को छोड़कर जहां राष्ट्रवादी का ज्यादा प्रभाव नहीं है, इसी वजह से यवतमाल की सीट कांग्रेस छोड़ने को तैयार नहीं है। सीटों की अदला-बदली की प्रक्रिया अंतिम चरण में है यह बात राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील ने बताई।

 

जल्द होगा अंतिम निर्णय…

सीटों के हेर-फेर की चर्चा अंतिम चरण में चल रही है। कुछ मतदार संघों की अदला-बदली पर अभी भी विचार हो रहा है। इन पर अंतिम निर्णय लेना बाकी है और जल्द ही इस प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जाएगा।
– अशोक चव्हाण, कांग्रेस, प्रदेश अध्यक्ष

Home / Pune / लोकसभा चुनाव को लेकर पुणे और औरंगाबाद सीट पर कांग्रेस-एनसीपी के बीच फंसा पेंच,पुणे सीट से एनसीपी प्रमुख शरद पवार के लड़ने के लगाए जा रहे कयास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो