scriptएम्स में 1785 पदों पर होगी भर्ती, इन डॉक्टरों के पद होंगे नियमित | 1785 vacancy in All India Institute of Medical Sciences AIIMS | Patrika News
रायबरेली

एम्स में 1785 पदों पर होगी भर्ती, इन डॉक्टरों के पद होंगे नियमित

– अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दरियापुर में जल्द ही भर्ती शुरु हो जाएगी।
– केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय ने 1785 नियमित पदों पर भर्ती के लिये अनुमति दे दी है।
– अब यह प्रस्ताव स्वीकृति के लिए वित्त मंत्रालय को भेजा गया है।
– एम्स दरियापुर में 13 अगस्त 2018 से ओपीडी चल रही है।

रायबरेलीJun 27, 2019 / 09:02 am

आकांक्षा सिंह

lucknow

एम्स में 1785 पदों पर होगी भर्ती, इन डॉक्टरों के पद होंगे नियमित

रायबरेली. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दरियापुर में जल्द ही भर्ती शुरु हो जाएगी। केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय ने 1785 नियमित पदों पर भर्ती के लिये अनुमति दे दी है। अब यह प्रस्ताव स्वीकृति के लिए वित्त मंत्रालय को भेजा गया है। एम्स दरियापुर में 13 अगस्त 2018 से ओपीडी चल रही है। यहां मेडिसिन, डेंटल, अस्थि रोग, पीड्रियाटिक, ईएनटी आदि सुविधाएं मिल रही हैं। इमरजेंसी व मरीजों को भर्ती करने के साथ ही सर्जरी की सुविधा शुरू नहीं कराई गई है। एम्स को पूरी तरह से संचालित कराने के लिए चिकित्सकों व नर्सिंग समेत करीब 1785 नियमित पद भरे जाएंगे। एम्स में 250 सुपर स्पेशलिस्ट व अन्य डॉक्टरों के साथ 300 रेजीडेंट चिकित्सकों के पद नियमित होंगे। इसके अलावा नर्सिंग के साथ ही अन्य एक हजार से अधिक पद होंगे। अगस्त महीने से एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू कराने के लिए पहले से ही यहां 24 फैकल्टी (संकायों) के पदों को भरने की प्रक्रिया चल रही है। पीजीआई चंडीगढ़ ने इन पदों की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव तैनात करके मंत्रालय को भेजा था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने नियमित पदों को स्वीकृति देकर वित्त मंत्रालय को प्रस्ताव भेज दिया है। वित्त मंत्रालय के स्वीकृति मिलने के बाद नियमित पदों को भरने का काम शुरू हो जाएगा।

यहां पर दाखिला प्रक्रिया दिल्ली एम्स में एमबीबीएस में दाखिले के बाद होगी। दाखिले के बाद पहले बैच को शुरू कराने के लिए प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर सहित 24 फैकल्टियों के लिए पीजीआई चंडीगढ़ में प्रक्रिया चल रही है। तीन जुलाई तक आवेदन जमा हो जाने के बाद 25 जुलाई तक सभी फैकल्टियों को भरने का काम पूरा कर लिया जाएगा।

सस्ती दवाओं के लिए खुलेंग मेडिको सेंटर

एम्स में आने वाले मरीजों के सस्ती दवा मुहैया कराने के लिये अमृत मेडिको सेंटर ने काम करना शुरू कर दिया है। एम्स के अपने दवा काउंटर से 77 प्रकार की दवाएं मुफ्त मुहैया कराई जा रही है। इसके अलावा अमृत मेडिको सेंटर से अन्य दवाएं 60 प्रतिशत कम रेट पर रोगियों को मिल सकेंगी। हालांकि शुरूआती दौर में यहां दवाओं की काफी कमी का सामना रोगियों को करना पड़ रहा है। एम्स रायबरेली के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी समीर शुक्ला का कहना है कि एम्स के 1785 नियमित पदों के प्रस्ताव को मंत्रालय ने हरी झंडी दे दी है। वित्त विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। जल्द ही यहां से स्वीकृति मिलने के बाद पदों को भरने का काम शुरू हो जाएगा। एमबीबीएस की पढ़ाई अगले अगस्त माह से शुरू कराने के लिए 24 फैकल्टियों को भरने का काम चल रहा है।

Home / Raebareli / एम्स में 1785 पदों पर होगी भर्ती, इन डॉक्टरों के पद होंगे नियमित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो