scriptसोनिया गांधी के संसदीय गढ़ में अतिक्रमण की समस्या की उठी आवाज | encroachment issue raised of in Sonia Gandhi parliamentary stronghold | Patrika News
रायबरेली

सोनिया गांधी के संसदीय गढ़ में अतिक्रमण की समस्या की उठी आवाज

जन समस्याओं को लेकर जिलाधिकारी और शासन से शहर के अतिक्रमण और आम समस्याओं को सुलझाने के लिए एक ज्ञापन सौपा गया।

रायबरेलीJul 06, 2018 / 09:56 pm

Mahendra Pratap

encroachment issue raised of in Sonia Gandhi parliamentary stronghold

सोनिया गांधी के संसदीय गढ़ में अतिक्रमण की समस्या की उठी आवाज

रायबरेली. आज जिले अलग अलग वर्ग के संगठनों ने एक सजुट होकर शहर की जन समस्याओं को लेकर जिलाधिकारी और शासन से शहर के अतिक्रमण और आम समस्याओं को सुलझाने के लिए एक ज्ञापन सौपा। नगर पालिका परिषद रायबरेली क्षेत्र के अन्तर्गत अतिक्रमण कारियों द्धारा शहर में स्थित नाला, फुटपाथ एवं पार्को पर कब्जा कर लिया है। फुटपाथ पर हुए अतिक्रमण से आम शहरी का बाजार से निकलना काफी दुष्वार हो गया है। आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती है। नालों पर अतिक्रमण के कारण गन्दा सीवर का पानी नहीं निकल पाता है, जिससे संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा है। पार्क जो बच्चों के खेलने के लिए बने है, उन पार्को में लोग वाहन गैरज व बैठका बनाकर बैठे हुए हैं।

फुटपाथ पर अतिक्रमण

नगरपालिका परिषद रायबरेली क्षेत्र के अन्तर्गत रामकृपाल तिराहा से मलिकमउ रोड जाने वाले मार्ग पर अतिक्रमण कारियों ने नाला पर कब्जा कर स्थाई दुकानें बना ली व फुटपाथ पर अतिक्रमण कर रखा है, जिससे इस अति व्यक्त मार्ग पर आवागमन बाधित रहता है। अतिक्रमण के सम्बन्ध में थाना कोतवाली शहर व नगर पालिका परिषद द्धारा अतिक्रमण कारियों को चिन्हित कर नोटिस भी भेजी जा चुकी है। रोड पर स्थित प्राइमरी पाठशाला के छोटे-छोटे नौनिहाल बच्चे बीच सड़क पर चलने को मजबूर है, जिससे आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती है। नाले पर अतिक्रमण के कारण बरसात के मौसम में लोगों के घरों एवं दुकानों के अन्दर पानी भर जाता है।

एम्बुलेन्स का निकलना भी मुश्किल

जिला अस्पताल से दीवानी कचेहरी, बस स्टेशन, कहारों के अडडे तक लगने वाले जाम के कारण यात्रियों, वादकारियों वकीलों के कारण एम्बुलेन्स का निकलना मुश्किल होता है। कभी कभी इन जामों के कारण मरीज अस्पताल पहुंचने से पहले ही रास्ते में दम तोड़ देते है। जिला अस्पताल की बाउण्ड्री के पास स्थित नाले के उपर पालिका बाजार बना दिया गया है, जिससे नाले की सफाई नहीं हो पाती है। परिणाम स्वरुप पानी नहीं निकल पाता है। हल्की सी बरसात में अस्पताल तालाब के रुप में परिवर्तित हो जाता है। अस्पताल में इलाज कराने आने वाले रोगी एक बीमारी का इलाज कराने आता है तो दूसरी बीमारी साथ लेकर जाता है।

पैदल निकलना दुश्वार

उधर शहर के बाजार के घंटाघर से रेलवे स्टेशन रोड व घंटाघर से कैपरगंज रोड एवं सब्जी मण्डी में प्रवेश करने वाली सभी सड़कों पर व्यापारियों द्धारा अतिक्रमण किए जाने के कारण पैदल निकलना दुश्वार है। महिलाओं से छेड़खानी की घटनांए आए दिन होती है, लेकिन भद्र महिलाएं लोकलाज के डर से खून का घूंट पीकर रह जाती है। रेलवे स्टेशन से ईदगाह डबल फाटक तक सड़क के दोनों तरफ अवैध रुप से अस्थायी निर्माण कर दुकानें बना लिया है, जिससे राहगीरों का आवागमन में असुविधाएं होती है।

अतिक्रमण होने के कारण कई दुर्घटनाएं

इसी तरह बस स्टेशन से कानपुर रोड के मध्य दीवानी कचेहरी, वैदिक बाल मन्दिर, महबूब आलम बाबा की मजार, बालिका इण्टर कालेज स्थित है। एक किमी की रोड पार करने में अक्सर एक घंटे लग जाते है। फिरोजगांधी महाविद्यालय चैराहें पर अतिक्रमण होने के कारण कई दुर्घटनाएं होने से कई लोगों की मृत्यु भी हो चुकी है। आजकल शहर में चलने वाले आटो व ई-रिक्शा के चलने सेरुट तय न होने के कारण लोगों को इससे भी काफी दिक्कते उठानी पड़ रही है।

जिलाधिकारी और शासन से मांग

ऐसी शहर की तमाम समस्याओं को लेकर आज कई अलग अलग संगठनों ने एक साथ खड़े होकर जिलाधिकारी और शासन से मांग की है कि ऐसी समस्याओं से रायबरेली शहर की जनता को जल्द से जल्द आराम मिल सके इसकी मांग की गई है।

Home / Raebareli / सोनिया गांधी के संसदीय गढ़ में अतिक्रमण की समस्या की उठी आवाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो