scriptLok Sabha Election 2024: क्या राहुल गांधी छोड़ेंगे रायबरेली सीट? बड़ा धर्मसंकट खड़ा | Lok Sabha Election 2024: Will Rahul Gandhi leave Rae Bareli seat?… a big dilemma has arisen | Patrika News
रायबरेली

Lok Sabha Election 2024: क्या राहुल गांधी छोड़ेंगे रायबरेली सीट? बड़ा धर्मसंकट खड़ा

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन ने यूपी में शानदार प्रदर्शन किया है। इसको लेकर निश्चित तौर पर राहुल गांधी बहुत खुश होंगे, लेकिन उनके सामने एक बड़ा धर्मसंकट भी उठ खड़ा हो गया है। केरल की वायनाड और उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट जीतने के बाद वे कौन सी सीट छोड़ेंगे।

रायबरेलीJun 04, 2024 / 07:11 pm

Aman Pandey

Rahul Gandhi Video Message
Lok Sabha Election 2024: राहुल का धर्मसंकट देखने में भले ही छोटा लग रहा हो, लेकिन इसके दूरगामी प्रभाव हो सकते हैं। वायनाड़ के जरिए राहुल गांधी को दक्षिण भारत से कनेक्ट करने का अच्छा मौका मिला है। वहां उन्होंने अच्छी खासी पापुलर्टी जुटाई है। इसकी वजह से ही वे दक्षिण के राज्यों में बहुत ही अच्छे तरीके से जनसभाओं को हैंडल करते रहे हैं। कांग्रेस के लिए ये जरूरी भी है कि उसका जनाधार दक्षिण के राज्यों में बढ़ें।
इधर उत्तर प्रदेश है, जहां की राजनीति का देश पर बहुत बड़ा असर होता है। पिछली बार वे रायबरेली की बगल की अमेठी सीट से हार गए थे। वे तीन बार अमेठी से चुनाव जीत भी चुके हैं। 2004 में पहली बार सांसद बनने के बाद वे 2019 में बीजेपी की स्मृति इरानी से हारे थे। उसी समय वे केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़े थे, वहां से वे जीत कर संसद में पहुंचे थे। इस दौरान स्मृति इरानी ने वहां जनता के बीच अपनी पकड़ और अपना घर दोनों बना लिया। ये अलग बात है कि अभी भी कांग्रेस और राहुल के प्रति वहां के लोगों के बीच प्रेम और सम्मान बरकार है।

अपना बेटा बरेली की जनता को सौंप रही हूं: सोनिया गांधी

इस बार राहुल गांधी ने अपनी सीट अमेठी से बदल कर रायबरेली कर दी। राहुल के नामिनेशन में उनकी मां और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी भी गईं थी। उन्होंने तब रायबरेली के लोगों से कहा था कि वे अपना बेटा उन्हें सौंप रही हैं।

प्रियंका ने बताया था परिवार

राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी ने भी ये कह कर प्रचार किया था कि रायबरेली तो उनके परिवार की सीट है। ऐसे में अगर वे रायबरेली की सीट छोड़ने का फैसला करते हैं तो रायबरेली और अमेठी दोनों जगहों की जनता उनसे खफा हो सकती है।

Hindi News/ Raebareli / Lok Sabha Election 2024: क्या राहुल गांधी छोड़ेंगे रायबरेली सीट? बड़ा धर्मसंकट खड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो