scriptनगर निकाय चुनाव 2017 : रायबरेली में निर्वाचन आयोग को भेजा गया 7000 कर्मचारियों का डाटा | nagar nikay chunav 2017 data of 7000 employee in raebareli | Patrika News
रायबरेली

नगर निकाय चुनाव 2017 : रायबरेली में निर्वाचन आयोग को भेजा गया 7000 कर्मचारियों का डाटा

निकाय चुनाव के लिए आयोग की वेबसाइट पर जिले के सभी विभागों के करीब 7000 कर्मचारियों का ऑनलाइन डाटा फीड किया गया है।

रायबरेलीNov 06, 2017 / 10:26 am

आकांक्षा सिंह

lucknow

रायबरेली. निकाय चुनाव के लिए आयोग की वेबसाइट पर जिले के सभी विभागों के करीब 7000 कर्मचारियों का ऑनलाइन डाटा फीड किया गया है। उनमें से करीब 1500 कर्मचारी मतदान कराने के लिऐ छाटे जाएंगे, साथ ही मतगणना के लिए भी इन्हीं 7000 कर्मचारियों में से मतदान कार्मिकों को चुना जाना है। कर्मचारियों का फीड हुए डाटा का रेटमाइजेसन एनआईसी में जिम्मेदार अफसरों की मौजूदगी में हुआ।


रायबरेली निकाय चुनाव में कुल 314 बूथ बनाए गए हैं। प्रत्येक बूथ पर चार- चार कर्मचारी रहेंगे। इस प्रकार 1256 कर्मचारियों की जरूरत तो बूथों पर होगी, बाकी बूथों से बाहर की ड्यूटियों के लिए भी कर्मचारी लगाए जाएंगे । जिले में 29 नवंबर को मतदान है और 1 दिसंबर को मतगणना है, जिससे मतदान और मतगणना में सिर्फ 1 दिन का अंतर रहेगा ,जिससे मतदान और मतगणना कार्मिकों की नियुक्ति एक साथ ही कर दी जाएगी ।


ऊंचाहार में अध्यक्ष पद के लिए बिके सात पर्चे

रायबरेली ऊंचाहार तहसील में बनाए गए नामांकन स्थल में शनिवार को किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं कराया । अध्यक्ष पद के लिए कुल 7 पर्चे बिके ।जबकि वार्ड सदस्य के 24 परचे बिके।


हर पोलिंग बूथ पर रखी जाएगी 2-2 मतपेटियां

रायबरेली नगर निकाय चुनाव के लिए जिले के सभी नगर निकायों में कुल 314 बूथ है । हर बूथ पर दो-दो मतपेटियां रखवाई जाएंगी। एक मत पेटी में अध्यक्ष का वोट डाला जाएगा ,जबकि दूसरी में सदस्य पद का वोट पड़ेगा। जिला निर्वाचन कार्यालय पंचायत एवं नगर निकाय ने सभी 314 बूथों के लिए 628 मतपेटिया रेडी कर दी है । वहीं करीब 100 मतपेटियों और दुरुस्त करके उन्हें रिजर्व में रखा जायेगा।

गुलाबी रंग के होंगे सदस्यों के मतपत्र

गुलाबी रंग के होंगे सदस्यों के मतपत्र निकाय चुनाव में बैलेट पेपर अलग अलग रंगों में होंगे ।उन्हें उनके रंग से भी पहचाना जा सकेगा ।नगर पालिका के अध्यक्ष पद का मतपत्र हरे रंग का होगा जबकि नगर पंचायत के अध्यक्ष का मतपत्र सफेद रंग का होगा ।नगर पालिका और नगर पंचायत के सदस्य पद के बैलेट पेपर गुलाबी रंग के होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो