script2019 चुनाव के बाद पूरा हो जाएगा सोनिया गांधी का सपना! | Rae Bareilly AIIMS will be completed after 2019 election | Patrika News
रायबरेली

2019 चुनाव के बाद पूरा हो जाएगा सोनिया गांधी का सपना!

लोकसभा चुनाव के बाद बन कर तैयार हो जाएगा रायबरेली एम्स।
 

रायबरेलीFeb 14, 2018 / 05:28 pm

Ashish Pandey

Rae Bareilly AIIMS will

Rae Bareilly AIIMS will

रायबरेली. 2019 के लोकसभा चुनाव के नजदीक आते ही कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष एवं सांसद सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में राजनीतिक पाॢटयों में विकास और वोटों की राजनीति में आम जनता को सपने दिखाने फिर से चालू हो गए हैं। सत्ता में बैठी भाजपा की निगाहें अब रायबरेली और अमेठी में टिकी हुई हैं। इसी को लेकर रायबरेली में एम्स जैसे महात्वपूर्ण और आम जनता के फायदे के लिए बने प्रोजेक्ट पर चुनाव के नजदीकी समय पर राजनीति तेजी से चालू हो गयी है। जबकि चार साल बीत जाने पर न तो भाजपा ने यहां बजट भेजा था और न यहां कि सांसद ने फौरी तौर पर सरकार को पत्र लिखा था। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष एवं सांसद सोनिया गांधी के प्रयास रंग लाने लगे हैं। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो एम्स मार्च 20 तक चालू हो जाएगा। ओपीडी तो जुलाई से ही शुरु करने की पूरी तैयारी है।
ओपीडी ब्लॉक लगभग तैयार है

सोनिया गांधी ने 12 जनवरी को एम्स की धीमी गति से निर्माण पर एक पत्र केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को लिखा था। उन्होंने पत्र में एम्स रायबरेली के निर्माण में हो रही देरी से इस क्षेत्र के आम लोगों को हो रही दिक्कतों के बारे में भी बताया। सोनिया गांधी के पत्र पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि एक्सपेंडीचर फाइनेंस कमेटी (ईएफसी) ने पिछले वर्ष 22 जून को ही 823 करोड़ रुपये एम्स-रायबरेली के लिए मंजूर कर दिए थे। उन्होंने अवगत कराया कि एम्स का ओपीडी ब्लॉक लगभग तैयार है। यहां जुलाई से ओपीडी प्रारंभ कर दिए जाने की योजना है। उन्होने यह भी बताया कि मेडिकल टीचिंग एवं हॉस्पिटल बिल्डिंग के लिए टेंडर मांगे जा चुके हैं और निर्माण प्रबंधन संभाल रही एचएससीसी कंपनी को निर्माण प्रारंभ करने के बाबत निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने सोनिया गांधी को लिखे पत्र में उम्मीद जताई कि मार्च 2020 तक एम्स चालू हो जाएगा।
सांसद प्रतिनिधि केएल शर्मा ने कहा कि एम्स के निर्माण में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष एवं सांसद सोनिया गांधी को कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं है। वह लगातार रायबरेली के विकास को लेकर सक्रिय हैं। एम्स के अतिरिक्त वह जिले के हर विकास कार्य पर नजर रखे हैं।
वर्ष 2013 में मंजूर हुआ था एम्स
यूपीए सरकार ने सांसद सोनिया गांधी के ड्रीम प्रोजेक्ट एम्स-रायबरेली को वर्ष 13 में मंजूरी दी थी। नौ सौ करोड़ रुपये से अधिक लागत वाले इस प्रोजेक्ट के लिए तब डेढ़ सौ रुपये अमुक्त भी कर दिए गए थे। इस धनराशि से एम्स की रिहायशी कालोनी बनकर तैयार है। यूपीए सरकार की पहल पर यहां वर्ष 2014 की शुरुआत में ओपीडी भी बन गई थी, लेकिन चुनाव में यूपीए के हारने के बाद एम्स का निर्माण धीमा हो गया। एनडीए के सत्ता में आने के बाद भी सांसद सोनिया गांधी ने प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ी।

Home / Raebareli / 2019 चुनाव के बाद पूरा हो जाएगा सोनिया गांधी का सपना!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो