scriptUP Board Exam 2018 – रायबरेली में हाई स्कूल के 44886 और इंटर के 36976 देंगे परीक्षा | up board 10th and 12th exam raebareli up hindi news | Patrika News
रायबरेली

UP Board Exam 2018 – रायबरेली में हाई स्कूल के 44886 और इंटर के 36976 देंगे परीक्षा

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह साफ कर दिया है कि अगर परीक्षा केंद्रों पर नकल हुई तो नपेंगे।

रायबरेलीFeb 06, 2018 / 12:28 pm

आकांक्षा सिंह

RAEBARELI

रायबरेली. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह साफ कर दिया है कि अगर परीक्षा केंद्रों पर नकल हुई तो नपेंगे। उस जिले के आला अधिकारी इसी प्रक्रिया में रायबरेली में भी सुरक्षा व्यवस्था से लेकर उन सभी बातों का ध्यान रखा गया है। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी की व्यवस्था वह पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के भी इंतजाम कराए गए हैं। जिससे कि नकलविहीन परीक्षा कराई जा सके। बताते चलें कि यूपी बोर्ड परीक्षा 6 फरवरी से शुरू हो चुकी है। रायबरेली में 114 परीक्षा केंद्रों पर 81883 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

 

जिले में नकलविहीन व शांतिपूर्ण परीक्षा कराने के लिए 113 केंद्रों पर अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों को तैनात किया गया है। पहले से बादाम परीक्षा केंद्रों पर अलग से मजिस्ट्रेट परीक्षा के दौरान मौजूद रहेंगे। परीक्षा में नकल करते पकड़े जाने पर कक्ष निरीक्षक व परीक्षार्थी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। विभाग ने परीक्षा कराने के लिए तैयारियों को पूरा कर लिया है। मंगलवार से यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू हो चुकी है पहले दिन गृह विज्ञान और हिंदी की परीक्षा होनी है।

वही हमारी बात जब जिला अधिकारी रायबरेली संजय कुमार खत्री से हुई तो उन्होंने साफ कर दिया कि अतिसंवेदनशील केंद्रों को चिन्हित किया गया है जिनकी संख्या 6 है। इसी तरह संवेदनशील कॉलेजों की संख्या 12 है और परीक्षा को नकलविहीन करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी और अति संवेदनशील और संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। जिनकी देखरेख में परीक्षा को नकलविहीन कराया जा सकेगा और होने वाली परीक्षा मैं कॉपियों का मिलान भी कराया जाएगा और जिन केंद्रों पर गड़बड़ी पाई गई उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

वहीं जिलाधिकारी ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि ज्यादातर परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी फुटेज की भी व्यवस्था की गई है। जिससे परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों को देखा जा सके और जिन केंद्रों पर यह व्यवस्था नहीं पहुंची है । वहां पर अलग से अतिरिक्त मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है जो सफल परीक्षा कराने में अपना योगदान देते रहेंगे और हर पाली की परीक्षा में जो भी व्यवस्था या जो भी मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं उनको लगातार बदलता रह जाएगा। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा आज से जिले के 114 परीक्षा केंद्रों पर शुरू हो रही है। वित्तविहीन शिक्षकों के बहिष्कार के चलते कक्ष निरीक्षकों का संकट खड़ा हो गया है।

सोमवार की शाम तक बहुत कम संख्या में कक्ष निरीक्षक ड्यूटी के लिए अपनी आमद कराने परीक्षा केंद्रों में पहुंचे थे। लेकिन आज सुबह कक्ष निरीक्षक अपनी डियूटी पर पहुंच रहे है। एक तरफ कक्ष निरीक्षकों की कमी को पूरा करना तथा दूसरी तरफ परीक्षा में नकल रोकना जिला प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बन गया है । हाईस्कूल के 44 हजार 886 और इंटर के 36 हजार 976 परीक्षाथीें परीक्षा में बैठेंगे।

जिले के सभी स्कूलों में पहली पाली की परीक्षा सुबह 7ः30 बजे से शुरू होगी और 10ः45 तक चलेगी। पहली पाली में परीक्षा हाईस्कूल गृह विज्ञान विषय तथा इंटर के विज्ञान वर्ग को छोड़कर अन्य वर्गों के लिए हिंदी विषय का पेपर है। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से होगी और शाम 5ः15 बजे तक चलेगी ।

दूसरी पाली में पहले दिन इंटरमीडिएट की सामान्य हिंदी विषय की परीक्षा है। प्रश्नपत्र को हल करने का समय 3 घंटे का है, 15 मिनट का समय प्रश्न पत्र को पढ़ने के लिए परीक्षार्थियों को मिलेगा । सोमवार को परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी अपना कझ संख्या और टेबल आदि देखने पहुंचे । केंद्र व्यवस्थापकों ने अपनी देखरेख में सेटिंग प्लान के अनुसार डेस्क की स्लिप आदि लगवाई। उधर सभी सचल दस्तों, जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेटों तथा स्टेटिक मजिस्ट्रेट को सक्रिय कर दिया है।


वित्तविहीन कालेजों में बने सेंटर में शिक्षक करेंगे ड्यूटी

सेंटर विभिन्न कॉलेजों में बनाए गए हैं उनके शिक्षक कक्ष निरीक्षक डियूटी करेंगे। दूसरे वित्तविहीन कालेजों के शिक्षक सेंटरों पर ड्यूटी करने नहीं जाएंगे। महासभा ने सेंटर वाले वित्तविहीन शिक्षकों और उनके प्रबंधकों को इतनी राहत जरूर दी है। जिन कॉलेजों में सेंटर बने हैं उनके वित्तविहीन शिक्षक अन्य सेंटरों पर ड्यूटी करने नहीं जाएंगे।


सचल दस्ते कक्ष निरीक्षकों की भी करेंगे अच्छी तरह से जांच
परीक्षा में लगाए जाने वाले कक्ष निरीक्षक पर भी इस बार प्रशासन तगड़ी निगरानी रखेगी ।प्रशासन उनका परिचय पत्र तो डीआईओएस कार्यालय से जारी ही होगा, साथ ही साथ में उन्हें अपना आधार कार्ड भी रखना होगा, डियूटी के समय परीक्षा केंद्रों पर जाएंगे तो वेे परीक्षार्थियों की चेकिंग तो करेंगे ही कक्ष निरीक्षकों की पहचान उनके आधार कार्ड से करेंगे। ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ड्यूटी पर वहां वही कक्ष निरीक्षक लगे हैं या वहां और कोई लगाए गए हैं।

 

वित्तविहीन शिक्षकों के आंदोलन का भी दिखाई पड़ेगा असर

रायबरेली में हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा पर इस बार वित्तविहीन शिक्षकों का कार्य बहिष्कार भारी पड़ने वाला है ।वित्तविहीन शिक्षक महासभा के जिलाध्यक्ष पुष्पेंद्र तिवारी ने कहा कि जिले भर के घर से वित्तविहीन शिक्षक बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षक ड्यूटी नहीं करेंगे पुष्पेंद्र तिवारी ने बताया कि बीते 4 सालों से हम लोग कक्ष निरीक्षक ड्यूटी कर रहे हैं और मेहनत के रूप में आज तक फूटी कौड़ी नहीं मिली है । वित्तविहीन शिक्षकों के मानदेय का भुगतान रोक दिया गया । अब तो हमारे पीछे एसटीएफ को भी लगाया जा रहा है । हम अब सोशण और अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे। महामंत्री श्रीकांत तिवारी, कोषाध्यक्ष अरुण सिंह चैहान आदि लोग ने कहा कि वित्तविहीन शिक्षक ड्यूटी नहीं करेंगें


एसडीएम ने संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की देखी चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था
जगतपुर थाना क्षेत्र के संवेदनशील अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों का जोनल मजिस्ट्रेट एसडीएम ऊंचाहार राजेश कुमार तिवारी व कोतवाल ओ पी सिंह ने निरीक्षण किया । सभी केंद्र व्यवस्थापकों को सख्त हिदायत देते हुए नकल विहीन परीक्षा कराने के सख्त निर्देश दिये। परीक्षा केंद्र विनोबा पुरी, शंकरपुर इंटर कॉलेज का भ्रमण भी किया।

Home / Raebareli / UP Board Exam 2018 – रायबरेली में हाई स्कूल के 44886 और इंटर के 36976 देंगे परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो