scriptत्यौहारी सीजन में यात्री ट्रेनों के रद्द होने से बढ़ी परेशानी | Cancellation of passenger trains increased trouble in festive season | Patrika News
रायगढ़

त्यौहारी सीजन में यात्री ट्रेनों के रद्द होने से बढ़ी परेशानी

दो माह पहले से टिकट कराने लग रही थी कतारअब टिकट कैंसिल कराने पहुंच रहे यात्री

रायगढ़Aug 09, 2022 / 08:57 pm

CHITRANJAN PRASAD

raigarh

त्यौहारी सीजन में यात्री ट्रेनों के रद्द होने से बढ़ी परेशानी

रायगढ़. श्रावण मास शुरू होते ही त्यौहारी सीजन शुरू हो जाता है। इसके चलते दूर-दराज से आकर काम करने वाले त्यौहार पर अपने घर चले जाते हैं, लेकिन इन दिनों रेलवे विभाग द्वारा लगातार किसी न किसी कारणवश यात्री ट्रेनों का परिचालन रद्द किया जा रहा है। इससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब स्थिति यह हो गई है, मुंबई-हावड़ा रूट के तीन मुख्य ट्रेनों के रद्द होने से दिक्कत काफी बढ़ गई है।
रायगढ़ जिला औद्योगिक नगरी होने के कारण यहां दिगर प्रांत से आकर बड़ी संख्या में लोग नौकरी करते हैं। ऐसे में लोग दो माह पहले से ही अपने गृहग्राम जाने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन रेलवे विभाग ने इनके मनसुबों पर पानी फेर दिया है। लोग दो माह पहले जहां टिकट कराने के लिए कतारबद्ध थे। वहीं अब टिकट कैंसिल कराने के लिए कतारबद्ध हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने चार दिन पहले ६८ ट्रेनों का परिचालन ६ अगस्त से १३ अगस्त तक रद्द कर दिया है। इससे रायगढ़ से होकर गुजरने वाली मुख्य ट्रेन आजाद हिंद, मेल, हावड़ा-अहमदाबाद ट्रेन भी है। इससे पूर्व रायगढ़ से गुजरने वाली साप्ताहिक ट्रेनें लगभग बंद है। इससे इन ट्रेनों से यात्रा कर रहे लोग परेशान हैं। स्थिति यह बन गई है कि अब रायगढ़ से साउथ-बिहार एक्सप्रेस और उत्कल एक्सप्रेस ही मुख्य ट्रेन शेष है। वहीं रेलवे विभाग द्वारा नागपुर रेल मंडल के कान्हा रेलवे स्टेशन के यार्ड का आधुनिकीकरण और रीटा स्टील साइडिंग को जोडऩे का काम किया जा रहा है। इस दौरान नॉन इंटरलाकिंग का भी काम किया जाएगा और आटो सिगलिंग का भी काम हो होगा। इस कारण ६ से १३ अगस्त तक ट्रेनों का परिचालन रद्द किया गया है।
टिकट कैंसिल कराने कतारबद्ध हो रहे यात्री
इन दिनों ट्रेनों के परिचालन रद्द होने के बाद सुबह से ही लोग टिकट को कैंसिल कराने के लिए कतारबद्ध होने लगे हैं। ऐसे में जहां ७ अगस्त को १९८ यात्रियों का ८० टिकट कैंसिल हुआ, जिससे रेलवे को ५९६९० रुपए रिफंड करना पड़ा तो वहीं ८ अगस्त को ९६ यात्रियों ने ५१ टिकट वापस किया जिससे रेलवे ४२०५५ रुपए उनको लौटाया, वहीं कई काउंटर पर बढ़ भीड़ की को देखते हुए कई यात्री वापस भी लौट जा रहे हैं। उनका कहना है कि एक बार टिकट कराने के लिए लाइन में लगो फिर कैंसिल कराने के लिए भी खड़ा होना पड़ रहा है। ऐसे में जब भीड़ कम होगा तब कैंसिल कराया जाएगा।
त्यौहार हुआ फीका
इस संबंध में स्टेशन पहुंचे यात्रियों से बात की गई तो उनका कहना था कि रक्षाबंधन में घर जाने के लिए पहले से ही तैयारी कर लिए थे, लेकिन रेलवे द्वारा कभी कोयला ढुलाई तो कभी सुधार कार्य के लिए यात्री ट्रेनों को रद्द कर देने से इस बार तैयार पूरी तरह से फीका हो गया है।

Home / Raigarh / त्यौहारी सीजन में यात्री ट्रेनों के रद्द होने से बढ़ी परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो