बियर को ठंडा रखने के लिए फ्रीजर आएगा लेकिन भीषण गर्मी में कर्मचारी कैसे रहेंगे कूल-कूल

यहां काम करने वाले कर्मचारियों को गर्मी से राहत दिलाने कोई व्यवस्था नहीं की गई है। न तो आबकारी विभाग की ओर से न ही संबंधित ठेका एजेंसी की ओर से

रायगढ़. कहने को तो सरकार शराब विक्रय कर रही है लेकिन शराब दुकानों में बियर को ठंडा रखने के लिए जहां फ्रीजर की संख्या बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है वहीं यहां काम करने वाले कर्मचारियों को गर्मी से राहत दिलाने कोई व्यवस्था नहीं की गई है। न तो आबकारी विभाग की ओर से न ही संबंधित ठेका एजेंसी की ओर से जिसके कारण एक पंखे के नीचे ये कर्मचारी बैठ कर काम कर रहे हैं। कुछ दुकान के कर्मचारियों ने विभाग के नीचले स्तर के अधिकारियों से मौखिक रूप में इसकी शिकायत भी की है।


जिले में अंग्रेजी व देशी का मिलाकर कुल 47 शराब दुकान हैं लेकिन इसमें से एक भी शराब दुकानों में गर्मी से राहत कर्मचारिेयों को राहत दिलाने के लिए कोई पहल नहीं किया गया है। हर दुकान में करीब 3-4 कर्मचारी काम कर रहे हैं, इस हिसाब से देखा जाए तो शासन की शराब दुकान में जिले में करीब 2 सौ से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं। शराब दुकानों में एक-एक फ्रीजर बियर को ठंडा रखने के लिए रखा गया है लेकिन लगातार बढ़ती मांग की पूर्ति न होने के कारण विभाग अधिक व्यपार वाले दुकानों में दो-दो फी्रजर करने की तैयारी में है। इसके लिए शराब दुकानों से आय की जानकारी के साथ ही साथ फ्रीजर की स्थिति के बारे में जानकारी ले रहे हैं लेकिन गर्मी के पूरे दो माह बीत गए हैं लेकिन एक बार भी यहां काम करने वाले कर्मचारियों के बारे में नहीं पुछा गया है। संबंधित ठेका कंपनी के अधिकारी रोजाना दुकान जाते हैं वहां इस नजारे को देखते भी हैं कि भरी गर्मी के बीच कर्मचारी किस तरह से काम कर रहे हैं लेकिन इस दिशा में कोई पहल नहीं किया गया है। कुछ दुकान के कर्मचारियों ने विभाग के नीचले स्तर के अधिकारियों से इसकी शिकायत भी की है लेकिन इसके बाद भी कोई व्यवस्था आज तक नहीं हो पाया है।


तीन दुकानों के फ्रीजर हुए खराब
सावित्री नगर स्थित दुकान का फ्रीजर खराब होने की शिकायत मिली है हांलाकि उक्त फ्रीजर वारंटी में होने के कारण उसकी मरम्मत करायी जा रही है। इसके अलावा बड़े रामपुर व एक अन्य दुकान की फ्रीजर में भी शिकायत आ रही है। जिसके मरम्मत के लिए संबंधित कंपनी को लिखा गया है।

-तीन दुकानों की फ्रीजर खराब हुई है जिसकी मरम्मत करायी जा रही है। इसके अलावा जानकारी मांगी गई है जहां रूरत है वहां दो फ्रीजर के लिए प्रस्ताव बनाया जाएगा।
-डी वासनिक, जिला आबकारी अधिकारी

Vasudev Yadav
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned