scriptशमशान घाट के लिए सुरक्षित जमीन से नहीं हटा अवैध कब्जा तो ग्रामीणों ने किया एनएच जाम | If illegal occupation was not removed from the land secured for the cr | Patrika News
रायगढ़

शमशान घाट के लिए सुरक्षित जमीन से नहीं हटा अवैध कब्जा तो ग्रामीणों ने किया एनएच जाम

उच्च शिक्षा मंत्री के विधानसभा क्षेत्र का है मामलाएक सप्ताह पहले ही स्थानीय विधायक उमेश पटेल, कलेक्टर, एसपी को सौंपा जा चुका था ज्ञापन

रायगढ़Sep 29, 2022 / 08:29 pm

CHUDAMADI SAHU

raigarh

शमशान घाट के लिए सुरक्षित जमीन से नहीं हटा अवैध कब्जा तो ग्रामीणों ने किया एनएच जाम

रायगढ़. शमशान घाट के लिए आरक्षित भूमि पर अवैध कब्जे की बेदखली को लेकर ग्रामीणों ने मोर्चा खोलते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग ४९ में चक्काजाम कर दिया। मामले की सूचना मिलने पर तहसीलदार मौके पर पहुंचे। वहीं एक माह के भीतर मामले की जांच करते हुए कार्रवाई का आश्वासन दिया। इसके बाद ग्रामीण शांत हुए और चक्काजाम समाप्त किया। यह मामला प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री और विधायक उमेश पटेल के क्षेत्र का है।
उल्लेखनीय है कि खरसिया विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे पतरापाली पंचायत है। इस पंचायत के एनएच में कई लोगों के द्वारा सरकारी सहित अन्य भूमि पर कब्जा करते हुए अवैध रूप से निर्माण कराया जा रहा है। इसमें ऐसी जमीन पर भी लोगों के द्वारा कब्जा किया जा रहा है, जिसे ग्राम पंचायत ने शमशान घाट के लिए आरक्षित रखा है। इसको लेकर ग्राम पंचायत के द्वारा आपत्ति भी की गई। साथ ही जिला प्रशासन के अधिकारियों से शिकायत भी की गई, लेकिन किसी प्रकार से कार्रवाई नहीं हो सकी। शिकायत के बाद भी जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा किसी प्रकार से कार्रवाई नहीं होने पर ग्रामीण आक्रोशित हो गए। वहीं ग्रामीणों के द्वारा गुरुवार को राष्ट्रीय राजमार्ग ४९ पर चक्काजाम कर दिया। यह चक्काजाम गुरुवार की सुबह करीब ११ बजे शुरू की गई। ग्राम पंचायत की महिलाएं, पुरुष राष्ट्रीय राजमार्ग के बीचों-बीच बैठते हुए आवागमन बाधित कर दिए। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और ग्रामीणों को समझाइश देते हुए चक्काजाम समाप्त करने की बात कही, लेकिन ग्रामीणों ने उनकी बातों को अनसुना करते हुए चक्काजाम पर डटे रहे। बात बनती नहीं देख खरसिया एसडीओपी भी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाइश दिए, लेकिन ग्रामीणों ने उनकी भी बातें सुनने से इंकार कर दिया। इसके बाद खरसिया तहसीलदार मौके पर पहुंचे। तहसीलदार ने ग्रामीणों ने चर्चा करते हुए बताया कि उनके द्वारा किए गए शिकायत पर विभागीय प्रक्रिया चल रही है। वहीं कहा कि एक माह के भीतर प्रक्रिया के तहत संबंधितों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद ग्रामीण शांत हुए और चक्काजाम समाप्त किया।
एनएच के दोनों ओर वाहनों की लगी रही कतार
उल्लेखनीय है कि एनएच ४९ पर वाहनों का आवागमन लगातार होता है। इस बीच ग्रामीणों के द्वारा चक्काजाम सुबह ११ बजे शुरू किया गया। चक्काजाम शुरू होते ही एनएच के दोनों ओर भारी वाहनों की लंबी कतार लग गई। इसमें भारी वाहन तो प्रभावित हुए। वहीं उक्त मार्ग पर गुजरने वाले अन्य लोग भी काफी प्रभावित हुए।
साल पहले पहले हुई थी शिकायत
प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों ने बताया कि इस मामले की शिकायत एक साल पहले ही जिला प्रशासन के अधिकारियों से शिकायत की गई थी, लेकिन किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं हुई। ऐसे में ग्रामीणों के द्वारा एक सप्ताह पूर्व मामले की शिकायत दोबारा की गई। इस समय खरसिया एसडीएम को मामले की शिकायत की गई थी। इसके अलावा इसकी प्रतिलिपी प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री व स्थानीय विधायक उमेश पटेल, कलेक्टर व एसपी को प्रतिलिपी दी गई थी।
माह भर बाद फिर होगा प्रदर्शन
ग्रामीणों का कहना था कि तहसीलदार के द्वारा एक माह के भीतर कार्रवाई के लिए दिए गए आश्वासन के बाद चक्काजाम समाप्त कर दिया गया है। इस अवधि में यदि अतिक्रमणकारियों पर किसी प्रकार से ठोस कार्रवाई नहीं होती है और उनकी बेदखली नहीं होती है तो एक माह बाद फिर से एनएच पर चक्काजाम किया जाएगा।
वर्सन
शमशान घाट के लिए आरक्षित भूमि पर अतिक्रमण किए जाने की शिकायत जिला प्रशासन के अधिकारियों से की गई थी, लेकिन किसी प्रकार से कार्रवाई नहीं हुई। ऐसे में चक्काजाम किया गया। एक माह बाद भी यदि कार्रवाई नहीं होती है कि फिर से प्रदर्शन किया जाएगा।
छेदीलाल राठिया, सरपंच, पतरापाली

Home / Raigarh / शमशान घाट के लिए सुरक्षित जमीन से नहीं हटा अवैध कब्जा तो ग्रामीणों ने किया एनएच जाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो