scriptकाइट फेस्टिवल में नहीं दिखी पतंग, कैसीनों में दिखी बच्चों की भीड़ | Kite Festival | Patrika News
रायगढ़

काइट फेस्टिवल में नहीं दिखी पतंग, कैसीनों में दिखी बच्चों की भीड़

कैसीनों में बच्चों को अलग-अलग मूल्य के कूपन के माध्यम से ताश सहित अन्य जीत हार के गेम खिलाए गए। यहां काफी भीड़ भी पहुंची जिससे ट्रैफिक व्यवस्था भी पूरी तरह से बदहाल हो गई।

रायगढ़Jan 15, 2019 / 11:42 am

Shiv Singh

काइट फेस्टिवल में नहीं दिखी पतंग, कैसीनों में दिखी बच्चों की भीड़

काइट फेस्टिवल में नहीं दिखी पतंग, कैसीनों में दिखी बच्चों की भीड़

रायगढ़. जिले में समाज सेवा के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर नाम कमाने वाली संस्था जूनियर चैंबर इंटरनेशनल यानि जेसीआई हर साल की तरह इस बार भी नटवर स्कूल मैदान में काइट फेस्टिवल आयोजित कर रहा है। इस फेस्टिवल में बच्चे अपने अभिभावकों के साथ यहां आते हैं और यहां पतंगबाजी का आनंद लेने के साथ ही अन्य झूले व गेम्स सहित खाने पीने का आनंद लेते हैं।
इस बार इस फेस्टिवल में कैसीनों भी लगाया गया है, जहां बच्चों की खासी भीड़ देखने को मिली। कैसीनों में बच्चों को अलग-अलग मूल्य के कूपन के माध्यम से ताश सहित अन्य जीत हार के गेम खिलाए गए। यहां काफी भीड़ भी पहुंची जिससे ट्रैफिक व्यवस्था भी पूरी तरह से बदहाल हो गई।
एक जगह तो सीधी ताश के पत्तों से ही जुए का खेल खिलाया जा रहा था। यहां बच्चे कूपन के माध्यम से दांव लगा रहे थे। यह सब पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारियों की निगरानी में हो रहा है और कुछ भी नहीं कर रहा है। जबकि नियम के मुताबिक इस तरह किसी बड़े आयजन में खुलेआम जीत हार का दांव लगाने वाले गेम खिलवाना अपराध की श्रेणी में आता है।
यह भी पढ़ें
वन भूमि में हुई अवैध खुदाई, विभाग बता रहा राजस्व की जमीन

जेसीआई द्वारा काईट फेस्टिवल का आयोजन शहर में होने वाले बड़े आयोजनों में से एक है। यह आयोजन शहर के युवाओं द्वारा बनाई गई संस्था जेसीआई के मार्गदर्शन में होता है। इसका उद्देश्य आयोजन से कुछ लाभ अर्जित कर समाजसेवा के कार्य करना है, लेकिन समाज सेवा के लिए पैसा कमाने होड़ में आयोजक मंडल के जिम्मेदार पदाधिकारी यह भी भूल गए कि उनके आयोजन स्थल में यूं जीत हार के दांव वाले खेल खेलकर देश के भविष्य यानि बच्चे गलत रास्ते में जा सकते हैं। ऐसे आयोजन को लेकर सभी जगह चर्चा है।

नहीं पटाया गया मनोरंजन कर, जारी होगी नोटिस
शहर के बीचोबीच जिला प्रशासन की अनुमति पर इतना बड़ा आयोजन हो रहा है। इस आयोजन के लिए २० रुपए एंट्री फीस निर्धारित की गई है। इसके बाद भी आयोजक मंडल ने तो आबकारी विभाग को कोई सूचना दी है और न ही मनोरंज कर पटाने को लेकर कोई पत्र व्यौहार हुआ है। जिला आबकारी अधिकारी दिनकर वासनिक का कहना है कि यदि आयोजन में जाने के लिए एंट्री फीस ली जा रही है तो निश्चित तौर पर इसका मनोरंजन टैक्स बनता है। इसे लेकर वह संचालक मंडल को नोटिस जारी कर इसके बारे में जवाब मांगेंगे और उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

-यह आयोजन जिला प्रशासन द्वारा कराया जा रहा है। उन्हीं की जिम्मेदारी बनती है कि वहां क्या-क्या होना चाहिए क्या-क्या नहीं। आप इसकी लिखित शिकायत करिए, जांच कर कार्रवाई की जाएगी- सिद्धार्थी तिवारी, सीएसपी, रायगढ़
-आयोजन के दौरान किसी भी प्रकार का जुआ अन्य गलत कार्य नहीं कराया जा रहा है। जुआ खिलाए जाने जैसा आरोप पूरी तरह से बेबुनियाद है- अजय अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष, जेसीआई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो