scriptवन भूमि में हुई अवैध खुदाई, विभाग बता रहा राजस्व की जमीन | Illegal digging | Patrika News
रायगढ़

वन भूमि में हुई अवैध खुदाई, विभाग बता रहा राजस्व की जमीन

-राटरोट और कांटाझरिया के पास हजारों हाईवा मिट्टी का किया गया उत्तखनन – मुनारा और पीपीटी का निशान होने के बाद भी डीएफओ बता रहे निजी जमीन

रायगढ़Jan 13, 2019 / 05:43 pm

Shiv Singh

वन भूमि में हुई अवैध खुदाई, विभाग बता रहा राजस्व की जमीन

वन भूमि में हुई अवैध खुदाई, विभाग बता रहा राजस्व की जमीन

रायगढ़. रायगढ़ वन मंडल के रायगढ़ सब डिवीजन अंतर्गत कांटाझरिया और राटरोट क्षेत्र में धड़ल्ले से वन भूमि पर अवैध उत्तखनन का खेल खेला जा रहा है। वन विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों ने खुलेआम रेलवे ठेकेदार से सांठगांठ कर यह खेल खेला और बाद में अब उसे राजस्व की जमीन बता रहे हैं। लोगों की मानें तो इस खेल में वन विभाग के अधिकारियों की खुली संल्पितता है और उन्होंने इससे काफी मुनाफा कमाया वहीं रेलवे ठेकेदार को भी इससे लाखों रुपए का फायदा पहुंचा है, क्योंकि यदि वह दूर से मिट्टी खोदकर लाता तो उसे ईंधन और जमीन धारक को पैसे देने में धन और समय की अधिक बर्बादी होती, लेकिन रेलवे ट्रैक से कुछ दूर पर ही उसे मिट्टी मिल जाने से उसे काफी फायदा पहुंचा है।
यह भी पढ़ें
पीएम आवास की राशि लूटने वाले शातिर गिरोह का पर्दाफाश, चार आरोपियों को किया गिरफ्तार, इस तरह ग्रामीणों को लेते थे झांसे में

नियम के मुताबिक वन भूमि में किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य, पेड़ की कटाई व मिट्टी की खुदाई का कार्य बिना विभाग की अनुमति के गैर कानूनी माना जाता है। वन विभाग ने धरमजयगढ़ रेलवे लाइन बिछाने के लिए अनुमति तो दी, लेकिन यह अनुमति कहीं नहीं दी गई कि ठेकेदार वन क्षेत्र में कहीं से भी मिट्टी व अन्य खनिज की खुदाई कर सके, लेकिन ठेकेदार वन विभाग के अधिकारियों की मिली भगत से यह सारा खेल खुलेआम खेल रहा है। उसके द्वारा वन क्षेत्र से लगते कांटाझरिया और राटरोट क्षेत्र में लाखों हाईवा मिट्टी की अवैध खुदाई कर उसे रेलवे लाइन में डाला गया है। यह सारा खेल विभाग के अधिकारियों की मिली भगत से हुआ है। जब यह मामला उजागर हुआ तो जिम्मेदार अधिकारी अपने गुनाहों पर पर्दा डालने में लगे हुए हैं। वन अधिकारियों का कहना है कि जिस जगह मिट्टी की खुदाई की गई है वह राजस्व की जमीन है।

वन भूमि में हुई अवैध खुदाई, विभाग बता रहा राजस्व की जमीन

पीपीटी और मुनारा लगता है वन भूमि में
जहां भी वन भूमि होती है तो व विभाग के अधिकारी पहचान के लिए पीपीटी और मुनारा की पुताई कर देते हैं। इससे लोग यह जान जाते हैं कि वह वन भूमि है। जिस जगह पर रेलवे ट्रैक बनाने वाले ठेकेदार ने मिट्टी की खुदाई की है वहां भी वन विभाग का मुनारा और पीपीटी का निशान लगा है, लेकिन वन अधिकारियों का कहना है कि यह पीपीटी और मुनारा आखिरी छोर पर लगा है और जहां मिट्टी खोदी गई है वह राजस्व की जमीन है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो