scriptयुवा मतदाता बोले- हमने भी निभाई लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सेदारी, अब तक 45.93 फीसदी मतदान | Lok Sabha CG 2019 - So far 45.93 percent voting | Patrika News
रायगढ़

युवा मतदाता बोले- हमने भी निभाई लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सेदारी, अब तक 45.93 फीसदी मतदान

मतदान शुरू होने के साथ ही मतदान का प्रतिशत लगातार बढ़ रहा

रायगढ़Apr 23, 2019 / 02:30 pm

Vasudev Yadav

युवा मतदाता बोले- हमने भी निभाई लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सेदारी, अब तक 45.93 फीसदी मतदान

युवा मतदाता बोले- हमने भी निभाई लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सेदारी, अब तक 45.93 फीसदी मतदान

रायगढ़. लोकतंत्र के महापर्व में मतदान को लेकर लोगों में गजब का उत्साह नजर आ रहा है। धूप और गर्मी की परवाह किए बगैर मतदाता देश हित में अच्छी सरकार चुनने के लिए आगे आ रहे हैं। यही वजह है कि मतदान शुरू होने के साथ ही मतदान का प्रतिशत लगातार बढ़ रहा है। दोपहर एक बजे तक की स्थिति में हुए मतदान प्रतिशत पर गौर करें तो इस समय तक कोटी 45.93 प्रतिशत मतदान हो चुका था। यह उत्साह नए मतदाताओं में ज्यादातर देखने को मिल रही है। ऐसे ही नए मतदाता शहर के मतदान क्रमांक 31 भूपदेव पाठशाला पहुंचे थे। नए मतदाता विवेक ने बताया कि जब वे मतदान नहीं कर पा रहे थे तो उन्हें अपने आप से यह शिकायत रहती थी कि लोकतंत्र के इस महापर्व में उनकी हिस्सेदारी नहीं है, लेकिन इस बार से उनकी भी सहभागिता हो गई है। उनका कहना था कि मतदान करने के बाद उन्हें अपने आप में गर्व महसूस हो रहा है। इसी तरह नए मतदाता गगन का कहना था कि प्रत्येक लोगों को मतदान करना चाहिए। यदि हम मतदान नहीं करते हैं तो अच्छी सरकार की कल्पना भी हमें नहीं करनी चाहिए।

आइए जान लें इस सीट से जुड़ी कुछ खास बातें

– रायगढ़ की सीट अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए आरक्षित है।
– इस सीट के अंतर्गत जशपुर नगर, लैलूंगा, खरसिया, कुनकुरी, रायगढ़, धरमजयगढ़, पत्थलगांव और सारंगढ़ विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जोकि ST और SC वर्ग के लिए आरक्षित है।
– इस लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में वोटरों की संख्या लगभग 17,31,655 है। इस निर्वाचन क्षेत्र में टोटल 2327 मतदान केंद्र बनाए गए है। जिनमें 625 सवंदेनशील मतदान केंद्र है।
– 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने रायगढ़ सीट पर कद्दावर नेता और वर्तमान लालजीत सिंह राठिया को चुनाव मैदान में उतारा है। जबकि बीजेपी की महिला उम्मीदवार गोमती साय इस सीट से कड़ी चुनौती देंगी।
– इस सीट पर पिछले 4 लोकसभा चुनाव से भाजपा के विष्णुदेव साय जीत दर्ज करते आ रहे है।
– रायगढ़ की सीट 1962 से अस्तित्व में आई।
– इस सीट से सबसे पहले सांसद विजया भूषण सिंह देव थे, जो अखिल भारतीय राम राज्य परिषद पार्टी से थे।
– यहां अब तक भारतीय जनता पार्टी ने 6 बार जीत दर्ज की है, वहीं कांग्रेस ने भी यहां 6 बार कब्जा जमाया है।

Home / Raigarh / युवा मतदाता बोले- हमने भी निभाई लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सेदारी, अब तक 45.93 फीसदी मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो