scriptसाल भर में अवैध प्लाटिंग की कई शिकायतें, पर कार्रवाई एक में भी नहीं | Many complaints of illegal plating throughout the year, but not even a | Patrika News
रायगढ़

साल भर में अवैध प्लाटिंग की कई शिकायतें, पर कार्रवाई एक में भी नहीं

शिकायतों की जांच के बाद होती है खानापूर्ति

रायगढ़Sep 11, 2022 / 08:27 pm

DURGA PRASAD SWARNKAR

साल भर में अवैध प्लाटिंग की कई शिकायतें, पर कार्रवाई एक में भी नहीं

शिकायतों की जांच के बाद होती है खानापूर्ति

रायगढ़। जिले में अवैध प्लाटिंग का खेल पिछले लंबे समय से चल रहा है। इस साल भर में सिर्फ जिला मुख्यालय में ही आधा दर्जन से अधिक शिकायतें आई है, लेकिन राजस्व विभाग व नगरीय निकाय ने इसमें से एक में भी कार्रवाई नहीं की है।
जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध प्लाटिंग तो चल ही रही है, लेकिन जिला मुख्यालय में भी आए दिन अवैध प्लाटिंग की शिकायतें आते रहती है। साल भर में अगर गौर किया जाए तो छोटे अत्तरमुड़ा क्षेत्र में दो से तीन, ट्रंासपोर्ट नगर में एक और पंडरीपानी क्षेत्र में दो व अब मैट्रो के समीप एक अवैध प्लाटिंग का काम चल रहा है। पहले तो मौके पर समतलीकरण का काम किया जाता है और फिर धीरे से टुकड़ों में प्लाटों की बिक्री कर दी जाती है। पंडरीपानी में अवैध प्लाटिंग की शिकायत पर जांच के बाद तो इस बात की पुष्टी भी हो गई थी जिसके कारण बिक्री नकल जारी करने पर रोक लगा दिया गया था, लेकिन राजस्व विभाग ने साल भर बाद संबंधित भू-स्वामी पर कार्रवाई करने के बजाए उल्टे रोक को हटाते हुए फिर से बिक्री नकल जारी करने का काम शुरू कर दिया। ठीक इसीप्रकार रामपुर के समीप भी अवैध प्लाटिंग के खेल की जांच करने के लिए राजस्व विभाग के अधिकारी मौके पर गए लेकिन कार्रवाई कुछ नहीं हुआ। ट्रंासपोर्टनगर के समीप चल रहे कॉमर्शियल अवैध प्लाटिंग की जांच भी हुई लेकिन सिर्फ समतलीकरण करना बताते हुए उस पर भी कोई कार्रवाई नहीं किया गया। कुलमिलाकर देखा जाए साल भर में कई शिकायतें आई लेकिन न तो नगरीय निकाय ने कार्रवाई किया न ही राजस्व विभाग ने।
डलटे बाद में कर देते हैं वैध
अवैध प्लाटिंग के मामलों पर तो कार्रवाई करने में आना-कानी किया जाता है, लेकिन बाद नगरीय निकाय उक्त कालोनियों में सड़क, नाली व बिजली की सुविधा निगम से कराकर उसे वैध जरूर कर देती है। संबंधित कालोनाईजर पर किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जाती है।
मिल रहा है प्रोत्साहन
राजस्व व नगरीय निकाय की की अनदेखी के कारण ऐसे लोगों को संरक्षण मिल रहा है और ये एक के बाद दूसरे स्थानों में अवैध प्लाटिंग की तैयारी में लगे हुए हैं। जिसके कारण यह सिलसिला खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है।
वर्सन
अवैध प्लाटिंग की कुछ शिकायतें है, जिसकी जांच कराई जा रही है। जांच के बाद संबंधितों पर कार्रवाई की जाएगी।
गगन शर्मा, एसडीएम रायगढ़

Home / Raigarh / साल भर में अवैध प्लाटिंग की कई शिकायतें, पर कार्रवाई एक में भी नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो