scriptदुर्घटना के बाद जागी पुलिस, दो दिन में शहर में प्रवेश करने वाले ५८ भारी वाहनों पर हुई कार्रवाई… | Police after the accident | Patrika News
रायगढ़

दुर्घटना के बाद जागी पुलिस, दो दिन में शहर में प्रवेश करने वाले ५८ भारी वाहनों पर हुई कार्रवाई…

– रात होते ही शहर में भारी वाहन जानलेवा स्पीड से दौड़ रहे हैं। जबकि भारी वाहनों का शहर में प्रवेश पर प्रतिबंध है, लेकिन इस नियम का पालन नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा वाहनों के फिटनेस की जांच भी नहीं हो रही है। यही वजह है कि फिटनेस की अवधि समाप्त होने वाले वाहन भी सड़कों पर दौड़ रहे हैं और लोगों की जानें ले रहे हैं।

रायगढ़Jan 23, 2019 / 07:39 pm

Shiv Singh

दुर्घटना के बाद जागी पुलिस, दो दिन में शहर में प्रवेश करने वाले ५८ भारी वाहनों पर हुई कार्रवाई...

दुर्घटना के बाद जागी पुलिस, दो दिन में शहर में प्रवेश करने वाले ५८ भारी वाहनों पर हुई कार्रवाई…

रायगढ़. प्रतिबंध के बाद भी शहर की सड़कों पर भारी वाहन धड़ल्ले से दौड़ रहे हैं। इसकी चपेट में आकर लोगों की जान भी जा रही है। २० जनवरी की रात ही शहर के हंडी चौक के पास ओवरस्पीड बस के चालक ने बाइक सवार दो युवकों को अपनी चपेट में ले लिया था। जिससे उनकी मौत हो गई थी। इस घटना के बाद से गहरी नींद में सो रही पुलिस जाग गई है। घटना के बाद २१ व २२ जनवरी की रात चारों थानें व यातायात पुलिस ने संयुक्त रूप से चेकिंग अभियान चलाया। इसका परिणाम यह निकला कि दो दिनों में पुलिस ने ५८ भारी वाहनों, जिसमें बस, मालवाहक गाड़ी शामिल है, पर कार्रवाई की है। ट्रैफिक विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अधिकांश वाहनों पर ओवरस्पीड तथा परमिट के शर्तों के उल्लंघन करने को लेकर कार्रवाई की गई है। अगर पुलिस पहले ही इस प्रकार का चेकिंग अभियान चलाती तो शहर में दुर्घटनाएं ही नहीं होती। ज्ञात हो कि शहर में भारी वाहन, जिसमें यात्री बस, स्कूली बस, कंपनियों की बस, मालवाहक वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित है। इनके लिए आरटीओ से रूट निर्धारित कर उन्हें उसी मार्ग पर चलने की परमिट दी गई। इसके बाद भी बस चालक परमिट की शर्तों का उल्लंघन करते नजर आते हैं और निर्धारित रूट में नहीं चलते। जिससे दुर्घटना होना लाजिमी है। रात के समय शहर सुनसान हो गया सोचकर इन भारी वाहनों के चालक अपनी सहुलियत के लिए शहर में वाहन घुसा देते हंै और अपने गंतव्य तक पहुंच जाते हैं। चूंकि इन्हें लगता है कि रात के समय कौन देखने वाला है जो इन पर कार्रवाई करेगा। पुलिस का यह अभियान रात ०९ से १२ बजे तक चल रहा है।
इन क्षेत्रों में हुई अधिक कार्रवाई
यातायात विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दो दिन चले विशेष अभियान में शहीद चौक, गोगा राइसमिल, केड़ाबाड़ी बस स्टैंड व ढिमरापुर चौक में अधिक कार्रवाई हुई है। इन क्षेत्रों से अधिक भारी वाहन शहर में प्रवेश करते हैं। इस संबंध में ट्रैफिक डीएसपी राजकुमार मिंज ने बताया कि इस अभियान को अभी दो दिन हुए हैं, यह लगातार चलेगा। ताकि शहर में इस प्रकार की दूसरी घटना घटित न हो।
नहीं हो रही बसों के फिटनेस की जांच
आरटीओ विभाग इन दिनों बसों की फिटनेस जांच भी नहीं कर रही है। जिससे खटारा और कंडम बस शहर की सड़कों पर गुजर रहे हैं और दुर्घटना को अंजाम दे रहे हैं। इस संबंध में आरटीओ अधिकारी एसएस कौशल से बात की गई तो उन्होंने कहा कि बसों की फिटनेस जांच की जा रही है, २६ जनवरी के बाद फिटनेस जांच के लिए विशेष मुहिम चलाया जाएगा।
नशेड़ी वाहन चालकों पर भी हुई कार्रवाई
इस अभियान में पुलिस का मुख्य फोकस भारी वाहन थे। इसके अलावा पुलिस ने शराबी वाहन चालकों तथा बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चलाने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की है। ज्ञात हो कि अधिकांश दुर्घटनाएं नशे की हालत में वाहन चलाने से होती है। लेकिन पुलिस व यातायात की टीम रोजाना कार्रवाई करने के बजाय कभी-कभी ही कार्रवाई करती नजर आती है।
वर्सन
ट्रैफिक नियम का पालन कराने और प्रतिबंध मार्ग पर वाहनों को रोकने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसमें ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वाले कई वाहन चालक पकड़ में आए हैं, जिन पर कार्रवाई की गई है। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।
राजकुमार मिंज, ट्रैफिक डीएसपी
वर्सन
वाहनों के फिटनेस जांच के लिए विशेष अभियान चलाया जाना है। इसके लिए तिथि तय की जा चुकी है। जल्द ही यह अभियान शुरू किया जाएगा।
एसएस कौशल, जिला परिवहन अधिकारी

Home / Raigarh / दुर्घटना के बाद जागी पुलिस, दो दिन में शहर में प्रवेश करने वाले ५८ भारी वाहनों पर हुई कार्रवाई…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो