scriptकिया जा रहा था लोगों की स्वास्थ्य से खिलवाड़, खाद्य विभाग ने की कार्रवाई | Raigarh News : Was being carried out by people's health, food department's action | Patrika News

किया जा रहा था लोगों की स्वास्थ्य से खिलवाड़, खाद्य विभाग ने की कार्रवाई

locationरायगढ़Published: Jul 21, 2017 11:55:00 am

शहर के गौरीशंकर मंदिर रोड स्थित तुलसी ट्रेडर्स जनरल स्टोर में जब खाद्य व औषधि प्रशासन विभाग ने दबिश दी तो बड़ी अनियमितता सामने आई।

Was being carried out by people's health, food dep

Was being carried out by people’s health, food department’s action

रायगढ़. शहर के गौरीशंकर मंदिर रोड स्थित तुलसी ट्रेडर्स जनरल स्टोर में जब खाद्य व औषधि प्रशासन विभाग ने दबिश दी तो बड़ी अनियमितता सामने आई। जो अनियमितता सामने आई वो सीधा लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ का मामला था। जांच में पाया गया कि दुकानदार ने एक्सपायरी सामानों की दुकान सजा रखी थी।

विभाग के 3 सदस्यीय टीम ने जब कार्रवाई शुरू की तो दुकान मालिक ने दुकान अंदर रखे सामान को चेेक करने पर जबरदस्त तरीके से विरोध दर्ज करवाया वहीं माहौल भी गरमाने लगा था। अधिकारियों के पास इधर से फोन, उधर से फोन घन-घनाने लगे थे पर इन सब को नजरअंदाज करते हुए टीम ने अपनी कार्रवाई पूरी की।

वहीं दुकानदार के विरोध पर जब विभाग ने इसे शासकीय कार्य में बाधा बतालाते हुए दबाव बनाया तो दुकानदार शांत हुआ। वहीं जांच के दौरान बड़ी संख्या मेंं एक्सपायरी खाद्य सामग्री जब्त किए गए। जिसमें नामचीन कंपनियों के सोन पापड़ी, बदाम पट्टी, नमकीन व अन्य सामान शामिल थे। करीब डेढ़ घंटे चली इस कार्रवाई के बाद दुकान मालिक के खिलाफ प्रकरण बनाकर मामले की जांच की जा रही है।

मुखबिर की सूचना पर रायगढ़ खाद्य व औषधि प्रशासन की टीम ने गौरी शंकर मंदिर रोड स्थित तुलसी ट्रेडर्स में दबिश दी। गुरुवार की दोपहर उक्त जनरल व किराना स्टोर में कार्रवाई से पहले विभागीय अधिकारी व एफएसओ विमल कुमार सिंह, सुधा चौधरी व सैंपल असिस्टेंट लोकेश साहू को काफी मशक्कत करनी पड़ी। पहले दुकान मालिक फिर उनके बेटे द्वारा टीम को दुकान अंदर रखे सामान की जांच करने का विरोध कर आनाकानी की गई।

जिससे सैंपल की जांच करने पहुंची टीम को करीब 15-20 मिनट तक दुकान के बाहर रुकना पड़ा। जब विभागीय अधिकारी ने शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने की बात का हवाला दिया तो दुकान मालिक के तेवर नरम पड़े। उसके बाद दुकान के अलमारी मेंं सजा कर रखे नामचीन कंपनियों के सामान की एक्सपायरी की जांच की गई। जिसमें एक-एक कर बड़ी संख्या में एक्सपायरी सामान निकलते गए।

जिसमें किसी-किसी सामान की एक्सपायरी तो डेढ़ से दो साल तक पुरानी थी। उक्त एक्सपायरी सामान मेंं सोन पापड़ी, बदाम पट्टी, विभिन्न कंपनियों के नमकीन व अन्य सामान थे। टीम ने दुकान अंदर रखे गुड का सैंपल भी जब्त किया है। वहींं लाइसेंसधारक व्यवसायी सुभाष चंद्र अग्र्रवाल के खिलाफ प्रकरण बनाया गया। जिसकी एक कॉपी व्यवसायी को भी दी गई है।

टीम ने एक्सपायरी सामान को जलाया-  टीम द्वारा जब्त सोन पापड़ी, नमकीन व अन्य एक्सपायरी सामान को जब्त किया गया। जिसे बोरी मेंं भरने के बार उसे तत्काल आग लगा कर नष्ट किया गया। जिससे उक्त सामान की दुबारा बिक्री ना की जा सके। एक्सपायरी सामान पर व्यवसायी ने दलील दी कि उक्त सामान को हम हटाने ही वाले थे कि टीम जांच के लिए पहुंच गई। जबकि सभी सामान बिक्री के लिए अलमारी में सजा कर रखे गए थे।

दो अन्य दुकानदारों को थमाया नोटिस- टीम ने तुलसी ट्रेेडर्स के अलावा गांधी प्रतिमा चौक के करीब दो अन्य दुकानों की भी जांच की। जिसमें कृष्णा चिप्स व अशोक टी कंपनी का नाम शामिल है। दोनों दुकानों का लाइसेंस नहीं था। ऐसे में, उक्त व्यवसायियों को टीम ने नोटिस थमाया है। अधिकारियों का कहना है कि शहर में कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

इधर फोन करके नेताजी बना रहे थे दबाव- 3 सदस्य टीम ने जैसे ही दबिश की कार्रवाई शुरू की तो पहले दुकान मालिक ने विरोध किया। उसके बाद टीम में शामिल अधिकारी के मोबाइल नंबर पर स्थानीय नेताओं का फोन भी आने लगा। जो उक्त कार्रवाई को प्रभावित करने से जुड़ा हुआ था। हालांंकि टीम ने स्पष्ट किया कि उक्त कार्रवाई नियमानुसार की जा रही है। दुकान में बड़ी संख्या मेंं एक्सपायरी सामान मौजूद हैं। जिसकी धड़ल्ले से बिक्री की जा रही है।

खरीदने से पहले ये बरतें सावधानी
– सामान की पैकिंग व एक्सपायरी तारीख देखें।
– बगैर पैकिंग तारीख वाले सामान बाजार से नहीं खरीदें।
– बाजार से गुणवत्ताहीन सामान की खरीदारी से बचे।
– बेचने के लिए दुकानदार गुमराह करें तो करे शिकायत।
-नामी कंपनियों की परख ठीक से करें, ताकि दिक्कत न हो
– दुकानदार मिलते-जुलता नाम पर खपाते है घटिया सामान।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो