scriptशिविर के बाद भी आरटीई की 1000 सीटें खाली, अब ड्रा निकालने की हो रही तैयारी | RTE's 1000 seats vacant after camp | Patrika News
रायगढ़

शिविर के बाद भी आरटीई की 1000 सीटें खाली, अब ड्रा निकालने की हो रही तैयारी

प्रायवेट स्कूलों ने शिक्षा विभाग को शिक्षा के अधिकार कानून

रायगढ़May 29, 2018 / 06:50 pm

Shiv Singh

प्रायवेट स्कूलों ने शिक्षा विभाग को शिक्षा के अधिकार कानून

प्रायवेट स्कूलों ने शिक्षा विभाग को शिक्षा के अधिकार कानून

रायगढ़. शिक्षा का हक दिलाने के लिए शिविर लगाने के बाद भी 1 हजार 9 सीट खाली रह गए। जिले के करीब 350 से अधिक प्रायवेट स्कूलों ने शिक्षा विभाग को शिक्षा के अधिकार कानून के तहत 4424 सीट की जानकारी दी थी।
उक्त सीट कमजोर वर्ग के लोगों को प्रवेश दिलाने के लिए प्रायवेट स्कूलों में आरक्षित रखी गई थी, लेकिन उक्त सीट में से 1 हजार 9 सीट खाली रह गई। शिक्षा के अधिकार काननू के तहत कमजोर वर्ग केा भर्ती कराने इस बार पोर्टल में ऑनलाईन आवेदन किया जाना था।
शुरू के 10 दिन बाद तक की स्थिति में पोर्टल में महज 98 आवेदन ही आए थे जिसको देखते हुए जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग ने संबंधित प्रायवेट स्कूलों के बसाहट क्षेत्र में शिविर का आयोजन की ऐसे वर्ग के लोगों को जागरूक करते हुए आवेदन कराए हैं ताकि उनके बच्चे प्रायवेट स्कूल में अध्यापन कर सके। शिविर लगने के बाद आवेदनों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई और 98 से बढ़ती गई। अंतिम दिन शनिवार तक पोर्टल में 3519 आवेदन विभाग को मिला है।
Read more : Breaking : सुनिए रायगढ़ की प्रेस कांफेंस में आरक्षण पर क्या बोल गए सीएम डॉ. रमन सिंह


अब ड्रा की तैयारी
आवेदन के लिए अंतिम तिथि खत्म होने के बाद अब अलग-अलग स्कूल के लिए आवेदनों की स्क्रूटनी के बाद ड्रा किया जाएगा। जिन स्कूलों में आरक्षित सीट से अधिक आवेदन हैं वहां ड्रा होगा और जहां कम है वहां पर सीधे भर्ती कराने की कार्रवाई की जाएगी।


104 आवेदन हुए निरस्त
कई अभिभावकों ने दो-दो बार आवेदन कर दिया था। पोर्टल में इंट्री होने के बाद विभाग के अधिकारियों ने जब सत्यापन किया तो इसका खुलासा हुआ। जिस पर विभाग ने पोर्टल में उक्त आवदेन को निरस्त किया है। बताया जाता है कि इसमें कई आवेदन डबल थे तो कई में और कुछ खामियां थी। हलंाकि अब आगे की प्रक्रिया की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो