scriptसरकारी शराब दुकान के बाद भी कोचिए सक्रिय, पिछले चार दिनों में पुलिस ने पकड़ा शराब का जखीरा | Seize illegal alcohol | Patrika News
रायगढ़

सरकारी शराब दुकान के बाद भी कोचिए सक्रिय, पिछले चार दिनों में पुलिस ने पकड़ा शराब का जखीरा

– इसमें देशी से लेकर अंग्रेजी शराब व बीयर भी शामिल हैं

रायगढ़Mar 24, 2019 / 06:13 pm

Vasudev Yadav

सरकारी शराब दुकान के बाद भी कोचिए सक्रिय, पिछले चार दिनों में पुलिस ने पकड़ा शराब का जखीरा

सरकारी शराब दुकान के बाद भी कोचिए सक्रिय, पिछले चार दिनों में पुलिस ने पकड़ा शराब का जखीरा

रायगढ़. जब शराब दुकान ठेके में चल रहा था उस समय भी कोचियागिरी हावी थी। इसके बाद ठेका बंद करके सरकार ने शराब दुकान खोला, लेकिन आज भी स्थिति जस की तस है। वर्तमान में भी जिले में शराब के कोचिए सक्रिय हैं, जोकि गांव-गांव में शराब खपा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में महिला समूह होने के बावजूद भी लोग अपने घरों में शराब की बिक्री कर रहे हैं। इसके अलावा शहर में भी कई स्थानों पर निरंतर अवैध रूप से शराब बिक्री जारी है।
सबसे बड़ी बात यह है कि जो लोग अवैध रूप से शराब की बिक्री करते हैं वे सरकारी शराब दुकान से ही शराब खरीदते हैं। जबकि यह नियम है कि एक व्यक्ति को मानक से अधिक शराब नहीं दिया जाए, इसके बाद भी लोग बोरी, थैला लेकर शराब दुकान से थोक के भाव में शराब नपाते दिखाई देते हैं। वहीं आरोपियों के पकड़े जाने पर जब पुलिस से यह सवाल किया जाता है कि वह तो शराब दुकान से शराब लेकर आया हैए उसे भट्ठी वाले ने कैसे इतना शराब दे दिया, उस पर पुलिस शराब दुकान वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की बजाय उनके बचाव में लग जाती है।
पुलिस कहती है कि कोचिए अलग-अलग लोगों को सेटिंग कर शराब खरीदता है, इसके बाद उसे इकट्टा करके ले जाता है। होली पर्व को लेकर चार दिनों की बात करें तो जिले की पुलिस ने शराब का जखीरा पकड़ा है। इसमें देशी से लेकर अंग्रेजी शराब व बीयर भी शामिल हैं। आखिर चार दिनों में पुलिस ने इतना शराब पकड़ सकती है तो यह सोचने वाली बात है कि जिले में शराब तस्कर, विक्रेता व कोचिये कितने सक्रिय हैं।

48 पाव शराब के साथ आरोपी गिरफ्तार
20 मार्च को तमनार पुलिस को सूचना मिली कि सलिहाभांठा मेन रोड में एक व्यक्ति अवैध रूप से प्लास्टीक बोरी में शराब भर कर ले जा रहा है। सूचना मिलते ही पुलिस ने आरोपी मनोज कुमार झा डोंगामौहा को गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपी के कब्जे से 24 पाव अंग्रेजी शराब जब्त किया है। उसी दिन तमनार पुलिस को एक बार फिर सूचना मिली कि आरोपी प्रमोद सिंह यादव पिता राम जनम यादव (35) धौंराभांठा शराब लेकर जा रहा है। ऐसे में पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर उसके पास रखे 24 पाव अंग्रेजी शराब जब्त किया है। वहीं दोनों आरोपियों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।

चार बोतल शराब व सात बोतल बीयर जब्त
21 मार्च को खरसिया चौकी पुलिस को सूचना मिली कि एक ब्यक्ति अवैध रूप से विक्रय करने के लिए एक थैला में देशी शराब लेकर जा रहा है। सूचना मिलते ही पुलिस ने आरोपी को मंगल बाजार चौक में घेराबंदी कर पकड़ा। पुलिस की पूछताछ में आरोपी ने अपना नाम विजय पाल सिंह ठाकुर पिता शिवरतन सिंह ठाकुर (49) खरसिया बताया। पुलिस ने आरोपी के पास रखे चार बोतल देशी शराब को जब्त किया है। वहीं 22 मार्च को खरसिया चौकी पुलिस ने सूचना के आधार पर मंगलबाजार चौक के पास थैला लेकर जा रहे एक संदिग्ध को पकड़ा। पूछताछ में आरोपी ने अपना नाम राकेश ऊर्फ रिकी अग्रवाल पिता सत्यनारायण अग्रवाल (24) निवासी हमालपारा वार्ड क्रमांक एक खरसिया बताया। पुलिस ने आरोपी के थैले में रखे सात बोतल बीयर को जब्त किया है।

दस पाव शराब पकड़ाया
21 मार्च को मुखबिर की सूचना पर पुसौर पुलिस ने ग्राम औरदा चौक पास सड़क पर विनोद मिर्रे पिता लाभो मिर्रे (36) औरदा डीपापारा को गिरफ्तार कर उसके पास रखे दस पाव देशी शराब को जब्त किया है। वहीं आरोपी के खिलाफ अपराध दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया है।

20 पाव देशी शराब के साथ आरोपी गिरफ्तार
21 मार्च को पेट्रोलिंग के दौरान सरिया पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि राजीव नगर सरिया का राजेश सहिस अपने घर में देशी शराब बिक्री करने के लिए रखा है। सूचना पर पुलिस ने आरोपी के घर दबिश देते हुए 20 पाव देशी शराब जब्त किया है।

पांच बोतल बीयर व छह पाव शराब जब्त
20 मार्च को कोतवाली पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि एक व्यक्ति रामपुर शराब दुकान से होली पर्व में अवेध रूप बिक्री करने के लिए शराब लेकर जा रहा है। सूचना मिलते ही पुलिस ने रामपुर मेन रोड में उक्त व्यक्ति को रोक पूछताछ की तो उसने अपना नाम मुनटुन उर्फ नरम दीप सहनी पिता ब्रमहानंद सहनी (26) निवासी जोगीडीपा बताया। पुलिस ने आरोपी पास रखे थैले की जांच की तो उसमें पांच बोतल बीयर व छह पाव शराब को जब्त कर आरोपी के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की है।

15 पाव शराब के साथ पकड़ाया
20 मार्च को कोसीर पुलिस को सूचना मिली कि एक व्यक्ति हाई स्कूल तरफ से थैला में शराब लेकर आ रहा है। सूचना पर पुलिस ने घेराबंदी कर भाठागांव तरफ से बटाऊपाली तिराहा की ओर आते संदेही को रुकवाकर पूछताछ किया तो उसने अपना नाम संदीप जोल्हे पिता हरिशंकर जोल्हे (23) निवासी गन्तुली बड़ बताया। पुलिस ने आरोपी के पास रखे 15 पाव शराब को जब्त कर उसे गिरफ्तार किया है।

40 पाव शराब व सोल्ड बाइक जब्त
20 मार्च को सारंगढ़ पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि एक युवक होली में अवैध रूप से बिक्री करने के लिए शराब लेकर जा रहा है। सूचना पर पुलिस ने कुटेला पचपेडी के बीच कच्ची रोड में आरोपी को पकड़ा। आरोपी ने अपना नाम समीर कुमार टण्डन पिता मोतीराम टण्डन (28) निवासी ग्राम कुटेला बताया। पुलिस ने आरोपी के पास रखे 40 पाव देशी शराब व सोल्ड बाइक को जब्त कर लिया है।

40 पाव देशी, 8 पाव अंग्रेजी शराब जब्त
तीन मामलों में भूपदेवपुर पुलिस ने 40 पाव देशी व 8 पाव अंग्रेजी शराब जब्त किया है। 20 मार्च को पुलिस को सूचना मिली कि एक महिला ग्राम रेगड़ा से डूमरपाली की ओर से पैदल शराब लेकर जा रही है। सूचना पर पुलिस ने मौके पर जाकर महिला को रुकवाया। पूछताछ में महिला ने अपना नाम सावित्री साहू पति शत्रुघन (45) निवासी ग्राम डूमरपाली बताई। पुलिस ने महिला के पास रखे बैग की जांच की तो उसमें 18 पाव देशी शराब मिला। उसी दिन एक बार फिर पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर ग्राम पंडरीपानी के पास घेराबंदी कर एक व्यक्ति को पकड़ा। जिसने अपना नाम खुशीराम राठिया पिता कृपाराम राठिया (21) ग्राम पंडरीपानी बताया।

पुलिस ने आरोपी के पास रखे 18 पाव देशी शराब को जब्त किया। वहीं 23 मार्च को पुलिस को सूचना मिली कि ग्राम कांशीचुआ का कंचन साहू बीच बस्ती स्कूल पीछे टावर के पास अंग्रेजी शराब बिक्री कर रहा है। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और आरोपी के पास रखे चार पाव देशी शराब, आठ पाव अंग्रेजी शराब के जब्त किया है। वहीं तीनों आरोपियों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की है।

65 पाव शराब व चार बीयर जब्त
लैलूंगा पुलिस ने अलग-अलग मामलों में 65 पाव शराब व चार बीयर जब्त किया है। 20 मार्च को पुलिस को सूचना मिली कि ग्राम सुबरा का हेम लाल साहू थैला में अवैध रूप से अंग्रेजी शराब बिक्री करने के लिये ले जा रहा है। सूचना पर पुलिस ने अटल चौक लैलूंगा के पास नाकाबंदी कर आरोपी को पकड़ा। पुलिस ने आरोपी के पास रखे नौ पाव अंग्रेजी व पांच पाव देशी शराब जब्त किया है। इसी प्रकार 20 मार्च को ही पुलिस को सूचना मिली कि ग्राम सुबरा का जम्बुधर सिदार थैला में अंग्रेजी शराब लेकर जा रहा है। जिसे पुलिस ने अटल चौक लैलूंगा के पास नाकाबंदी कर पकड़ा। पुलिस ने आरोपी के पास रखे दस पाव अंग्रेजी व पांच पाव देशी शराब को जब्त किया है। इसी कड़ी में 20 मार्च को एक बार फिर पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर परवाज खान पिता आशीफ खान (21) निवासी मुड़ागांव रामनाथपुर लैलूंगा को पकड़ा। पुलिस ने आरोपी के पास से दो बीयर व आठ पाव देशी शराब को जब्त कर लिया है। 20 मार्च को ही पुलिस ने रूडूकेला चौंक के पास घेराबंदी कर मंगलू राम चौहान पिता शोभन साय चौहान बीरसिंघा को पकड़ा। वहीं उसके पास रखे दो बीयर व आठ पाव देशी शराब व आठ पाव अंग्रेजी को जब्त किया गया है। इसके अलावा उसी दिन पुलिस ने रूडूकेला चौंक के पास लोकेश बेहरा पिता दशरथ बेहरा (25) निवासी मिलुपारा तमनार को गिरफ्तार कर उसके पास से 12 पाव अंग्रेजी शराब को जब्त किया है। वहीं सभी आरोपियों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।

37 पाव शराब के साथ तीन गिरफ्तार
बरमकेला पुलिस ने 37 पाव शराब के साथ तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। 20 मार्च को पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर ग्राम रोहिनापाली के टीकाराम पटेल को बस स्टैंड यात्री प्रतिक्षालय के पास पकड़ कर उसके पास रखे 17 पाव देशी शराब को जब्त किया है। उसी प्रकार 20 मार्च को ही पुलिस ने झनकपुर रोड सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल के सामने नत्थु सिदार पिता धोबा सिदार (60) निवासी खोरीगांव को गिरफ्तार करते हुए उसे पास से दस पाव शराब जब्त किया है। इसी कड़ी में 20 मार्च को पुलि ने बस स्टैंड बरमकेला के पास जगदीश सिदार पिता भगउ सिदार (45) को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से दस पाव देशी शराब को जब्त किया है।

30 पाव शराब के साथ दो गिरफ्तार
चक्रधर नगर पुलिस ने तीस पाव शराब के साथ दो आरोपी को गिरफ्तार किया है। 20 मार्च को मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने विजयपुर पेट्रोल पंप के पास शंकर तिर्की पिता सुरूति तिर्की (19) को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 18 पाव देशी शराब को जब्त किया है। वहीं उसी दिन मुखबिर की सूचना पर मैरिन ड्राईव रोड बेलादुला के पास दबिश देकर योगेश यादव को पकड़ा। जिसके पास से 12 पाव देशी शराब जब्त किया गया है। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की है।

Home / Raigarh / सरकारी शराब दुकान के बाद भी कोचिए सक्रिय, पिछले चार दिनों में पुलिस ने पकड़ा शराब का जखीरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो