scriptनजूल पर खड़ी हो रही बिल्डिंगें, निगम कर रहा बेजा कब्जा नहीं होने का दावा | The corporation is not claiming to be negligent | Patrika News
रायगढ़

नजूल पर खड़ी हो रही बिल्डिंगें, निगम कर रहा बेजा कब्जा नहीं होने का दावा

जैन मंदिर के पीछे और कांग्रेस कार्यालय के आगे इस तरह से किया जा रहा है अवैध निर्माण

रायगढ़Mar 20, 2019 / 12:25 pm

Shiv Singh

निगम कर रहा बेजा कब्जा नहीं होने का दावा

नजूल पर खड़ी हो रही बिल्डिंगें, निगम कर रहा बेजा कब्जा नहीं होने का दावा

रायगढ़. शहर में सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा रुकने का नाम नहीं ले रहा है। स्थिति यह है कि बीच शहर में रेलवे स्टेशन रोड मार्ग के जैन मंदिर व कांग्रेस कार्यालय के आगे और नटवर हाईस्कूल के ठीक पीछे नजूल की भूमि पर बेजा कब्जा कर पक्का निर्माण किया जा रहा है। वहीं जिला व निगम प्रशासन यह दावा कर रहा था कि कोई भी सरकारी भूमि पर कब्जा होने नहीं दिया जाएगा।
इस अवैध निर्माण की जानकारी जिला प्रशासन और निगम के अधिकारियों को है भी इसके बाद भी इस कोई रोक नहीं लगाई जा रही है। हालत यह है कि निर्माण कर्ता राजेंद्र अग्रवाल इसे किरोड़ीमल ट्रस्ट की जमीन बताते हुए होली की छुट्टियों का फायदा उठाकर यहां स्लैब ढालने की तैयारी कर रहा है। इससे पहले ही उसने यहां पर प्लिंथ व पिलर खड़े करने का काम कर लिया है।
शहर की बेसकीमती सरकारी जमीन लगातार अवैध कब्जे की भेंट चढ़ती जा रही है। इसकी वजह से नगर निगम कुछ योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए जब जमीन की तलाश करता है तो उसे जमीन नहीं मिलती। इसके चलते विकास की योजनाओं को बंद करना पड़ जाता है, जबकि हकीकत यह है कि शहर में बेसकीमती नजूल की जमीन पर कुछ पैसों के लालच में बेजा कब्जा कराया जा रहा है। निगम प्रबंधन की लापरवाही और घूसघोर कार्यशैली के चलते शहर में चाहे निगम की जमीन हो या फिर नहर विभाग या अन्य विभाग की सभी जगह लोग बड़ी बड़ी बिल्डिंग बनाकर व्यापार कर रहे हैंं।

टीम का भी किया गया है गठन
सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा रोकने के लिए टीम भी गठित की गई है। इस टीम का गठन कलक्टर ने किया है। इस टीम में निगम आयुक्त के साथ एसडीएम व तहसीलदार भी शामिल हैं, लेकिन सभी कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति करते हुए दिख रहे हैं।

एक बार हुई थी कार्रवाई
जिस स्थान पर मौजूदा समय में निर्माण किया जा रहा है उसे नटवर स्कूल की जमीन भी बताई जा रही थी। कुछ साल पहले उक्त स्थान पर निर्माण शुरू किया गया था, तब नटवर स्कूल प्रबंधन की ओर से निर्माण कार्य रुकवाया भी गया था। विवाद से बचने के लिए स्कूल प्रबंधन ने जब नटवर स्कूल का बाउंड्रीवाल कराया तो उसने भी आपसी सांठगांठ करके उस जमीन को खाली छोड़ दिया था।

रखा अपना पक्ष
इस जमीन पर निर्माण कर रहे व्यवसायी राजेंद्र अग्रवाल का कहना है कि यह जमीन ट्रस्ट से किराए पर ली गई है। जिसकी पावती उसके पास है। इससे पहले भी इस मामले की शिकायत हुई थी और मामला न्यायालय में पहुंचा था। वहां मामले को खारिज कर दिया गया था। इसके बाद ही मैंने निर्माण शुरू किया है।

देख कर भी किया जा रहा है अनदेखा
यह स्थान शहर के मध्य स्थित है। इसके बाद भी इस अवैध कब्जे पर अब तक किसी प्रकार से कार्रवाई नहीं हो सकी, जबकि उक्त स्थान पर यह अवैध कब्जा लंबे समय से धीरे-धीरे कर किया जा रहा है। यहां यह बताना लाजमी होगा कि इस स्थान पर यदाकदा ही निगम के कर्मचारी आवागमन करते हैं। यहां से दूसरी सडक़ को जाने के लिए एक रोड भी है जिस पर दुकान संचालकों ने कब्जा कर रखा है और वह अब निजी उपयोग में लाई जा रही है।

मुझे इस बात की जानकारी नहीं है। मैं खुद वहां जाकर देखूंगा। यदि अवैध कब्जा कर निर्माण किया जा रहा है तो संबंधित की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।
रमेश जायसवाल, आयुक्त, न.नि.

Home / Raigarh / नजूल पर खड़ी हो रही बिल्डिंगें, निगम कर रहा बेजा कब्जा नहीं होने का दावा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो