scriptचुनाव आयोग ने वोटरों को दी ये सुविधा, इन 12 परिचय पत्र से भी कर सकेंगे मतदान | 12 documents can be ID proof for voting in Chhattisgarh Election 2018 | Patrika News
रायपुर

चुनाव आयोग ने वोटरों को दी ये सुविधा, इन 12 परिचय पत्र से भी कर सकेंगे मतदान

भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता परिचय पत्र के अलावा 12 अन्य परिचय पत्र को भी मतदान के लिए आवश्यक दस्तावेजों में शामिल कर लिया है।

रायपुरNov 07, 2018 / 02:49 pm

Ashish Gupta

news

voter id card

रायपुर. इस विधानसभा चुनाव में कोई भी वोटर मतदाता परिचय पत्र के अभाव में मतदान करने से वंचित नहीं हो सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता परिचय पत्र के अलावा 12 अन्य परिचय पत्र को भी मतदान के लिए आवश्यक दस्तावेजों में शामिल कर लिया है।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि मतदाता पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी और अर्ध सरकारी कार्यालय के आइकार्ड, पेन कार्ड, सरकारी स्मार्टकार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, सरकारी हेल्थ इंश्योरेंस, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, विधायकों और सांसदों को दिए जाने वाले दस्तावेज और आधार कार्ड दिखाकर भी अपना वोट डाल सकेंगे।

हर मतदान केंद्र में सेल्फी जोन
इस बार चुनाव आयोग ने मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने तरह-तरह के जतन कर रहा है। आयोग ने पहली बार प्रदेश के सभी मतदान केंद्रों में सेल्फी जोन बनाने का भी फैसला लिया है। मतदान के मतदाता इस सेल्फी जोन में जाकर अपनी सेल्फी लेने के बाद फेसबुल, ट्विटर और इ-मेल के जरिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को भेज सकते हैं। हर विधानसभा में अच्छी सेल्फी लेने वाले पांच-पांच लोगों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

सी-टॉप्स करेगा आपातकाल में मदद
ऐप और वेबसाइट से मिलेगी पल-पल की जानकारी विधानसभा निर्वाचन के दौरान निर्वाचन कार्य से जुड़े विभिन्न दल सी-टॉप्स (छत्तीसगढ़ ट्रैकिंग ऑफ पोलिंग प्रोसेस सॉफ्टवेयर) ऐप के माध्यम से जुड़े रहेंगे। इसके जरिए उनकी पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाइट में एक लिंक दिया जाएगा। इसके जरिए मतदाता अपने मतदान केंद्र में लगी कतार की जानकारी ले सकेंगे। इसके अलावा इस सी-टॉप्स ऐप के जरिए निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी आपात स्थिति में मदद के लिए संदेश भी भेज सकते हैं।

Home / Raipur / चुनाव आयोग ने वोटरों को दी ये सुविधा, इन 12 परिचय पत्र से भी कर सकेंगे मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो