scriptछत्तीसगढ़ में 24 घंटे में 184 को कोरोना, रायपुर में मिले रेकॉर्ड 99 संक्रमित | 184 corona infected in 24 hours in Chhattisgarh, 99 in Raipur | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ में 24 घंटे में 184 को कोरोना, रायपुर में मिले रेकॉर्ड 99 संक्रमित

छत्तीसगढ़ में रविवार को बीते 24 घंटे में प्रदेश में 184 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई, जिनमें अकेले 99 मरीज रायपुर जिले से हैं। 1 जुलाई से लागू हुए अनलॉक 2 के बीते 12 दिनों में 1223 मरीज मिल चुके हैं, यानी हर दिन औसतन 101 मरीज मिल रहे हैं। यह आंकड़े शासन-प्रशासन की नींद उड़ाने वाले हैं। सूत्रों के मुताबिक सरकार द्वारा प्रदेश स्तर पर और जिला प्रशासन द्वारा अपने-अपने स्तर पर बहुत जल्द कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं।

रायपुरJul 12, 2020 / 10:39 pm

Dhal Singh

छत्तीसगढ़ में 24 घंटे में 184 को कोरोना, रायपुर में मिले रेकॉर्ड 99 संक्रमित

यह तस्वीर रायपुर के रायपुरा इलाके के शराब दुकान की है। रविवार को यहां सबसे अधिक मरीज मिले हैं। प्रदेश में हर दिन करीब 100 संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। आए दिन मौतें भी हो रही है, इसके बावजूद लोग इस महामारी को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। कई लोग आज भी मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं और खुद के अलावा परिवार और दूसरों की जिंदगी को भी खतरे में डाल रहे हैं। प्रशासन की समझाइश, सख्ती और चौराहों पर यमराज-चित्रगुप्त द्वारा चालान और जागरूक करने के बावजूद सड़कों और बाजारों में पहले की तरह

रायपुर. रविवार को जारी हुई रिपोर्ट में रायपुर के आरंग के सीआरपीएफ कैंप में 32, खरोरा आईटीबीपी कैंप में 8, कांकेर में सीआरपीएफ के 9 और राजनांदगांव में आईटीबीपी के 7 जवान संक्रमित पाए गए। रायपुर के बाद सवार्धाकि 17 मरीज जांजगीर चांपा में मिले हैं। प्रदेश में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 4000 पार होते हुए 4081 जा पहुंचा है। रायपुर से लेकर बस्तर संभाग तक अब कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने जुलाई में ही 3 हजार मरीजों के मिलने का अनुमान लगाया था, जिसमें से 12 दिनों में 1200 से अधिक मरीज मिल चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक यह रोजाना होने वाले 3 हजार सैंपलों की जांच में मिलने वाले मरीजों की संख्या, अगर प्रदेश में 6000 सैंपल जांच हों तो मरीजों की संख्या दोगुनी भी हो सकती है। रायपुर में मरीजों की संख्या के बढऩे के पीछे अधिक सैंपलिंग है।
रायपुर और बालोद में दो मौत
दुर्ग का एक मरीज आंबेडकर अस्पताल में आकर भर्ती हुआ था। जांच में वह कोरोना संक्रमित पाया गया। जानकारी के मुताबिक रविवार को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। वहीं बताया जा रहा है कि बालोद क्वारंटाइन सेंटर में एक युवक को बि’छु ने काट लिया, जिसके बाद उसे बालोद जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया। इलाज के दौरान उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई, उसकी मौत भी हो गई। जिसके बाद अस्पताल के स्टाफ को क्वारंटाइन करवाया गया है।
70 प्रतिशत संक्रमित प्राइमरी कांटेक्ट वाले
प्रदेश में मिले संक्रमित मरीजों में 80 प्रतिशत मरीज प्राइमरी कांटेक्ट वाले हैं। रविवार को आई रिपोर्ट में रायपुर जिले में स्पष्ट है कि खरोरा आईटीबीपी कैंप में एक जवान से 8, समता कॉलोनी में एक महिला से 6, आदिवासी कॉलोनी में एक व्यक्ति से 5, विदेश से लौटी होटल में क्वारंटाइन युवती से 3, आरंग में एक जवान से 04 सीआरपीएफ जवान संक्रमित पाए गए हैं। आरंग कैंप में पदस्थ सीआरपीएफ के जवानों की कांटेक्ट हिस्ट्री खंगाली जा रही है।प्राइमरी कांटेक्ट का संक्रमित होना, यानी की अभी जितने भी मरीज मिल रहे हैं, उनमें वायरस लोड अधिक है।

Home / Raipur / छत्तीसगढ़ में 24 घंटे में 184 को कोरोना, रायपुर में मिले रेकॉर्ड 99 संक्रमित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो