scriptछत्तीसगढ़ के 20 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम से हो सकते हैं बाहर, ये है बड़ी वजह | 20 thousand students can be out of board exam 2021 of Chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ के 20 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम से हो सकते हैं बाहर, ये है बड़ी वजह

– बोर्ड परीक्षा: 20 हजार से ज्यादा छात्रों की रिपोर्ट और असाइनमेंट जमा नहीं- परीक्षार्थियों का इम्तहान देने पर संशय, प्रक्रिया जल्द पूरा करने का निर्देश

रायपुरMar 11, 2021 / 05:21 pm

Ashish Gupta

cg_board_exam_update.jpg
रायपुर. बोर्ड परीक्षा (Board Exam 2021) देने की तैयारी कर रहे, 10वीं और 12वीं के छात्रों की आकलन रिपोर्ट व प्रायोगिक परीक्षाओं के नंबर अब तक माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) के पोर्टल में स्कूलों के जिम्मेदारों ने अपलोड नहीं किए है। स्कूल प्रबंधन की इस लापरवाही से लगभग 20 हजार छात्राओं की जानकारी माशिमं पोर्टल में मिसिंग हैे।
छात्रों आकलन और प्रायोगिक परीक्षा संबंधी जानकारी माशिमं को उपलब्ध हो सके, इसलिए माशिमं सचिव ने जिला शिक्षा अधिकारियों को मामलें में सख्ती करने और जल्द से जल्द जानकारी अपलोड कराने का निर्देश दिया है। माशिमं सचिव ने मामलें में लापरवाह स्कूल के जिम्मेदारों को फटकार लगाई है और दोबारा गलती ना दोहराने का निर्देश जारी किया है।

यह भी पढ़ें: ग्रामीण डाक सेवक के 1137 पदों पर बंपर भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

परीक्षा से वंचित हो सकते है छात्र
माशिमं के जानकारों की मानें तो जिन छात्रों की आकलन रिपोर्ट और प्रायेागिक परीक्षाओं के नंबर माशिमं पोर्टल में अपलोड नहीं होंगे। उन छात्रों को अनुपस्थित माना जाएगा। इस स्थिति में छात्र बोर्ड की परीक्षा नहीं दे सकेंगे। स्कूल के जिम्मेदारों की लापरवाही से छात्रों का भविष्य बर्बाद ना हो, इसलिए माशिमं सचिव ने मामलें में सावधानी बरतने और जल्द से जल्द आकलन व प्रायोगिक परीक्षा की रिपोर्ट सबमिट करने का निर्देश दिया है।

हर माह रिपोर्ट सबमिट करना जरूरी
माशिमं के जानकारों की मानें तो जिन छात्रों की तीन आकलन रिपोर्ट व प्रायोगिक परीक्षाओं का नंबर पोर्टल में अपलोड होगा, वे परीक्षा देने के लिए अप्लीकेबल होंगे। कोरोना के मद्देनजर विभागीय अधिकारियों ने परीक्षार्थियों के लिए यह तरीका तय किया है। इन रिपोटर््स के आधार पर ही छात्रों को उपस्थित और अनुपस्थित माना जा रहा है। आकलन रिपोर्ट हर माह सबमिट करनी है। प्रदेश के कुछ स्कूलों ने जनवरी माह की रिपोर्ट भी अब तक सबमिट नहीं की है।

यह भी पढ़ें: सहायक प्राध्यापक पदों के लिए इंटरव्यू 31 मार्च से , जानिए किस विषय के कितने पद

नेटवर्क का बहाना
माशिमं के निर्देश के बाद प्रदेश के जिला शिक्षा अधिकारियों ने स्कूल संचालकों को फटकार लगाई, तो कई ने नेटवर्क बहाना बताते हुए सफाई जिला शिक्षा अधिकारियों का पेश किया है। जिन स्कूलों ने नेटवर्क का बहाना बनाया है, उनमे ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा शहरी क्षेत्रों के स्कूल भी शामिल है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रो. विजय कुमार गोयल ने कहा, कई परीक्षार्थियों की आकलन रिपोर्ट और प्रायोगिक परीक्षाओं के नंबर अब तक अपलोड नहीं हुए है। प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों से यह रिपोर्ट सबमिट कराने का निर्देश दिया है। जिन स्कूलों ने लापरवाही की है, उन पर कार्रवाई जिला शिक्षा कार्यालय के जिम्मेदार करेंगे।

Home / Raipur / छत्तीसगढ़ के 20 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम से हो सकते हैं बाहर, ये है बड़ी वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो