scriptडॉक्टरों का ये कारनामा जान खिसक जाएगी जमीन, आयुष्मान भारत योजना से ऐसे बन रहे धनवान | 228 spaisan surgery in five month from Ayushman Bharat Yojana | Patrika News
रायपुर

डॉक्टरों का ये कारनामा जान खिसक जाएगी जमीन, आयुष्मान भारत योजना से ऐसे बन रहे धनवान

Ayushman Bharat Yojana: कुछ अन्य सर्जरी को जोड़कर आयुष्मान योजना से 2 करोड़ से ज्यादा रकम लेने का दावा कर दिया

रायपुरOct 01, 2019 / 06:28 pm

चंदू निर्मलकर

cg_doctore.jpg

अभिषेक राय@रायपुर. आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) से पैसा बनाने के लिए छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के कटोरा तालाब स्थित प्राइवेट अस्पताल होपवेल में कई मरीजों को पीठ में दर्द नहीं होने के बावजूद बाहर से डॉक्टरों को बुलाकर स्पाइनल सर्जरी (spaisan surgery) करवा डाली। कई मामलों में तो बिना एमआरआई करवाए ही सर्जरी की गई। 9 मार्च 2019 को शुरू हुए इस अस्पताल में पांच माह के भीतर ही 228 ‘स्पाइनल केनाल स्टेनोसिस’ सर्जरी कर डालीं। जबकि इस दौरान शहर के 610 अस्पतालों में मिलाकर कुल ऐसे 800 मामले ही आए। अधिकांश बड़े निजी अस्पतालों में 30-40 सर्जरी हुईं। कुछ अन्य सर्जरी को जोड़कर आयुष्मान योजना से 2 करोड़ से ज्यादा रकम लेने का दावा कर दिया।

बिल की रकम और सर्जरी की संख्या देखकर योजना के अफसरों से कान खड़े हो गए। जांच करवाई तो फर्जीवाड़ा सामने आ गया। योजना के एडिशनल सीईओ विजेंद्र कटरे ने बताया कि अस्पताल में बहुत खामियां मिली हैं। एमआरआई रिपोर्ट विशेषज्ञों के पास भेजी गई हैं। अन्य बीमारियों के मामले में भी गड़बड़ी मिली हैं। चार डॉक्टरों की जांच टीम 21 अगस्त को अस्पताल पहुंची। जांच रिपोर्ट के अनुसार बाहरी मरीजों के विभाग (ओपीडी) को भी अंदरूनी मरीजों के विभाग में बदल दिया गया। टीम को आयुष्मान के तहत आईपीडी में 64 रोगी मिले। अधिकांश 4-5 दिन से भर्ती थे।

भ्रष्टाचार के दीमक को हटाना होगा

भ्रष्टाचार का दीमक अच्छी भली योजना का नाश करने के लिए काफी है। कई राष्ट्रीय योजनाओं को चट करने के बाद अब यह दीमक बहुचर्चित आयुष्मान भारत योजना में भी लग चुका है। गरीबों के लिए जोर-शोर शुरू की गई इस योजना में जिस तरीके से एक अस्पताल ने करोड़ों का वारा न्यारा करना चाहा उससे देश के अन्य राज्यों में भी ऐसा होने की आशंका पैदा होती है।

कई निजी अस्पताल पहले भी बीमा एजेंसियों, सरकारी अधिकारियों और राजनेताओं की मिलीभगत से आम जनता को लूटते रहे हैं। बेवजह जांच, जरूरत से ज्यादा दवाएं और गैर जरूरी ऑपरेशन करके रकम हड़पना निजी अस्पताओं की आर्थिक सेहत का जैसे जरूरी हिस्सा बना दिया गया है।

इसके लिए मरीजों की सेहत से खिलवाड़ करने से भी परहेज नहीं किया जाता। ऐसे अस्पतालों की बीमित मरीजों पर गिद्ध-दृष्टि रहती है। भ्रष्ट तंत्र उसे फलने-फूलने का मौका देता है। मरीजों का सर्तक रहना बेहद जरूरी है और उससे भी ज्यादा जरूरी है आधिकारियों को जवाबदेह बनाना।

अस्पताल के खिलाफ जांच की जा रही है। कई अनियमितता मिली है। अस्पताल प्रबंधन से कई कागजात मंगाए गए हैं। डॉ. श्रीकांत राजिमवाले, डिप्टी डायरेक्टर, आयुष्मान भारत

Home / Raipur / डॉक्टरों का ये कारनामा जान खिसक जाएगी जमीन, आयुष्मान भारत योजना से ऐसे बन रहे धनवान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो