scriptपीएम मोदी के नए यूनियन बजट में इस फोन से हुए 500 करोड़ रुपए की कटौती | 500 crore rupees cut from Bilaspur railway zone in Union Budget | Patrika News
रायपुर

पीएम मोदी के नए यूनियन बजट में इस फोन से हुए 500 करोड़ रुपए की कटौती

नए वित्तिय वर्ष 2019-20 में बिलासपुर रेलवे जोन के अंतर्गत तीन रेल मंडलों रायपुर, बिलासपुर और नागपुर क्षेत्र में कराए जाने वाले कार्यों के लिए बजट में किए गए प्रावधान की पिंकबुक रेलवे प्रशासन के पास पहुंच गई है।

रायपुरJul 11, 2019 / 09:42 am

Akanksha Agrawal

raipur railway station

पीएम मोदी के नए यूनियन बजट में इस फोन से हुए 500 करोड़ रुपए की कटौती

रायपुर. नए वित्तिय वर्ष 2019-20 में बिलासपुर रेलवे जोन के बजट (Union Budget) प्रावधान की तस्वीर साफ हो गई है। पिछले साल की अपेक्षा इस बार 500 करोड़ रुपए की कटौती कर दी गई है। इस बार सिर्फ 4 हजार 646 करोड़ रुपए बिलासपुर जोन (Bilaspur railway zone) को मिले हैं। जबकि पिछले साल का बजट आंकड़ा 5 हजार 140 करोड़ का था।

बजट में संतोष की बात यह है कि रेलवे यात्री सुविधाओं की अपेक्षा तीन गुणा राशि खर्च करने की स्थिति में हैं। क्योंकि यात्री सुविधाओं से जुड़े कार्यों के लिए 176 करोड़ 74 लाख रुपए मिला है। जबकि पिछले साल 59 करोड़ 98 लाख मिला था।

नए वित्तिय वर्ष 2019-20 में बिलासपुर रेलवे जोन के अंतर्गत तीन रेल मंडलों रायपुर, बिलासपुर और नागपुर क्षेत्र में कराए जाने वाले कार्यों के लिए बजट में किए गए प्रावधान की पिंकबुक रेलवे प्रशासन के पास पहुंच गई है। इस बार के बजट में चल रही पुरानी रेल परियोजनाओं और नई रेलवे लाइन के लिए 1882 करोड़ 40 लाख रुपए का प्रावधान है। वहीं छोटी रेललाइन को ब्राडगेज करने के लिए 400 करोड़ रुपए बिलासपुर जोन को मिला है। रेल लाइन दोहरीकरण के लिए 1020 करोड़ 32 लाख रुपए मिला है।

बिलासपुर जोन के CPRO रविश कुमार ने बताया कि बिलासपुर जोन को 500 करोड़ बजट कम मिलने जैसी कोई बात नहीं है। क्योंकि जोन में अधिकांश रेल परियोजनाएं अंतिम चरण में हैं, इसलिए बजट कम मिला है। रेल यात्री (Railway passanger) सुविधाओं को बढ़ाने के लिए तीन गुणा अधिक बजट मिला है। यह सबसे खुशी की बात है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News
एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो