कल मतगणना स्थल पर सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे इतनी संख्या में सीआरपीएफ व जिला पुलिस के जवान

कल मतगणना स्थल पर सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे इतनी संख्या में सीआरपीएफ व जिला पुलिस के जवान

Akanksha Agrawal | Publish: May, 22 2019 11:00:02 AM (IST) | Updated: May, 22 2019 11:07:48 AM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

देशभर में 23 मई को लोकसभा चुनाव के मतदानों (Chhatisgarh lok sabha chunav parinaam) की गणना होगी। जिसके लिए निर्वाचन आयोग (Election Commission) और जिला पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी है। मतगणना (Chhatisgarh lok sabha parinaam) के दौरान किसी तरह की कोई अराजकता ना फैले इसीलिए छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में सीआरपीएफ (CRPF) और जिला पुलिस बल को तैनात किया गया है।

रायपुर. राजधानी रायपुर के सेजबहार स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में होने वाली मतगणना (Election Results) को लेकर निर्वाचन आयोग (Election Commission) और जिला पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी है। मतगणना स्थल में किसी भी तरह की अराजकता ना फैले और यातायात व्यवस्था दुरुस्त रहे, इसलिए सीआरपीएफ (CRPF) और जिला पुलिस के 500 जवानों का पहरा रहेगा। विभागीय अधिकारियों ने यातायात को सुगम करने के लिए प्रत्याशी, समर्थक, शासकीय कर्मी और मीडिया की पार्किंग भी तय कर दी है। ड्रेस के साथ सिविल में भी पुलिसकर्मी (Policeman) तैनात रहेंगे। (Chhatisgarh lok sabha chunav)

अभी सीआरपीएफ (CRPF) की दो बटालियन
मतगणना स्थल पर सुरक्षा की दृष्टि से अभी 2 बटालियन लगी हुई है। बटालियन के 200 जवानों हथियार के साथ मतगणना स्थल की चौकसी वहां ईवीएम (EVM) और वीवीपैट (VVPAT) मशीन जमा होने के बाद से कर रहे है। मतगणना स्थल के पास वर्तमान में शासकीय अधिकारियों के अलावा कोई भी नहीं जा सकता।

250 जवान जिला बल के : मतगणना (Election Results) के मद्देनजर रायपुर पुलिस ने 250 जवानों का बल मतगणना स्थल पर लगाया है। इन जवानों की टीम सेक्टरवार मतगणना स्थल पर बंटा रहेगा। इसे लीड राजपत्रित और निरीक्षक रैंक के अधिकारी करेंगे। मतगणना स्थल के अलावा शहर में चौकसी थानों की टीम करेगी।

ऐसी रहेगी यातायात व्यवस्था : ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) के अधिकारियों के अनुसार मतगणना कार्य में लगे अधिकारी कर्मचारियों, अभ्यर्थी, अभिकर्ताओं, समर्थकों एवं मीडिया के वाहनों का आवागमन संतोषी नगर चौक से बोरिया खुर्द होते हुए सेजबहार चौक से शासकीय इंजीनियरिंग कालेज परिसर जा सकेंगे। कालेज परिसर के अंदर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। मतगणना कार्य में लगे शासकीय अधिकारी/कर्मचारी अपना वाहन पार्किंग क्रमांक 1 में खड़ा करना होगा। पार्किंग 2 और पार्किंग 3 में प्रत्याशी, अभिकर्ता, समर्थक और मीडिया कर्मियों के गाड़ी पार्क करने की व्यवस्था रहेगी। पार्किंग 4 में पर्यवेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, एआरओ, कार्यपालक मजिस्ट्रेट एवं अधिकारियों की गाडिय़ां खड़ी होगी। मालवाहकों का संतोषीनगर मार्ग पर प्रतिबंध रहेगा।

फ्लैग मार्च आज
मतगणना स्थल और राजधानी में मतगणना (Chhatisgarh lok sabha result) के दौरान शांति रहे इसलिए बुधवार को पुलिस फ्लैग मार्च करेगी। विभागीय अधिकारियों की माने तो फ्लैग मार्च शाम 4 बजे होगा, जिसमे जिला बल शहर से होते हुए मतगणना स्थल तक अपना शक्ति प्रदर्शन करेगा।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण तारकेश्वर पटेल ने बताया कि मतगणना (Election Results) स्थल और शहर में शांति व्यवस्था रहे, इसलिए सेक्टरों में पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों की टीम को ड्यूटी पर लगाया गया है। मतगणना स्थल पर 500 जवान और शहर में थाना बल चौकसी करेगा। अराजकता फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned