scriptराहत की बड़ी खबर: दिल्ली में तबलीगी जमात मुख्यालय के पास से गुजरे 159 लोगों में से 47 की रिपोर्ट नेगेटिव | 59 people Coronavirus test negative joined Tablighi Jamaat Markaz | Patrika News
रायपुर

राहत की बड़ी खबर: दिल्ली में तबलीगी जमात मुख्यालय के पास से गुजरे 159 लोगों में से 47 की रिपोर्ट नेगेटिव

दिल्ली में निजामुद्दीन के तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) के मुख्यालय मकरज में रहकर कितने लोग छत्तीसगढ़ पहुंचे, इसका अब तक खुलासा नहीं हुआ है।

रायपुरApr 03, 2020 / 11:00 am

Ashish Gupta

तबलीगी जमात में गए थे आजमगढ़ के दर्जनों लोग, आठ को पुलिस ने किया चिन्हित

तबलीगी जमात में गए थे आजमगढ़ के दर्जनों लोग, आठ को पुलिस ने किया चिन्हित

रायपुर. दिल्ली में निजामुद्दीन के तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) के मुख्यालय मकरज में रहकर कितने लोग छत्तीसगढ़ पहुंचे, इसका अब तक खुलासा नहीं हुआ है। मगर 14 से 22 मार्च के बीच छत्तीसगढ़ के 159 लोग इस मुख्यालय के आस पास जरूर मौजूद थे। यह या तो निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर थे या फिर हजरत निजामुद्दीन की दरगाह पर। इन सभी लोगों को राज्य पुलिस और स्वास्थ्य विभाग ने ट्रेस आउट कर लिया है। पत्रिका को विभागीय सूत्रों ने बताया कि इनमें से कोई भी जमात का हिस्सा नहीं है।
मगर एहतियातन इन सभी की सैंपलिंग करवाई जा रही है। अब तक 47 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट एम्स ने जारी कर दी है, जो नेगेटिव है। प्रदेश के लिए यह राहत भरी खबर है। महामारी नियंत्रण कार्यक्रम के राज्य नोडल अधिकारी डॉ धर्मेंद्र गहवाई ने बताया कि पहले रेंडमली जांच करना तय हुआ था, मगर अब हर एक व्यक्ति का सैंपल लिया जा रहा है।
tablighi jamaa
यह क्वॉरेंटाइन सेंटर में है या फिर होम क्वॉरेंटाइन पर है। डॉ गहवाई ने पूछे जाने पर यह भी बताया कि हमें 159 नामों वाली सूची के अतिरिक्त जैसी दूसरी कोई सूची नहीं मिली है। इस सूची में मुस्लिम संप्रदाय के अलावा भी दूसरे समुदाय के लोगों के नाम है।

बड़ा सवाल जमात वाले लोग कहां हैं?
बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि जमात में शामिल होने वाले लोग कहां हैं? जब दूसरे राज्यों में जैसे कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश सरकार ने इनके बारे में जानकारी नहीं छुपाई है तो फिर छत्तीसगढ़ क्यों छिपाएगा। यह भी संभव है कि जमात में 14 मार्च के बाद कोई शामिल ना हुआ हो और हुआ भी हो तो वह छत्तीसगढ़ न आया हो। यहां स्पष्ट कर दें कि छत्तीसगढ़ में तबलीगी जमात को फॉलो करने वाले बड़ी संख्या में निवासरत हैं।

वायरल सूची से प्रशांत सभी धर्मों के लोग
159 लोगों की सूची सोशल मीडिया में तबलीगी जमात के नाम से वायरल हो रही है। इस सूची में मुस्लिमों के अलावा हिंदू और सिंधी भी हैं, जो परेशान हैं। इन्हें रोजाना 10 से 15 लोगों के फोन आ रहे हैं। पुलिस, साइबर सेल, जिला प्रशासन और अन्य सरकारी एजेंसियां भी इन्हें लगातार फोन कर रही हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो