script7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 40,000 रुपए तक खाते में आएंगे पैसे | 7th Pay Commission: these employees, money account up to Rs 40,000 | Patrika News

7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 40,000 रुपए तक खाते में आएंगे पैसे

locationरायपुरPublished: Jul 03, 2022 04:06:39 pm

Submitted by:

Sakshi Dewangan

जुलाई फर्स्ट वीक में खाते में आ सकता बढ़ा हुआ वेतन पेंडिंग डीए व एरियर एक साथ अकाउंट में क्रेडिट होने की सूचना

7th-pay-12.jpg

रायपुर. 7th Pay Commission Update: सातवें महिने में सरकारी कर्मचारियों (government employee’s)को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है.क्योंकि सरकार महंगाई भत्ते (Dearness allowance) के बाद डीए और एरियर को लेकर फैसला आने वाला है, बताया जा रहा है कि जुलाई के फर्स्ट वीक में पेंडिंग डीए और एरियर (Pending DA and arrears)पर कर्मचारियों के हित में फैसला होने वाला है.

सूत्रों के मुताबिक हाल ही में मामले को लेकर विभागीय बैठक हो चुकी है. उसमें कर्मचारियों के हित में फैसला हो चुका है. बस उसकी औपचारिक घोषणा होना बाकी है. हालाकि सरकार की और से इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हो पाई है. लेकिन नाम न छापने की शर्त पर एक संबंधित अधिकारी ने बताया कि केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आने वाली है. पेंडिंग डीए व एरियर एक साथ अकाउंट में क्रेडिट (credit to account) करने की योजना सरकार बना चुकी है.

लबें समय से वेटिंग में है कर्मचारी
दरअसल, पैंडिंग डीए और एरियर्स की मांग कर्मचारी पिछले 18 माह से कर रहे हैं. लेकिन सरकार कई बार मुद्दे पर मीटिंग करने के बाद भी कोई ठोस फैसला नहीं आया था. लेकिन अब विभागीय सुगबुगाहट के बाद कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी साफ देखी जा सकी है. आपको बता दें कि इस न‍िर्णय के बाद कर्मचारियों को डीए के एरियर का भुगतान किया जा सकता है. आपको बता दें केंद्रीय कर्मचारियों के रुके हुए डीए के भुगतान और डीए में बढ़ोतरी तो कर दी गई. लेकिन उन्हें अभी तक 18 महीने का बकाया डीए नहीं मिला पाया है.

होगा एकमुश्‍त भुगतान
आपको बता दें कि सरकार ने अगर डीए और एरियर का भुगतान एकसाथ किया तो कर्मचारियों को दो लाख रुपये तक का फायदा होगा. लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए एरियर 11880 रुपये से लेकर 37554 रुपये तक है. वहीं, लेवल-13 और लेवल-14 के कर्मचारियों का एरियर 1.44 लाख से लेकर 2.18 लाख रुपये तक का बैठ रहा है.

ट्रेंडिंग वीडियो