script80 प्रतिशत हार्ट ब्लॉकेज वाले भी जी सकते हैं नॉर्मल लाइफ, डेलीलाइफ में ये काम करना जरुरी | 80 percent heart blockage can also be done in normal life, deliifei. | Patrika News
रायपुर

80 प्रतिशत हार्ट ब्लॉकेज वाले भी जी सकते हैं नॉर्मल लाइफ, डेलीलाइफ में ये काम करना जरुरी

छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स का नि:शुल्क हृदय सुरक्षा शिविर

रायपुरJun 01, 2018 / 12:29 pm

Sumit Yadav

cg news

80 प्रतिशत हार्ट ब्लॉकेज वाले भी जी सकते हैं नॉर्मल लाइफ, डेलीलाइफ में ये काम करना जरुरी

सुमित यादव @ रिपोर्टर रायपुर . इन दिनों हार्ट संबंधी मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। जिसका मुख्य कारण है समय पर भोजन नहीं करना और डेली रुटीन सही नहीं होना। इसके कारण कम उम्र में भी हार्ट संबंधी दिक्कते होने लगती हैं। अगर किसी इंसान के हार्ट में 60 से 80प्रतिशत ब्लॉकेज है तो वह अच्छी जिंदगी जी सकता है।

लेकिन जब ब्लॉकेज इससे बढ़ जाते हैं तो दिक्कतें शुरू होने लगती है। जैसे चलते समय थकान का महसूस होना, सीने में दर्द होना जैसी कई परेशानी मरीज को होने लगती है। यह कहना है छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स की ओर से आयोजित नि:शुल्क ह्दय सुरक्षा शिविर में आए हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. विमल छाजेड़ का। उन्होंने अपने व्याख्यान में लोगों को हार्ट संबंधी दिक्कत, बचाव और जीवनशैली में कैसे परिवर्तन लाया जाए इस विषय में जानकारी दी। वे बताते हैं कि आज के समय में बिना बायपास सर्जरी के हार्ट की बीमारी से मुक्त हो सकते हैं।

जीरो ऑयल कुकिंग

डॉ. छाजेड़ ने बताया, हार्ट संबंधी पेशेंट को बिना तेल से बने व्यंजन का सेवन करना चाहिए। जीरो ऑयल कुकिंग पर जोर दिया जाना चाहिए। इसके अलावा पेशेंट को नियमित एक्सरसाइज करना जरूरी होता है। कार्यक्रम में चैम्बर अध्यक्ष जितेन्द्र बरलोटा, संयुक्त अध्यक्ष विनय बजाज, कार्यकारी अध्यक्ष ललित जैसिंह, उपाध्यक्ष भरत बजाज आदि उपस्थित रहे।

cg news

इन बातों का रखें ध्यान

& वल्र्ड नो टोबेको डे के मौके पर राजधानी में विविध आयोजन, नुकसान के बारे में बताया और छोडऩे के लिए किया अवेयर

cg news

तीन वर्गों में हुई प्रतियोगिता

द स्पॉट कार्टून प्रतियोगिता तीन वर्गो में आयोजित की गई। इसमें क्लास ५ से ८ तक दूसरे वर्ग में क्लास ९ से १२ तक और तीसरे वर्ग में कॉलेज गोइंग स्टूेंट शामिल रहे। जिसमें बच्चों को ‘तंबाकू दिलों को तोड़ता हैÓ इस विषय में प्रतियोगिता आयोजित की गई। बच्चों ने कैनवास पर तंबाकू जीवन हेल्थ के लिए कितना हानिकारक है इसे बताने की कोशिश की तो किसी ने यूथ किस तरह तंबाकू के लत से परिवार, दोस्त का साथ छोड रहा है। विजेता बच्चों को सम्मानित किया गया।

Home / Raipur / 80 प्रतिशत हार्ट ब्लॉकेज वाले भी जी सकते हैं नॉर्मल लाइफ, डेलीलाइफ में ये काम करना जरुरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो