script9 crores immersed in cleaning, pathway and lighting | सफाई, पाथवे व लाइटिंग में डूबे 9 करोड़, महाराजबंद की हालत फिर जस की तस | Patrika News

सफाई, पाथवे व लाइटिंग में डूबे 9 करोड़, महाराजबंद की हालत फिर जस की तस

- तालाब के चारों तरफ पाथवे टूटा-फूटा, दो साल पहले बनी वाटिका में ताला

रायपुर

Published: May 21, 2022 07:38:19 am

दिनेश यदु @ रायपुर. शहर के पुरानी बस्ती स्थित 500 साल से भी अधिक पुराने महाराजबंद तालाब (Maharajband Pond) के सौंदर्यीकरण के नाम पर नेताओं ने अपनी राजनीति खूब चमकाई। पिछले 6-7 सालों में इसके सौंदर्यीकरण पर करोड़ों रुपए फूंके भी गए। 9 करोड़ रुपए खर्च कर तालाब की सफाई, पाथवे निर्माण और लाइटिंग भी की गई। लेकिन अब फिर से तालाब पहले की तरह बदहाल हो गया है।
अधूरा सड़क निर्माण
2016 में महाराजबंद के सौंदर्यीकरण की गाथा जब शुरू हुई तो उस समय महाराजबंद तालाब से बूढ़ातालाब (Maharajband Talab to Budha Talab) जाने वाले मार्ग को बनाने के लिए बस्ती को हटाया गया। काफी विवादों के बाद सड़क निर्माण का कार्य शुरू हुआ। आज सड़क निर्माण तो हो गया है, लेकिन अभी भी कई काम बाकी है।
नालों का पानी तालाब में
नगर निगम व स्मार्ट सिटी (Municipal Corporation and Smart City) द्वारा तालाब में नाली का पानी ना जाए। इसके लिए प्रयास करने के बाद भी बूढ़ातालाब-वीरभद्र नगर और नेहरु नगर के नालों के गंदा पानी के अलावा तालाब के चारों तरफ बने घरों का गंदा पानी हर समय तालाब में गिरता है। इसके साथ-साथ शहर भर के पॉलीथीन व कुड़ा कचरा नाली के पानी के साथ सीधा महाराजबंद तालाब के पानी में मिल जाता हैं। तालाब में गंदा पानी के कारण आसपास के लोग जो नहाने के लिए तालाब जाते है, शरीर में खुजली होने लगती है।
सफाई, पाथवे व लाइटिंग में डूबे 9 करोड़, महाराजबंद की हालत फिर जस की तस
9 crores immersed in cleaning, pathway and lighting
सफाई, पाथवे व लाइटिंग में डूबे 9 करोड़, महाराजबंद की हालत फिर जस की तस
IMAGE CREDIT: Dinesh Yadu @ Patrika Raipur
जलकुंभी के नाम से हर साल खर्च
हर साल जलकुंभी निकासी के नाम से नगर निगम द्वारा लाखों रुपये सफाई के नाम से निकालने के बाद भी हर वर्ष गर्मी में जलकुंभी जस का तस हो जाता है। दिसंबर 2021 में नगर निगम व स्मार्ट सिटी द्वारा महाराजबंद तालाब की जलकुंभी की निकासी के सफाई अभियान चलाया गया था। महापौर एजाज ढेबर, पार्षद व निगम अधिकारी व कर्मचारियों ने अपना श्रमदान के साथ तालाब की सफाई में जेसीबी मशीन से लेकर ट्रकों से कचरा उठाने तक का ठेका 25 लाख 72 हजार में हुआ था, जिसका भुगतान भी हो चुका है। छह माह बाद फिर से जलकुंभी तालाब में बढ़ने लगा है। तालाब के पानी में बदबू जलंकुभी के कारण तालाब के पानी में दलदल व कई प्रकार के कीड़े पनप रहे हैं।
पार्क में ताला
दूधाधारी मंदिर (Dudhadhari Temple) के सामने तालाब के किनारे एक पार्क का निर्माण किया गया। वहां अब तक ताला लगा हुआ है। पार्क के नाम पर सिर्फ फूल व पौधे लगे हैं। जबकि पार्क में बच्चों के लिए फिसलपट्टी व झूले लगने थे।
महापौर एजाज ढेबर (Mayor Ejaz Dhebar) ने कहा कि महाराजबंद का कार्य अभी चल रहा है। दिसंबर तक महाराजबंद तालाब का सौंदर्यीकरण का कार्य पूर्ण हो जाएगा।
यह भी पढ़ें - कचरा फैलाने और यातायात बाधित करने वालों पर लगेगा जुर्माना
यह भी पढ़ें -उपरवारा के 600 घरों में जल्द पहुंचेगा नल से जल
यह भी पढ़ें - दो साल से स्थापना के इंतजार में संत कबीर की प्रतिमा
यह भी पढ़ें - 3 माह बीते, गर्मी में भी टीन शेड के नीचे 12 परिवार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएमनाम लिए बिना PM मोदी पर नीतीश का हमला, बोले- '2014 वाले 2024 में रहेंगे तब न, विपक्ष में हमलोग आ गए हैं अब सब होगा'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.