scriptपढ़िए आम पना पीने के ये 10 फायदे जो आपको कर देंगे हैरान | Aam Panna benefits in Hindi, 10 Points | Patrika News
रायपुर

पढ़िए आम पना पीने के ये 10 फायदे जो आपको कर देंगे हैरान

गर्मियों के सीजन (Summer Season) में लोगों का सबसे पसंदीदा फल होता है। सभी लोगों के लिए आम खाने के अलग-अलग तरीके हैं, कुछ लोग आम को चटनी बनाकर, तो कुछ लोग आम का अचार या आम का पन्ना बनाकर खाना पसंद करते हैं। गर्मियों में आम पना (Aam Panna) हमारे देश के लोगों का सबसे पसंदीदा पेय पदार्थ है। आम का पना पीने (Aam Panna) में स्वादिस्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है।

रायपुरMay 21, 2019 / 04:32 pm

Akanksha Agrawal

Aam Panna

पढ़िए आम पना पीने के ये 10 फायदे जो आपको कर देंगे हैरान

गर्मी (Summer) के आते ही बाजार आमों (Mango) से सज जाते हैं। कच्चे आम और पके हुए आम दोनों की पूरे सीजन डिमांड होती है। लोग आम को कई प्रकार से खाते हैं जिसमें आम का शेक (Mango Shake) , आम का अचार, आम की चटनी, आम की लौंजी, आम का मुरब्बा और आम का पना (Aam Panna) । आम का पना लोगों का सबसे ज्यादा पसंदीदा पेय पदार्थ है। यह खाने में मजेदार होने के साथ-साथ गर्मी से बचने में में सहायक होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं आम पना (Aam Panna) के कुछ ऐसे फायदों के बारे में जिससे शायद अभी तक आप अनजान होंगे।
1. गर्मियों (Summer) में आम का पना (Aam Panna) शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और लू लगने से बचाता है।
2. गर्मी में रोजाना आम का पना (Aam Panna) पीने से पेट की समस्या से छुटकारा मिलता है।
3. आम का पना (Aam Panna) शरीर में पाचन क्रिया को दुरस्त करने का एक बेहतर उपाय है। इसके रोजाना पीने से खाना जल्दी पचता है।
4. आम का पना (Aam Panna) शरीर में पाचक रसों का निर्माण करता है, गर्मियों (Summer) में इसे पीने से पेट की गर्मी खत्म हो जाती है।
5. आम के पना (Aam Panna) में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसे रोजाना पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।
6. गर्मियों में आम का पना (Aam Panna) टीबी और हैजा जैसी बीमारियों के लिए टॉनिक का काम करता है।
7. आप पना (Aam Panna) में नेचुरल शुगर होता है, इसलिए इसे खाने से ब्लड शुगर जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है।
8. आम पना पीने (Aam Panna) से शरीर का में खुन का प्रवाह बढ़ता है और इससे शरीर में नई रक्त कोशिकाएं भी बनती हैं।
9. आम पना (Aam Panna) एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सिडेंट होता है, इसलिए इसे रोज पीने से फेफड़ों के कैंसर और पेट के कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।
10. आम पना (Aam Panna) पीने से स्कार्वी और मसूड़ों से खून निकलना जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

Home / Raipur / पढ़िए आम पना पीने के ये 10 फायदे जो आपको कर देंगे हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो