scriptप्रशासन ने नहीं की कार्रवाई, श्मशान की जमीन से खुद कब्जा हटाएंगे लोग | administration did not take action, people will remove possession | Patrika News
रायपुर

प्रशासन ने नहीं की कार्रवाई, श्मशान की जमीन से खुद कब्जा हटाएंगे लोग

– गोगांव में श्मशान की जमीन पर अवैध कब्जा- कानून-व्यवस्था बिगड़ने का डर, पर प्रशासन ने नहीं ली खोज खबर

रायपुरNov 27, 2022 / 07:41 pm

CG Desk

gogaon.jpg

रायपुर। गोगांव में श्मशान की जमीन पर कब्जा हटाने को लेकर प्रशासन की उदासीनता से नाराज स्थानीय लोगों ने खुद कब्जा हटाने की तैयारी की है। रविवार को सर्व समाज की बैठक में यह फैसला लिया गया। सर्व समाज के लाेगों ने गोगांव स्कूल में बैठक की। इसमें 1000 से ज्यादा महिला-पुरुषों ने मिलकर 4 दिसंबर तक का अल्टीमेटम प्रशासन को दिया है। बता दें कि इस अवैध निर्माण की शिकायत आम लोगों ने स्थानीय विधायक सत्यनारायण शर्मा से की थी। विधायक ने कलेक्टर से तत्काल कब्जा हटाने को कहा था। इसके बाद भी यहां पर पक्की दीवार का निर्माण किया जा रहा है। भूमाफिया ने उक्त भूमि को मंदिर के लिए आरक्षित बता कर निर्माण होना बताया है। जबकि यह शासकीय जमीन वषोZ से अंतिम संस्कार के लिए उपयोग की जा रही है। जब तक लोगों को इस अवैध निर्माण की जानकारी लगती भूमाफिया ने दो तरफ से दीवार उठवा दी थी। स्थानीय लोगों को जब इस संबंध में पता चला तो विरोध शुरू हो गया।

इसलिए नाराज हैं लोग
मामले की शिकायत बुधवार को कलेक्टर से की गई थी। चार दिन बीत चुके हैं, लेकिन अवैध कब्जा हटाने के लिए कोई पहल प्रशासन द्वारा नहीं की गई। इसे लेकर लोग नाराज हैं। इस तरह शहर में शासकीय और निस्तारी जमीन पर खुलेआम कब्जा किया जा रहा है।

इसलिए हो रहा है विरोध
वार्ड कमांक 03, संत कबीरदास वार्ड गोगांव के खसरा नं. 431 रकबा एक एकड़ मौजा गोगांव प.ह.न. 107/50 शमशान भूमि के लिए सुरक्षित है तथा उससे लगी हुई भूमि 432/1 रकबा 52 डिसमिल एवं खसरा नं. 433/1 रकबा 4.80 एकड़ शासकीय भूमि है। इसका उपयोग वर्षों से गोगांव निवासियों के द्वारा श्मशान भूमि के रूप में किया जा रहा है। यह क्षेत्र सतनामी समाज एवं गोड़ आदिवासी समाज की आबादी वाला क्षेत्र है। इन समाजों में मृत शरीर को दफनाने (मिट्टी देने) की परम्परा है। कुछ भूमाफियाओं द्वारा श्मशान भूमि तथा उससे लगी शासकीय भूमि में अवैध कब्जा किया जा रहा है।

Home / Raipur / प्रशासन ने नहीं की कार्रवाई, श्मशान की जमीन से खुद कब्जा हटाएंगे लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो