scriptबच्चों का भविष्य पोस्टपोन, बालवाड़ी केन्द्रों में महीनों बाद भी शुरू नहीं हुई प्रवेश प्रक्रिया | Admissions In Balwadi Centres Running Late In Chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

बच्चों का भविष्य पोस्टपोन, बालवाड़ी केन्द्रों में महीनों बाद भी शुरू नहीं हुई प्रवेश प्रक्रिया

– 16 जून से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो चुकी है, बालवाड़ी केन्द्रों में प्रवेश प्रक्रिया अप्रैल में शुरू होनी थी। जुलाई का महीना शुरू हो गया है पर अब तक बालवाड़ी केंद्रों के ऐडमिशंस ओपन नहीं हुए हैं।

रायपुरJun 30, 2022 / 07:57 pm

CG Desk

aganbadi.jpg

रायपुर@ सिमरन शर्मा । बालवाड़ी केन्द्रों में प्रवेश की प्रक्रिया अप्रैल 2022 से शुरू होने वाली थी, लेकिन बच्चों की पढ़ाई के लिए बनी यह योजना अब तक परवान नहीं चढ़ पाई है। बालवाड़ी में इसी सत्र से प्रवेश देने की योजना बनी थी। प्रदेश के सभी स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत हो चुकी है। राज्य के सरकारी स्कूल 16 जून से ही खोले जा चुके है। फिर भी बालवाड़ी फाइलों में कैद है।

कक्षा एक से पहले बच्चों को तैयार करना है लक्ष्य
जैसे शहरी क्षेत्रों में बच्चे पहली कक्षा में शामिल होने से पहले नर्सरी और किंडरगार्टन में प्रवेश लेते हैं, सरकार ने उसी तर्ज पर बच्चों के लिए बालवाड़ी केंद्र की योजना बनाई थी। इसका उद्देश्य है कि बच्चे सरल और मजेदार एक्टिविटीज के माध्यम से खेल-खेल में पढ़ाई करें।

पहले चरण में 5713 बालवाड़ी केंद्र होंगे स्थापित, जिले में 149
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर पहले चरण में राज्यभर में छह हजार से अधिक बालवाड़ी केंद्र स्थापित करने की घोषणा की थी। हालांकि, स्कूल शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल 5713 बालवाड़ी केंद्र खोलने की मंजूरी पर बात चल रही है। इनमें से 149 केंद्रों का संचालन रायपुर जिले में किया जाएगा।

आंगनबाड़ी के छात्रों को बालवाड़ी में करेंगे प्रमोट
विभागीय अधिकारियों के अनुसार आंगनबाड़ी में पढ़ने वाले छात्रों को बालवाड़ी में प्रमोट किया जाएगा। प्रदेश की आंगनबाडि़यों में ढाई साल के उम्र से बच्चों को पालक प्रवेश दिलवा देते है। इन प्रवेशित बच्चों में जिनकी उम्र 4 से 5 वर्ष की होगी, उन्हें बालवाड़ी में भेजकर स्कूल शिक्षा और महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी उन्हें शिक्षित करेंगे।

simran.jpg

अधिकारियों का क्या कहना है
इस विषय पर शिक्षा विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर भूपेश फये का कहना है कि केंद्र सरकार ने फैसले को मंजूरी दे दी है उन्हें अब राज्य सरकार से मंजूरी का इंतजार है। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी अशोक नारायण बंजारा ने बताया, बालवाड़ी को रंग रोगन करने और प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का काम अधीनस्थ अधिकारियों को दिया गया है। जल्द प्रवेश प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी।

Home / Raipur / बच्चों का भविष्य पोस्टपोन, बालवाड़ी केन्द्रों में महीनों बाद भी शुरू नहीं हुई प्रवेश प्रक्रिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो