scriptएडवेंचर से भरा है छत्तीसगढ़, बंजी जंपिंग, ट्रेकिंग और कया किंग का ले सकते हैं मजा | adventures places in chhattisgarh, enjoy bungee jumping, trekking | Patrika News
रायपुर

एडवेंचर से भरा है छत्तीसगढ़, बंजी जंपिंग, ट्रेकिंग और कया किंग का ले सकते हैं मजा

छत्तीसगढ़ राज्य भारत में एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, जीवंत परंपराओं और विशाल वन्य जीवन के लिए लोकप्रिय है। छत्तीसगढ़ में शांत झीलें, प्राचीन मंदिरों, कारखानों, शक्तिशाली पहाड़ियों यहाँ की सुंदरता में चार चाँद लगाते हैं।

रायपुरNov 21, 2022 / 05:10 pm

CG Desk

.

file photo

क्या आप एडवेंचर के दीवाने हैं या कुछ रोमांच की तलाश कर रहे हैं? यदि आपका जबाब हाँ है, तो और इंतज़ार न करें। हमारे पास आपके लिए अच्छी खबर है। मध्य भारत में स्थित, छत्तीसगढ़ राज्य भारत में एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, जीवंत परंपराओं और विशाल वन्य जीवन के लिए लोकप्रिय है। छत्तीसगढ़ में शांत झीलें, प्राचीन मंदिरों, कारखानों, शक्तिशाली पहाड़ियों यहाँ की सुंदरता में चार चाँद लगाते हैं। तो चलिए आज हम आपको छत्तीसगढ़ के कुछ रोमांचक जगहों के बारे में जो आप को सुकून और आनंद देंगे।
जगदलपुर में बंजी जंपिंग (Bungee Jumping in Jagdalpur)

छत्तीसगढ़ व्यापक रूप से अपने जंगल और हरे-भरे हरियाली के लिए जाना जाता है। जगदलपुर सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए छत्तीसगढ़ में घूमने के लिए लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। वनस्पतियों और जीवों की समृद्ध विविधता के साथ-साथ प्राकृतिक सुंदरता के साथ, बंजी जंपिंग (Bungee Jumping) प्रेमियों के लिए भी यह स्थान आदर्श है। हालाँकि, इससे पहले कि आप इस साहसिक कार्य के लिए साइन अप करें, यह जान लें कि यह कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है। यह स्थान पूरे देश में सबसे शानदार और बेहतरीन बंजी जंपिंग अनुभव प्रदान करता है। इसके अलावा, यदि इस रोमांचक साहसिक कार्य के बाद भी आपके पास कुछ ऊर्जा शेष है, तो तीरथगढ़ और चित्रकोट जलप्रपात जैसे कई मनोरंजक दर्शनीय स्थल हैं। वे सचमुच आंखों और आत्मा के लिए एक इलाज हैं।
रायपुर में गो-कार्टिंग (Go Karting in Raipur)

अगर आप अपने दोस्तों के साथ मस्ती करना चाहते हैं, तो यह छत्तीसगढ़ में सबसे अच्छी साहसिक गतिविधियों में से एक है। हालांकि गो कार्टिंग पूरे राज्य में कई जगहों पर की जा सकती है, लेकिन राजधानी में आपको जिस तरह का अनुभव मिलता है, उसे दूर करना एक कठिन प्रतिस्पर्धा है। जबकि बंजी जंपिंग जैसे खेल हार्डकोर एडवेंचर के दीवाने हैं, लेकिन गो कार्टिंग सभी तरह के लोगों के लिए उपयुक्त है, खासकर जो अपना समय एक मजेदार और रोमांचक तरीके से कुछ रोमांचक और सार्थक करना चाहते हैं। इसके अलावा, सबसे अच्छी बात यह है कि साहसिक अनुभव सभी प्रकार के आयु वर्ग के लोगों के लिए उपयुक्त है। यह उन साहसिक खेलों में से एक है जिसने न केवल राज्य के स्थानीय लोगों के दिलों में बल्कि पर्यटकों के बीच भी अपने लिए एक अच्छा स्थान है।
रायपुर में ट्रेकिंग

छत्तीसगढ़ राज्य शक्तिशाली चोटियों, हरे-भरे हरियाली और सुंदर परिदृश्यों के साथ, यह स्थान वास्तव में और हर मायने में पूरी तरह से सुंदर है। यदि आप इस प्राकृतिक सुंदरता को करीब से देखना चाहते हैं और साथ ही साथ आपकी एड्रेनालाईन भी दौड़ रही है, तो ट्रेकिंग के लिए छत्तीसगढ़ सबसे अच्छा स्थान है। रायपुर में बहुत सारे रोमांचक, सुंदर और रोमांचकारी ट्रेकिंग ट्रेल्स स्थित हैं। आप प्राकृतिक सुंदरता को अपनाते हुए, झरने के आश्चर्यजनक दृश्यों को निहारते हुए और छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों में घूमते हुए, जतमई मंदिर रोड से जटमाई मंदिर तक जा सकते हैं। यहाँ है गड़िया पर्वत जो कांकेर क्षेत्र का सबसे ऊँचा पर्वत है। यह वास्तव में काफी साहसिक है। हालांकि, अगर आप कुछ और चुनौतीपूर्ण होने की उम्मीद कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आप रायपुर से गुप्तेश्वर तक एक बहु-दिवसीय ट्रेकिंग यात्रा पर जाएं।
कयाकिंग (Kayaking)

क्या आप वाटर बेबी और एडवेंचर लवर भी हैं? यदि हां, तो हमारे पास आपके लिए छत्तीसगढ़ में आजमाने के लिए एकदम सही साहसिक गतिविधि है। यह छत्तीसगढ़ राज्य सबसे शांत और सुंदर तालाबों, झीलों और नदियों का घर है। वास्तव में, यह कहना गलत नहीं होगा कि छत्तीसगढ़ एक सफेद पानी वाला स्वर्ग है। यात्रियों द्वारा अपेक्षाकृत अप्रभावित, क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता शुद्ध है। जबकि कई यात्री अक्सर कयाकिंग और राफ्टिंग जैसे वाटर स्पोर्ट्स के लिए ऋषिकेश शहर आते हैं, लेकिन इन गतिविधियों के लिए देश में यह एकमात्र जगह नहीं है। छत्तीसगढ़ राज्य कुछ समान रूप से सुंदर स्थानों और साहसिक गतिविधियों का घर है। तो, तैयार हो जाइए, अपने साहसिक कदम को आगे बढ़ाइए, एक कयाकिंग बोट किराए पर लीजिए, अपनी बेल्ट कसिए और एड्रेनालाईन रश की एक यादगार यात्रा पर निकल जाइए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो