पीपीई किट में दिखी एयर होस्टेस और यात्रियों को लगवाया शील्ड मॉस्क, चाय-पानी और टॉयलेट से किया परहेज

- पहले दिन दूसरे शहरों से 497 हवाई यात्री पहुंचे रायपुर
- कुल 814 यात्रियों ने किया हवाई सफर

By: Bhupesh Tripathi

Published: 26 May 2020, 10:40 PM IST

रायपुर. स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट, माना से हवाई उड़ान शुरू होने के पहले दिन सोमवार को कुल 814 यात्रियों ने सफर किया। दो महीने बाद हवाई यात्रा का सफर लोगों के लिए पहले से काफी अलग रहा। कोरोना महामारी के चलते दिशा-निर्देशों के मद्देनजर कई बदलाव देखा गया, जिसमें एयर होस्टेज पीपीई किट में नजर आई, वहीं सभी यात्रियों को कुर्सियों पर बैठने के पहले शील्ड मॉस्क दिया गया, जिसके सिर तक लगाना था। संक्रमण के बचने के लिए यात्रियों को अलग से दिशा-निर्देश विमान के भीतर भी दिया गया। विमान के भीतर का नजारा काफी शांत रहा।

आमतौर पर पहले जैसे लोग एक-दूसरे से बातचीत करते नजर नहीं आए, वहीं दूरी बनाने का प्रयास करते रहे। चाय-पानी और नाश्ते से भी परहेज किया। यहां तक कि कई यात्री विमान के भीतर टॉयलेट के इस्तेमाल में भी संकोच करते रहे। विमान के भीतर दाखिल होने के पहले एयर होस्टेज ने यात्रियों को सेनेटाइज किया, वहीं एयरपोर्ट में उतरने के बाद भी यह प्रक्रिया दोहराई गई। सामानों की चेकिंग और सेनेटाइज करने में भी काफी वक्त लगा। माना एयरपोर्ट से पहले दिन कुल 317 यात्रियों ने रायपुर से दिल्ली, बंगलुरू और हैदराबाद की फ्लाइट से उड़ान भरी, वहीं माना एयरपोर्ट में दिल्ली, बंगलुरू और हैदराबाद की फ्लाइट के जरिए कुल 497 यात्री रायपुर पहुंचे।

नहीं मिली टैक्सी, कीमतें चार गुणा अधिक

माना एयरपोर्ट से रायपुर आने के लिए टैक्सियों की संख्या काफी कम रही। ऑनलाइन एप से भी टैक्सी के लिए मशक्कत करनी पड़ी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट नहीं होने की वजह से यात्रियों को निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ा। एयरपोर्ट से अधिकृत टैक्सी कंपनी से भी सेवाओं में कमी रही। इसलिए किराए में तीन से चार गुणा की वृद्धि देखी गई।

विस्तारा की एक फ्लाइट में सिर्फ 8 यात्री

एयरपोर्ट में यात्रियों की जांच, क्वारंटाइन आदि की प्रक्रिया जारी रही। दिल्ली के लिए एक ही दिन में तीन फ्लाइट होने की वजह से यात्रियों की संख्या कम रही। रायपुर से दिल्ली जाने वाली विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या यूके 798 में सिर्फ 8 यात्रियों ने सफर किया। माना एयरपोर्ट से विस्तारा एयरलाइंस की सेवाएं शुरू होने के बाद पहली बार इतने कम यात्री मिले। दूसरे फ्लाइट में भी एयरलाइंस कंपनियों को उम्मीदों से कम यात्री मिले।

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned