सावधान! बाजार में रौनक लौटते ही उठाईगीरों का गिरोह सक्रिय, खरीदारी के बहाने करते हैं उठाईगिरी

0 गिरोह में महिलाएं शामिल, खरीदारी करने के बहाने करते हैं उठाईगिरी
0 ध्यान भटका कर करते हैं वारदात

By: Ashish Gupta

Updated: 17 Oct 2020, 09:11 PM IST

रायपुर. लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होने और त्योहारी सीजन शुरू होते ही बाजार में रौनक लौट आई है। इसके साथ ही उठाईगिरी करने वाले भी सक्रिय हो गए हैं। इसमें महिलाओं का गिरोह भी है। उठाईगिरी करने वाले शहर के व्यस्त बाजार में घूमते हैं और भीड़भाड़ वाले दुकान के कारोबारी व आमलोगों का ध्यान भटकाकर सामान उठाकर फरार हो जाते हैं।

कोतवाली इलाके में एक कपड़े की दुकान में इसी तरह की उठाईगिरी हुई है। उठाईगिरी करने वालों में दूसरे राज्य के गैंग के अलावा स्थानीय गिरोह भी शामिल हैं। खासकर सवारी ऑटो में बैठकर महिलाओं के चेन, पर्स या सामान चुराने की वारदातें स्थानीय उठाईगिर गिरोह करते हैं।

रेस्टोरेंट में होती थी पार्टी, नए लोगों को ड्रग्स के सेवन के लिए उकसाता था ड्रग्स पैडलर

दूसरे राज्य के गिरोह आते हैं रायपुर
त्योहार का सीजन शुरू होते ही बाजार में खरीदारी करने वालों की संख्या बढ़ जाती है। सराफा बाजार, कपड़ा, इलेक्ट्रानिक्स बाजार के दुकानों में काफी भीड़ रहती है। इसका फायदा उठाने के लिए महाराष्ट्र, ओडिशा और मध्यप्रदेश के उठाईगिर गिरोह आते हैं। हालांकि अब स्थानीय गिरोह भी इस तरह की वारदातें करने लगे हैं।

ऐसे करते हैं वारदात
उठाईगिरी की घटना में आमतौर पर कारोबारी या लोगों का ध्यान भटकाकर उनका पैसा या सामान लेकर फरार हो जाते हैं। इसमें आरोपी हमेशा तीन-चार की संख्या में रहते हैं। और एक-दूसरे से दूरी बनाकर घूमते हैं। किसी दुकान में वारदात करते समय खरीदार बनकर जाते हैं।

और दुकान में अलग-अलग सामान दिखाने के लिए कहकर दुकानदार और उसके कर्मचारियों का ध्यान बंटाते हैं। इस बीच उनका एक साथी सामान उठाकर फरार हो जाता है। इस तरह की ठगी सराफा दुकानों में ज्यादा होती है। आम लोगों का ध्यान भटकाकर उठाईगिरी करने के कई तरीके हैं।

पहले मुफ्त फिर दो हजार से शुरू होता था कोकिन का नशा, 10-10 हजार का एक-एक कश

महिलाओं का गिरोह कर रहा वारदात
उठाईगिरी करने में महिला गिरोह भी शामिल हैं। कोतवाली इलाके के बैजनाथपारा में ओरफा नकाब हाउस है। कपड़ा खरीदने के नाम से कुछ महिलाएं दुकान पहुंची। और बातों-बातों में ध्यान बंटाकर दुकान में रखा एक बैग लेकर फरार हो गई। इसमें नगद 20 हजार, मोबाइल और जरूरी दस्तावेज मौजूद थे। इसकी शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात महिला के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।

रायपुर एएसपी-शहर लखन पटले ने कहा, त्योहार के सीजन को लेकर पुलिस की विशेष तैयारी है। सभी प्रमुख इलाकों में पुलिस निरंतर पेट्रोलिंग, पैदल गश्त कर रही है। संदिग्ध रूप से घूमने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned