scriptअलर्ट: इस बार ला नीनो का रहेगा प्रभाव, तीन महीने पड़ेगी कड़ाके की ठंड | Alert: La Nino this time three months will be cold wind strom | Patrika News
रायपुर

अलर्ट: इस बार ला नीनो का रहेगा प्रभाव, तीन महीने पड़ेगी कड़ाके की ठंड

पिछले साल की तुलना में इस बार ठंड कुछ ज्यादा पड़ सकती है। क्योंकि इस बार दिसंबर में ला नीनो का प्रभाव (la nino effect) शुरू हो जाएगा।

रायपुरNov 30, 2020 / 09:45 am

Bhawna Chaudhary

चेतावनी: इस बार ला नीनो का रहेगा प्रभाव, तीन महीने पड़ेगी कड़ाके की ठंड

चेतावनी: इस बार ला नीनो का रहेगा प्रभाव, तीन महीने पड़ेगी कड़ाके की ठंड

रायपुर. पिछले साल की तुलना में इस बार ठंड कुछ ज्यादा पड़ सकती है। क्योंकि इस बार दिसंबर में ला नीनो का प्रभाव (la nino effect) शुरू हो जाएगा। इस कारण से राजधानी सहित प्रदेश में दिसंबर, जनवरी और फरवरी में ठंड पिछले साल की तुलना में ज्यादा पड़ेगी। राजधानी समेत प्रदेश में ठंड अपने उफान पर जनवरी के प्रथम सप्ताह से आखिरी सप्ताह तक रहती है।

इससे ठंड में बढ़ोत्तरी होगी। उन्होंने बताया कि मौसम भवन नई दिल्ली से प्राप्त सूचना के अनुसार दिसंबर, जनवरी और फरवरी के महीने में प्रदेश में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है। इसी तरह प्रदेश में अधिकतम तापमान इन 3 महीनों में सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। प्रदेश में शुष्क हवा आने के कारण मौसम शुष्क रहने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

फिर भी प्रदेश में न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ तापमान गिरने का ट्रेड रहने की संभावना है। अभी ये बता पाना मुश्किल है कि ठंड के दिनों में इजाफा कितना हो सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते तीन माह हुई बारिश उन्होंने बताया कि पिछले राजधानी समेत प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते ठंड वाले दिनों में बारिश होती रही। इससे ठंड नहीं के बराबर पड़ी है। उन्होंने बताया कि पिछले साल पश्चिमी विक्षोभ के चलते जनवरी से लेकर मार्च तक बारिश होती रही।

Home / Raipur / अलर्ट: इस बार ला नीनो का रहेगा प्रभाव, तीन महीने पड़ेगी कड़ाके की ठंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो