scriptALERT- त्योहारी सीजन में बचके रहें, ठगों ने इंटरनेट वेबसाइटों पर बिछाया जाल, जानें किस तरह फंसा रहे जाल में | ALERT- Stay away festive seasons thugs trapped on internet websi | Patrika News
रायपुर

ALERT- त्योहारी सीजन में बचके रहें, ठगों ने इंटरनेट वेबसाइटों पर बिछाया जाल, जानें किस तरह फंसा रहे जाल में

इंटरनेट वेबसाइट में ठगों ने अपना जाल बिछा लिया है। अनेक युवक-युवतियां उनके झांसे में फंसकर ठगी का शिकार हो रहे हैं। कभी नौकरी, तो कभी बिजनेस ऑपरच्यूनि

रायपुरSep 28, 2017 / 01:48 pm

Lalit Singh

thugs trapped on internet websi
नारद योगी/रायपुर. इंटरनेट वेबसाइट में ठगों ने अपना जाल बिछा लिया है। अनेक युवक-युवतियां उनके झांसे में फंसकर ठगी का शिकार हो रहे हैं। कभी नौकरी, तो कभी बिजनेस ऑपरच्यूनिटी और पुराने सामान को बेचने के नाम पर धोखा खा रहे हैं। ठगी करने वाले नौकरी डॉटकॉम, क्वीकर डॉटकॉम, ओएलएक्स, सोशल मीडिया फेसबुक आदि में सक्रिय रहते हैं। इन वेबसाइटों में जाने वाले युवक-युवतियों को झांसा देने के लिए नए-नए तरीके अपनाते रहते हैं। रायपुर के विभिन्न थानों में एेसे 10 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।
जरूरतमंद फंसते हैं
नौकरी की तलाश में अनेक युवक-युवतियां इंटरनेट वेबसाइट में जॉब ढूंढ़ते रहते हैं। इस दौरान वेबसाइट में वे अपना बॉयोडाटा भी अपलोड कर देते हैं। इससे ठगों को पूरी जानकारी मिल जाती है। इसके बाद उन्हें नौकरी दिलाने के नाम पर आसानी से झांसा देते हैं। ज्वॉइनिंग प्रक्रिया के नाम पर अपने बैंक खाता में रकम जमा करवाते हैं। राशि जमा करवाने के बाद अपना नंबर बंद कर देते हैं।
Read news:बस्तर में पत्रकारों को जान से मारने का ऑडियो वायरल, छत्तीसगढ़ सरकार ने दिए जांच के आदेश

आरोपियों का पता नहीं चला

वेबसाइट के जरिए ठगी करने वालों को आज तक पता नहीं चला है। इस तरह ठगी करने के 10 अधिक मामले अलग-अलग थानों में दर्ज हैं। आरोपियों को ढूंढऩा काफी मुश्किल रहता है। इस कारण अब तक एक भी मामले का खुलासा नहीं हो पाया है।
केस-1
पुरानी बस्ती निवासी इंजीनियर तुषार श्रीवास्तव और रितेश मटलानी ने क्वीकर डॉट कॉम में नौकरी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। 2 अगस्त को क्वीकर डॉट कॉम से एक बड़ी कंपनी में नौकरी मिलने का मैसेज आया। इसके बाद ज्वाइनिंग प्रक्रिया के नाम पर 31अगस्त तक उनसे1 लाख 29 हजार 600 रुपए जमा करवा लिया। बाद में उनके फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ।
Read news:फुटबॉलर खुदकुशी मामले में प्रधान आरक्षक निलंबित, घूसखोर अधिकारी की वजह से खिलाड़ी ने दी थी जान

केस-2
टाटीबंध निवासी मोहनी ने एक वेबसाइट में कंप्यूटर ऑपरेटर का जॉब सर्च किया था। बाद में उसने अपना बॉयोडाटा भी छोड़ा। कुछ दिन बाद दिल्ली के जसप्रीत सिंह और निधि ठाकुर ने उसे मैसेज भेजकर नेस्ले कंपनी में नौकरी दिलाने का झांसा दिया। इस दौरान उससे १२ हजार रुपए अपने खाते में जमा करवा लिया।
ओएलएक्स से बढ़ रही धोखाधड़ी
पुराने सामान खरीदी-बिक्री करने की चर्चित वेबसाइट ओएलएक्स भी अब धोखाधड़ी करने का जरिया बनता जा रहा है। इसमें विज्ञापन देखकर ठगी के कई मामले सामने आ चुके हैं। ओएलएक्स के जरिए बाइक खरीदने के नाम पर ठगी के दो मामले तेलीबांधा थाने में दर्ज है। कुछ दिन पहले भिंड के मनोज सिंह, श्याम सिंह और जमील खान हथियार लेकर कार खरीदने रायपुर पहुंचे थे।
व्यक्तिगत जानकारी देने से बचना चाहिए

वेबसाइटों में व्यक्तिगत जानकारी देने से बचना चाहिए। नौकरी या लेन-देने से जुड़े मामलों में राशि देने से पहले संबंधित कंपनी या उन लोगों के बारे में पूरी जानकारी जुटा लेना चाहिए। ठगी में फर्जी दस्तावेजों से खरीदे गए सिम का इस्तेमाल करते हैं। इससे आरोपियों को ढूंढऩा थोड़ा मुश्किल होता है।
विजय अग्रवाल, एएसपी-शहर, रायपुर

Home / Raipur / ALERT- त्योहारी सीजन में बचके रहें, ठगों ने इंटरनेट वेबसाइटों पर बिछाया जाल, जानें किस तरह फंसा रहे जाल में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो