scriptखेल-खेल में कई विषयों की पढ़ाई कराने जल्द लागू होगा ‘अंगना म शिक्षा 3.0’ | 'Angana Me Shiksha 3.0' will be implemented for teaching | Patrika News
रायपुर

खेल-खेल में कई विषयों की पढ़ाई कराने जल्द लागू होगा ‘अंगना म शिक्षा 3.0’

Angana Me Shiksha in Chhattisgarh: बच्चों को घर पर रहकर स्कूल के लिए तैयार करने के उद्देश्य से महिला शिक्षिकाओं के नेतृत्व में ’अंगना म शिक्षा’ कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है।
 

रायपुरAug 12, 2022 / 03:50 pm

CG Desk

angna_me_sikha.jpg

Angana Me Shiksha in Chhattisgarh: रायपुर. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा राज्य में छोटे बच्चों की माताओं को अपने बच्चों को घर पर रहकर स्कूल के लिए तैयार करने के उद्देश्य से महिला शिक्षिकाओं के नेतृत्व में ’अंगना म शिक्षा’ कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। दरअसल छत्तीसगढ़ में बच्चों की शिक्षा को रूचिपूर्ण बनाने और उन्हें खेल-खेल में ही विभिन्न विषयों की पढ़ाई कराने के लिए अंगना म शिक्षा कार्यक्रम की शुरुआत विभाग द्वारा की गई है। जल्द ही इसका अगला वर्जन ’अंगना म शिक्षा 3.0’ लागू किया जाएगा।

प्रदेश के हर स्कूल में प्रत्येक शनिवार को यह कार्यक्रम बस्ताविहीन स्कूल के आयोजन के साथ ही आयोजित होना है। इसके लिए सभी जिला मिशन समन्वयक से कहा गया है कि जिन-जिन स्कूलों में अंगना म शिक्षा मेलों का आयोजन नहीं किया जा सका था, वहां मेले का आयोजन किया जाए। इस वर्ष नवप्रवेशी छोटे बच्चों की माताओें को भी स्मार्ट माताओं के माध्यम से इस कार्यक्रम से सक्रिय रूप से जोड़ा जाएगा। घर पर बच्चों को सिखाने के लिए आवश्यक तैयारी भी की जाएगी।

पालकों का बनेगा ग्रुप
शिक्षकों द्वारा पालकों के मोबाइल नम्बर लाकर उनके ग्रुप बनाकर नियमित कहानियां और अन्य सामग्री भेजी जाएगी और बच्चों को भी इसकी जानकारी दी जाएगी जिससे पालक बच्चों को घर पर मोबाइल का उपयोग कर कहानी और अन्य शिक्षाएं दे सकें।

Home / Raipur / खेल-खेल में कई विषयों की पढ़ाई कराने जल्द लागू होगा ‘अंगना म शिक्षा 3.0’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो