scriptबिजली कंपनी में युवाओं को सीखने के अलावा हर माह मिलेंगे 8 से 9 हजार रुपए | Apart from learning in the power company, you will get RS 8000 | Patrika News
रायपुर

बिजली कंपनी में युवाओं को सीखने के अलावा हर माह मिलेंगे 8 से 9 हजार रुपए

बिजली कंपनी में बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर दिए गए हैं। यहां 125 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है, जिसमें युवाओं को फ्री में अप्रेंटिस के तहत ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके अलावा उन्हें 8 से 9 हजार रुपए हर माह स्कॉलरशिप भी मिलेगी। इसके लिए क्या होगी योग्यता, जानने के लिए पढ़े ये खबर….

रायपुरApr 18, 2022 / 02:22 am

Dhal Singh

बिजली कंपनी में युवाओं को सीखने के अलावा हर माह मिलेंगे 8 से 9 हजार रुपए

बिजली कंपनी में युवाओं को सीखने के अलावा हर माह मिलेंगे 8 से 9 हजार रुपए

रायपुर. बिजली कंपनी ने प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को विभाग के काम सिखाने और उन्हें रोजगार देने का निर्णय लिया है। बिजली कंपनी के अधिकारियों ने डिग्री और डिप्लोमाधारी बेरोजगारों को अप्रेंटिसशिप एक्ट का फायदा देने के लिए आवेदन मांगा है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार युवाओं को बिजली कर्मी के तरह पूरा काम सिखाया जाएगा और उनको प्रशिक्षण देने के दौरान हर महीने 8 से 9 हजार रुपए का भुगतान भी किया जाएगा।
कंपनी प्रबंधन के अनुसार 135 आवेदकों को यह अप्रेंटिसशिप दी जाएगी। इसमें इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएट युवा आवेदन कर सकते हैं। इनके अलावा इंजीनियरिंग में डिप्लोमा, इलेक्ट्रॉनिक्स में डिप्लोमा, सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा, कंप्यूटर साइंस, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के डिप्लोमा धारी युवकों को मौका दिया जाएगा। नियम के मुताबिक ग्रेजुएट हो चुके बेरोजगारों को हर महीने 9000 और डिप्लोमा धारी युवकों को हर महीने 8000 दिए जाएंगे।
इस तरह होगा चयन
अप्रेंटिसशिप के लिए ग्रैजुएट अप्रेंटिस और डिप्लोमा अप्रेंटिस के टेक्निशियंस का चुनाव उनके मार्कशीट के नंबरों के आधार पर किया जाएगा। ज्यादा नंबर वालों को पहले प्राथमिकता दी जाएगी। अप्रेंटिसशिप सिर्फ 1 साल के लिए होगी इस ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद बिजली कंपनी में अस्थाई या स्थाई तौर पर किसी तरह की नौकरी नहीं दी जाएगी। जो कैंडिडेट पहले इस तरह का प्रशिक्षण हासिल कर चुके हैं वह आवेदन के लिए पात्र नहीं होगा।
इस तरह करें आवदेन
अप्रेंटिसशिप के लिए 10वीं और 12वीं की अंकसूची की फोटो कॉपी, ग्रेजुएशन और डिप्लोमा की मार्कशीट, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को कास्ट सर्टिफिकेट, स्थाई निवास प्रमाण पत्र के साथ नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। आवेदन डाक के जरिए एवं बिजली कंपनी के गुढिय़ारी स्थित कार्यालय में संपर्क करके आवेदन दे सकते है। आवेदक ज्यादा जानकारी के लिए बिजली कंपनी की वेबसाइट में जाकर रिक्रूवमेंट कॉलम का अवलोकन भी कर सकते है।

Home / Raipur / बिजली कंपनी में युवाओं को सीखने के अलावा हर माह मिलेंगे 8 से 9 हजार रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो