scriptAPL राशनकार्ड के लिए आवेदन जमा करने का अंतिम दिन 23 सितम्बर, ऐसे करें Apply | APL Ration card Deadline ends tomorrow no more extension likely | Patrika News
रायपुर

APL राशनकार्ड के लिए आवेदन जमा करने का अंतिम दिन 23 सितम्बर, ऐसे करें Apply

APL Ration Card: सामान्य परिवार (APL) के राशन कार्ड (Ration Card) के लिए अगर आपने अभी तक आवेदन जमा नहीं किया है तो यह खबर आपके लिए।

रायपुरSep 22, 2019 / 07:07 pm

Ashish Gupta

cg_news.jpg
रायपुर. सामान्य परिवार (एपीएल) के राशन कार्ड (APL Ration Card) के लिए अगर आपने अभी तक आवेदन जमा नहीं किया है तो यह खबर आपके लिए। दरअसल, एपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन जमा करने का सोमवार 23 सितम्बर अंतिम दिन है। राज्य शासन ने निर्देश जारी करके 6 सितंबर से एपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश जारी किए थे।

यह करनी होगी प्रक्रिया
आवेदन पत्र का प्रारूप, मुद्रण एवं प्रदाय – सामान्य (एपीएल) परिवारों के लिए नए राशन कार्ड के लिए आवेदन निर्धारित प्रारूप – 01 में प्रस्तुत किया जाएगा। यह आवेदन 10 रुपए के राशनकार्ड शुल्क सहित हितग्राही को दिया जाएगा। आवेदन प्राप्ति केन्द्रों में आवेदन पत्र प्रतिदिन सवेरे 9 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक सत्यापन दल द्वारा जमा किया जा रहा है।

एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए लगेंगे ये दस्तावेज
एपीएल राशन कार्ड (APL Ration Card) बनवाने के लिए एक आवेदन, दो पासपोर्ट साइज फोटो सहित आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र देना होगा, जिससे साबित हो सके कि आवेदन छत्तीसगढ़ का निवासी है। आवेदन जमा करते समय 10 रुपए शुल्क के साथ जमा करना होगा।

ऐसे होगा राशन कार्ड (Ration Card) जारी
खाद्य विभाग सामान्य श्रेणी के कार्डों को दो समूहों में विभक्त करते हुए राशनकार्ड जारी करेगा। इसमें आयकर दाता और गैर आयकर दाता शामिल होंगे। इन दोनों समूहों के राशन कार्ड धारियों को 10 रुपए प्रति किलो की दर से चावल दिया जाएगा। परिवार में मात्र 1 सदस्य होने पर 10 किलो चावल मिलेगा। 2 सदस्य होने पर 20 किलो और 3 से 5 सदस्य होने पर 35 किलो चावल मिलेगा। 5 से अधिक सदस्य होने पर प्रति सदस्य की दर से 7.7 किलो चावल अतिरिक्त दिया जाएगा।

नये राशनकार्ड के लिए पात्र एवं अपात्र पाए गए आवेदकों की सूची 22 सितम्बर तक संबंधित क्षेत्र के सार्वजनिक स्थान, उचित मूल्य के दुकान, स्थानीय नगरीय निकायों, ग्राम पंचायतों के सूचना पटल पर प्रदर्शित किया जाएगा तथा ग्राम या वार्ड सभा की बैठकों में उपस्थित जनों को पढ़कर सुनाया जाएगा। इस सूची पर दावा आपत्ति 25 सितम्बर तक पूर्व में स्थापित सत्यापन केन्द्रों में लिए जाएंगे। स्थानीय निकायों द्वारा हितग्राहियों को नया राशनकार्ड वितरण का कार्य 2 अक्टूबर से किया जाएगा।

Home / Raipur / APL राशनकार्ड के लिए आवेदन जमा करने का अंतिम दिन 23 सितम्बर, ऐसे करें Apply

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो