scriptकिसानों के लिए बेहद फायदेमंद है ये ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम, जानें इसकी खूबियां | Automatic weather systems beneficial for Chhattisgarh farmers | Patrika News
रायपुर

किसानों के लिए बेहद फायदेमंद है ये ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम, जानें इसकी खूबियां

छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए अच्छी खबर। सरकार जल्द ही उनके लिए ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम लगाएगी। जानें इसकी खूबियां।

रायपुरJul 28, 2018 / 08:12 pm

Ashish Gupta

latest weather news

किसानों के लिए फायदेमंद है ये ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम, जानें इसकी खूबियां

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर जिले के 445 गांवों में कृषि विभाग के माध्यम से सरकार ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम लगाएगी। इसके लिए जिले के सभी पटवारियों से शासकीय भूमि की रिपोर्ट मांगी गई है। यह सिस्टम सरकारी भूमि पर ही स्थापित किया जाएगा।
latest weather news
इससे किसानों को खेती के लिए मौसम की जानकारी तो मिलेगी। अधिकांश इलाके में मौसम हर पांच किलोमीटर के बाद बदल जाता है। कई बार तो एक गांव में पूरी बारिश हो जाती है और उसके साथ वाले गांव में बादल भी नहीं होते। सरकार के आंकड़ों में बारिश हो जाती है, लेकिन वास्तव में कई क्षेत्र सूखे से प्रभावित होते हैं। आठ किलोमीटर के बाद ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम लगाए जाएंगे। कृषि विभाग निजी कंपनी के साथ मिलकर यंत्र लगाएगी।
latest weather news

जानें इसकी खूबियां

विभाग के अधिकारियों का दावा है कि इससे किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। इतना ही नहीं, अब वे मौसम की मार से भी काफी हद तक बच सकते हैं। ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम के तहत एक टावर लगाया जाएगा, जो अपने चारों ओर आठ किलोमीटर की दूरी तक मौसम की हर प्रकार की जानकारी देगा।
latest weather news

बुआई का उचित समय बताएंगे
किसानों को कृषि कल्याण एवं किसान विभाग द्वारा ऑटोमेटिक वेदर यंत्र लगाने के बाद बकायदा किसानों को फोन पर सूचना दी जाएगी कि वो कब फसल बोएं। कब सिंचाई करें। कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी किसानों को मौसम की जानकारी नहीं मिल पाती। ऐसे में वो फसल लगाने के लिए बुआई करते है और एक दो दिन में बारिश होने से फसल लगने से पहले ही नष्ट हो जाती है।

latest weather news
रायपुर कलक्टर ओ.पी. चौधरी ने कहा कि हर आठ किलोमीटर के बाद मौसम की जानकारी के लिए कृषि विभाग आटोमेटिक वेदर सिस्टम लगाएगा। इसके बाद देश व प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र का तापमान, आद्र्रता व हवा की गति के बारे में जानकारी मिलेगी।

Home / Raipur / किसानों के लिए बेहद फायदेमंद है ये ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम, जानें इसकी खूबियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो