scriptONLINE FRAUD से बचना है तो फॉलो करें इन TIPS को, कभी नहीं आएँगे फ्रॉड्स के झांसे में | avoid online fraud by following these tips internet data breaching | Patrika News
रायपुर

ONLINE FRAUD से बचना है तो फॉलो करें इन TIPS को, कभी नहीं आएँगे फ्रॉड्स के झांसे में

आज इंटरनेट लोगों के आम दिनचर्या का हिस्सा बन चूका है और ऑनलाइन ठग इसी बात का फायदा उठा रहे हैं। तो ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए फॉलो करें इन टिप्स को।

रायपुरJul 04, 2022 / 03:26 pm

Vinayak Singh

online-fraud.jpg

रायपुर। आज का दौर टेक्नोलॉजी का है। बड़ी संख्या में लोग स्मार्टफोन, लैपटॉप, टेबलेट जैसे गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं। इंटरनेट को इस्तेमाल में लेने वाले उपभोगता भी अब पहले से अधिक हो गए हैं। इंटरनेट हर रोज़ विकसित हो रहा है। आज हम इंटरनेट के चौथे जनरेशन (4G) का उपयोग कर रहे हैं जो बहुत जल्द 5G हो जाएगा। लेकिन आज के इंटरनेट में फ्रॉड्स के झांसे में कोई भी आसानी से आ सकता है। एक गलत क्लिक और आपकी जीवनभर की जमा पूंजी गायब। आपकी निजी जानकारी या फोटोज तक सार्वजनिक हो सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप खुद को ऑनलाइन ठगी से बचाए रख सकते हैं-

टिप 1 : ओटीपी शेयर ना करें-
किसी ट्रांसक्शन या किसी वेरिफिकेशन के लिए आपको फ़ोन में बैंक द्वारा जो OTP भेजा जाता है उसे किसी भी व्यक्ति या किसी अनजान वेबसाइट में शेयर न करें। बैंक कभी आपसे किसी वेरिफिकेशन या KYC के लिए OTP की मांग नहीं करता।

टिप 2 : किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें-
ऑनलाइन ठग आज के समय में सबसे ज्यादा इसी तरीके का इस्तेमाल करते हैं। वे बैंक या किसी संसथान के नाम से लोगों को फेक मैसेज भेजते हैं और जरूरी जानकारी जुटाने की कोशिश करते हैं। आप जैसे ही अनजाने लिंक पर क्लिक करते हैं, इस बात की सम्भावना बढ़ जाती है की आपकी निजी जानकारी ठग तक पहुँच गई है।

टिप 3 : पब्लिक वाईफाई पर ट्रांजेक्शन करने से बचें-
आज रेलवे स्टेशन से लेकर बस स्टॉप तक हर जगह फ्री WIFI की सुविधा मिलती है। लोग भी धड़ल्ले से इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई जगहों पर ठग फेक WIFI को इनस्टॉल कर जानकारी का एक्सेस ले सकते हैं। अगर आप ऐसे ओपन नेटवर्क्स में ट्रांसक्शन करते हैं तो फ्रॉड आसानी से आपके अकाउंट का डिटेल निकल सकते हैं। जिससे आपके खाते से पैसे तक निकाले जा सकते हैं।

टिप 4 : वेरिफाइड सोर्स से ही करें ऐप्स डाउनलोड-
फ्री या डिस्काउंट के झांसे में आकर कई बार हम अनजान वेब्सीटेस से एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं। हमारे ऐसा करने से निजी डेटा के सार्वजानिक होने का खतरा हो जाता है। हमेशा एप्लीकेशन डाउनलोड करने से पहले उसके श्रोत की अवश्य जांच कर लें।

 

Home / Raipur / ONLINE FRAUD से बचना है तो फॉलो करें इन TIPS को, कभी नहीं आएँगे फ्रॉड्स के झांसे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो