scriptराजस्थान की तरह छत्तीसगढ़ में भी बदलेगा ‘आयुष्मान भारत’ का नाम, साथ ही पैकेज से हटेंगी ये बीमारियां | Ayushman Bharat Scheme name will be changed in CG like Rajasthan | Patrika News
रायपुर

राजस्थान की तरह छत्तीसगढ़ में भी बदलेगा ‘आयुष्मान भारत’ का नाम, साथ ही पैकेज से हटेंगी ये बीमारियां

छत्तीसगढ़ में भी राजस्थान की तर्ज पर आयुष्मान और यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम को एकीकृत कर नए नाम से योजना चलाई जा सकती है।

रायपुरSep 04, 2019 / 11:59 am

Akanksha Agrawal

राजस्थान की तरह छत्तीसगढ़ में भी बदलेगा 'आयुष्मान भारत' का नाम, साथ ही पैकेज से हटेंगी ये बीमारियां

राजस्थान की तरह छत्तीसगढ़ में भी बदलेगा ‘आयुष्मान भारत’ का नाम, साथ ही पैकेज से हटेंगी ये बीमारियां

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस मंत्रिमंडल (Congress government) ने जनवरी में केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) से खुद को अलग कर यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम (Universal health scheme) शुरू करने का निर्णय लिया था। उस दौरान स्वास्थ्य मंत्री टीएस (Minister TS Singhdeo) सिंहदेव ने कहा था कि आयुष्मान भारत योजना में आउटपुट कम और खर्च ज्यादा है। हालांकि अभी प्रदेश में आयुष्मान योजना बंद नहीं होगी, बल्कि नाम बदलकर उसे संचालित किया जाएगा।

हाल ही में स्वास्थ्य मंत्री ने राजस्थान दौरे के दौरान वहां शुरू हुए भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में अफसरों से जानकारी ली थी। राजस्थान (Rajasthan Government) में भी कांग्रेस सरकार बनने के बाद 1 सितंबर से भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना और आयुष्मान भारत योजना को एकीकृत कर आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की गई है। कहा जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में भी राजस्थान की तर्ज पर आयुष्मान और यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम को एकीकृत कर नए नाम से योजना चलाई जा सकती है।

Home / Raipur / राजस्थान की तरह छत्तीसगढ़ में भी बदलेगा ‘आयुष्मान भारत’ का नाम, साथ ही पैकेज से हटेंगी ये बीमारियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो