बलौदाबाजार-बिलासपुर मार्ग का नया निर्माण होना तय, टेंडर प्रक्रिया जारी

बिलासपुर जिले के प्रथम ग्राम से लेकर बिलासपुर तक सड़क पूर्व में ही चकाचक बन चुकी है ऐसे में अब नदी के इस पार का भाग भी नया बन जाने से समूचे जिलेवासियों के लिए बहुत राहत होगी। 29 किमी तक नया निर्माण कराया जाएगा

By: ashok trivedi

Published: 27 May 2020, 05:19 PM IST

बलौदाबाजार. शासन द्वारा जिला मुख्यालय के आसपास की सड़कों का बीते पांच-सात सालों में ध्यान देते हुए जहां नवीन निर्माण कराया गया है। इसी क्रम में बलौदा बाजार को सीधे न्यायधानी बिलासपुर से जोडऩे वाली सड़क का नया निर्माण कराया जाना भी अब लगभग तय हो गया है। एडीबी के तहत बलौदा बाजार से बिलासपुर की ओर की सड़क का 29 किमी तक नया निर्माण कराया जाएगा। शिवनाथ नदी के दूसरी ओर बिलासपुर जिले के प्रथम ग्राम से लेकर बिलासपुर तक सड़क पूर्व में ही चकाचक बन चुकी है ऐसे में अब नदी के इस पार का भाग भी नया बन जाने से समूचे जिलेवासियों के लिए बहुत राहत होगी।
विदित हो कि जिला मुख्यालय बलौदाबाजार से करही चौकी तक 17 किमी तथा करही चौकी से शिवनाथ नदी पुल तक 5 किमी यानि 22 किमी की सड़क बलौदा बाजार के आसपास की सर्वाधिक बदहाल सड़क है। इस मार्ग से प्रतिमाह छग उच्च न्यायालय में जाने वाले अधिवक्ताओं, बिलासपुर में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं तथा 200 से अधिक ग्रामवासियों का सीधे न्यायधानी बिलासपुर से संपर्क रहता है। बावजूद इसके सड़क के नवीन निर्माण की ओर कभी ठोस कभी पहल नहीं की गई थी। इस मार्ग में बीते तीन दशक में ग्रामवासियों द्वारा जब-जब सड़क के नवीन निर्माण की मांग की गई है तब-तब लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क का केवल पैच रिपेयरिंग कराकर ग्रामीणों के आक्रोश को शांत कराने का प्रयास करता रहा है।
बलौदाबाजार से बिलासपुर मार्ग से लगभग 150 ग्राम पंचायतों का न्यायधानी बिलासपुर से सीधा जुड़ाव है। बलौदा बाजार जिले बिलासपुर में पढऩे वाले सैकड़ों छात्र-छात्राओं तथा उनके परिजन भी इसी मार्ग से न्यायधानी से सीधे संपर्क में रहतें हैं। वहीं जिले के एकमात्र स्टेशन भाटापारा में कई ट्रेनों का स्टापेज नहीं होने की वजह से भी रेलयात्रियों द्वारा भी इसी मार्ग से बिलासपुर जाने में उपयोग किया जाता है। बलौदा बाजार से बिलासपुर जाने का दूसरा रास्ता व्याहा भाटापारा-नारायणपुर होकर जाता है परंतु इस मार्ग की दूरी 75 किमी होने तथा इस मार्ग में हैवी ट्रैफिक होने की वजह से अधिकांश जिलेवासियों द्वारा बलौदा बाजार-बिलासपुर मार्ग का ही उपयोग किया जाता है।
22 किमी की दूरी पार करने में दो घंटे
बलौदाबाजार से शिवनाथ नदी तक की दूरी महज 22 किमी है परंतु दो पहिया तथा चार पहिया से इस 22 किमी की दूरी को पार करने में लगभग दो घंटे का समय लग जाता है। इसकी मुख्य वजह सड़क का खराब होना है। सूत्रों के अनुसार प्रतिवर्ष सड़क के मेंटनेंस के लिए जितनी राशि खर्च की गई है उतने में आज तक पूरी सड़क का निर्माण कर लिया जाता।
० एडीबी के तहत बलौदा बाजार से बिलासपुर मार्ग में 29 किमी की सड़क के नवीन निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। पूर्व में एक बार टेंडर जारी हुआ है। अधिक रेट होने की वजह से जल्द ही दोबारा टेंडर जारी किया जाएगा। टेंडर प्रक्रिया की औपचारिकताओं के पूर्ण होने के पश्चात शीघ्र ही नवीन सड़क का निर्माण कार्य भी प्रारंभ कराया जाएगा।
डी कुमार, कार्यपालन अभियंता, एडीबी

ashok trivedi Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned