scriptओएलएक्स पर विज्ञापन देकर अगर कोई एयरपोर्ट बुलाए तो सावधान, आपके साथ हो सकती है ये अनहोनी | Be careful if you call an airport by advertising on OLX.. | Patrika News
रायपुर

ओएलएक्स पर विज्ञापन देकर अगर कोई एयरपोर्ट बुलाए तो सावधान, आपके साथ हो सकती है ये अनहोनी

ओएलएक्स पर बाइक, टीवी या अन्य सामग्री बेचने के लुभावने विज्ञापन देखकर इन्हें खरीदने का मन बना रहे हैं तो सतर्क हो जाए। यदि इन सामानों को देखने और भुगतान करने के लिए आर्मी मैन या सरकारी कर्मचारी बताकर एयरपोर्ट बुलाए तो आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं। रायपुर के माना एयरपोर्ट पर पिछले कुछ माह से ऐसे ही मामले आ रहे हैं, जिसमें फर्जी नाम से ठग आपको एयरपोर्ट पर बुलाते हैं और झांसे में लेकर ऑनलाइन फ्रॉड कर लेते हैं। इन मामलों को लेकर पुलिस ने एयरपोर्ट और आसपास लोगों को सावधान करने के लिए बैनर-पोस्टर

रायपुरNov 25, 2019 / 02:02 am

Dhal Singh

ओएलएक्स पर विज्ञापन देकर अगर कोई एयरपोर्ट बुलाए तो सावधान, आपके साथ हो सकती है ये अनहोनी

रायपुर एयरपोर्ट पर लोगों को जागरूक करने के लिए पुलिस द्वारा लगाए गए बैनर-पोस्टर।

ऐसे करते हैं धोखाधड़ी
केस-1
भिलाई के जामुल निवासी शेख रकीब ने ओएलएक्स में मोबाइल का विज्ञापन देख 17 जनवरी 2019 को उसमें दिए मोबाइल पर कॉल किया। रिसीव करने वाले ने खुद को माना एयरपोर्ट का कर्मचारी संदीप बताकर 7 हजार रुपए में मोबाइल बेचने की इ’छा जाहिर की। शेख माना एयरपोर्ट पहुंचा और उसे कॉल किया। संदीप ने कहा कि मैं एयरपोर्ट से बाहर नहीं आ सकता। मोबाइल चाहिए तो 7 हजार रुपए ऑनलाइन भुगतान कर देना कहते हुए उसने एटीएम कार्ड का फोटो मांगा। रकीब ने वाट्सऐप के जरिए भेज दिया। इसके कुछ देर बाद उनके खाते से 7 हजार रुपए का आहरण हो गया। इसके बाद संदीप का मोबाइल बंद हो गया। बाद में रकीब को पता चला कि एयरपोर्ट में इस नाम का कोई कर्मचारी नहीं है।
केस-2
छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसाइटी (चिप्स) में सलाहकार दलदल सिवनी निवासी विक्की खोब्रागढ़े ने ओएलएक्स में सेकंड हैंड बाइक का विज्ञापन देखा और दिए गए मोबाइल नंबर पर 15 नवंबर 2019 को कॉल किया। रिसीवर ने खुद को आर्मीमैन बताते हुए माना एयरपोर्ट में पदस्थ बताया। विक्की ने एयरपोर्ट पहुंचकर कॉल किया तो आरोपी ने कहा कि ड्यूटी के चलते बाहर नहीं आ पाऊंगा। सेना का दोपहिया वाहन है। प्रोसेसिंग में समय लगता है। विक्की ने 8050 रुपए का ऑनलाइन भुगतान कर दिया। इसके बाद आरोपी ने अपना मोबाइल बंद कर दिया।
केस-3
शंकरनगर निवासी कारोबारी की पत्नी ने फेसबुक के जरिए एक विदेशी से दोस्ती कर ली। इसके बाद विदेशी उसे शादी का झांसा देने लगा और माना एयरपोर्ट में अपने निजी विमान से आकर उसे विदेश ले जाने का आश्वासन देकर 10 लाख रुपए से अधिक की ठगी कर ली थी। सिविल लाइन थाने में अपराध दर्ज करने के बाद पुलिस ने एक नाइजीरियन को पकड़ा था।

रायपुर. स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा (माना एयरपोर्ट) के नाम का सहारा लेकर ठग गिरोह मालामाल हो रहा है। सेकंडहैंड सामान की खरीदी-बिक्री करने वाली वेबसाइट ओएलएक्स में विज्ञापन देकर और खुद को आर्मीमैन बताकर धोखाधड़ी करने वाले माना एयरपोर्ट परिसर का इस्तेमाल Óयादा करने लगे हैं। एयरपोर्ट में आकर ठगी का शिकार होने से लोगों को बचाने के लिए माना पुलिस ने विमानतल के प्रमुख स्थानों पर ओएलएक्स ठगी की जानकारी वाले बैनर-पोस्टर लगा दिया है। इससे ठगों के झांसे में फंसकर माना एयरपोर्ट पहुंचने वालों को ओएलएक्स ठगी के बारे में पता चल जाए और वे धोखाधड़ी से बच सकें।
ये है ठगी का तरीका
ऑनलाइन ठगी करने वाले ओएलएक्स में भी सक्रिय रहते हैं। दोपहिया, मोबाइल, कार या अन्य कीमती चीजें बेचने के लिए विज्ञापन देते हैं। और बातचीत के दौरान खुद को सेना का जवान बताते हैं। लोागों को भरोसा दिलाने के लिए माना एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात बताकर मिलने के लिए बुलाते हैं। एयरपोर्ट पहुंचने पर सुरक्षा के लिहाज या ड्यूटी के चलते नहीं मिल पाने की विवशता बताते हैं। इसके बाद वाहन की कीमत ऑनलाइन भुगतान करने के लिए कहते हैं। भुगतान होते ही अपना मोबाइल बंद कर देते हैं। एयरपोर्ट परिसर पहुंचने के बाद लोगों को आसानी से भरोसा हो जाता है और सुरक्षा का हवाला देकर ठग भी बाहर नहीं निकलता।
25 से Óयादा ठगी
पिछले दो साल में ओएलएक्स, फेसबुक, नाइजीरियन आदि ने माना एयरपोर्ट के नाम पर 25 से Óयादा ठगी को अंजाम दिया है। उनके बहकावे में आकर लोग माना एयरपोर्ट तक पहुंचे और धोखाधड़ी का शिकार होकर लौटे। आधे से Óयादा मामले सेना का जवान बनकर ठगी के हैं। माना थाने के टीआई बर्नाड कुजूर का कहना है कि ओएलएक्स के नाम पर कई लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं। ठगी करने वाले लोगों को झांसा देकर माना एयरपोर्ट परिसर में बुलाते हैं। इस कारण यहां पहुंचने वालों को ठगी का शिकार होने से पहले ही ओएलएक्स ठगी की जानकारी देने की मंशा से मिशन ई-रक्षा के तहत एयरपोर्ट में जगह-जगह बैनर-पोस्टर लगाए गए हैं।

Home / Raipur / ओएलएक्स पर विज्ञापन देकर अगर कोई एयरपोर्ट बुलाए तो सावधान, आपके साथ हो सकती है ये अनहोनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो